rahul gandhi
rahul gandhi
Apple alert row: फोन निर्माता कंपनी एप्पल की ओर से विपक्षी दलों के नेताओं के आईफोन पर भेजे जा रहे अलर्ट पर देश की सियासत में उबाल आ रहा है. इस पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केंद्र की मोदी सरकार पर जासूसी करने का आरोप जड़ा है. राहुल गांधी ने केंद्र पर तंज कसते हुए कहा है कि अगर फोन टैपिंग करनी है या जासूसी करनी है तो मेरा फोन लेकर कर लो लेकिन हम डरेंगे नहीं. इधर, पैसे लेकर संसद में सवाल पूछने के मामले में फंसीं तृणमूल कांग्रेस पार्टी की सांसद महुआ मोइत्रा ने कुछ स्क्रीन शॉट शेयर कर दावा किया है कि केंद्र सरकार उनका फोन और ईमेल हैक करने की कोशिश कर रही है. ये एपल ID पर आए अलर्ट मैसेज हैं. इनमें लिखा है कि स्टेट-स्पॉन्सर्ड अटैकर्स आपके आईफोन को रिमोट मोड पर लेकर उसमें सेंध लगाने की कोशिश कर रहे हैं. इसके बाद महुआ ने बीजेपी नेताओं को अडाणी और प्रधानमंत्री कार्यालय के गुंडे कहकर संबोधित किया है.
https://www.youtube.com/watch?v=gzueB0NfUKQ&t=2s

अगर मेरा फोन चाहिए तो मैं खुद दे दूंगा – राहुल गांधी

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि अगर जासूसी करनी है तो मेरा फोन लेकर करो. हम डरेंगे नहीं, आप जितनी चाहे टैपिंग करा लो. अगर आपको मेरा फोन चाहिए तो मैं खुद आपको दे दूंगा. राहुल गांधी ने कांग्रेस हेडक्वार्टर में प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए एक बार फिर से दोहराया कि देश को चार से पांच पूंजीपति चला रहे हैं और सरकार विपक्षी के नेताओं की जासूसी कर रही है. उन्होंने कहा कि सरकार विपक्ष की आवाज दबाने की कोशिश कर रही है.

यह भी पढ़ें: क्या सच में गिरफ्तार होने वाले हैं दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल! क्या है मामला?

प्रधानमंत्री कार्यालय के गुंडों पर तरस आता है – महुआ

इधर, सोशल मीडिया पर कुछ स्क्रीन शॉट शेयर करते हुए तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा ने कहा कि देश के गृहमंत्रालय के पास और कोई काम नहीं है. अडाणी और प्रधानमंत्री कार्यालय के गुंडों, तुम्हारा डर देखकर मुझे तरस आता है. महुआ ने आगे लिखा, ‘प्रियंका- तुम्हें, मुझे और INDIA अलायंस के तीन अन्य नेताओं को ऐसे मैसेज आए हैं.’ इसके बाद महुआ ने एक और ट्वीट करके बताया कि अखिलेश यादव के पास भी ऐसा मैसेज आया है. वहीं, राहुल गांधी के ऑफिस के भी कई लोगों को ऐसे अलर्ट आया है. ये इमरजेंसी ये भी बुरा है. देश को तांकझांक करने वाले लोग चला रहे हैं. महुआ ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला को अधिकारिक तौर पर एक पत्र लिखकर जानकारी देने की बात का भी जिक्र किया है.

कुछ लोग मेरी जासूसी में बिजी हैं – थरूर

महुआ के बाद कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने भी कुछ स्क्रीनशॉट शेयर किए और लिखा कि ये स्क्रीनशॉट मुझे एक एपल ID से मिले हैं, जिसे मैंने वेरिफाई किया है. ये इमेल सही हैं. मुझे खुशी है कि कुछ खाली बैठे सरकारी मुलाजिम मेरे जैसे टैक्सपेयर्स की जासूसी में बिजी हैं. उनके पास करने के लिए कुछ और नहीं है.

क्या लिखा है इन अलर्ट मैसेज में –

महुआ और शशि थरूर ने जो स्क्रीनशॉट शेयर किए हैं, वे एपल ID पर आए अलर्ट मैसेज हैं. इनमें लिखा है कि एपल को लगता है स्टेट-स्पॉन्सर्ड अटैकर्स आपको अपना टारगेट बना रहे हैं. ये आपकी एपल ID से जुड़े आईफोन को रिमोट मोड पर लेकर उसमें सेंध लगाने की कोशिश कर रहे हैं.

इस ईमेल का टाइटल है- ‘अलर्ट- स्टेट स्पॉन्सर्ड अटैकर्स आपके आईफोन को अटैक कर रहे हैं’. इसमें लिखा है कि ये अटैकर्स आपको शायद आपके पद और आपके काम की वजह से टारगेट कर रहे हैं. अगर आपकी डिवाइस किसी स्टेट-स्पॉन्सर्ड अटैकर ने कॉम्प्रोमाइज कर लिया गया है तो हो सकता है कि वे आपकी निजी जानकारी, आपकी बातचीत, यहां तक कि आपका कैमरा और माइक्रोफोन भी रिमोट एक्सेस कर सकते हैं. मैसेज में ये भी लिखा गया कि हो सकता है ये एक फॉल्स अलार्म हो, लेकिन फिर भी इस वॉर्निंग को गंभीरता से लें.

कांग्रेस नेता पवन खेड़ा, AAP सांसद राघव चड्ढा, शिवसेना (उद्धव गुट) सांसद प्रियंका चतुर्वेदी, AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी और CPI(M) के जनरल सेक्रेटरी सीताराम येचुरी ने भी यही दावा किया है. इधर, बीजेपी ने इस तरह के आरोपों से स्पष्ट इनकार किया है.

Leave a Reply