कोरोना कहर के बीच अच्छी खबर: देश के तीन राज्य हुए ‘कोरोना फ्री’

5 केंद्र शासित प्रदेश ऐसे भी हैं जो अभी तक हैं कोरोना संकट से काफी दूर जबकि 8 राज्यों के 10 शहरों में है कोरोना के आधे से ज्यादा मरीज, महाराष्ट्र और राजस्थान के दो-दो जिले शामिल

Corona Fress States 2
Corona Fress States 2

पॉलिटॉक्स न्यूज. देशभर में कोरोना वायरस का संकट गहराता जा रहा है. देश में संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 21 हजार को पार कर गई है जबकि मरने वालों की संख्या 683 के करीब है. महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 6 हजार के पार पहुंच गया है जबकि दो राज्यों में दो हजार से अधिक मरीज हैं. देश के 8 राज्यों के 10 शहरों में कोरोना के आधे से ज्यादा मरीज मिले हैं. इसी बीच एक अच्छी खबर आई है. देश के तीन राज्यों को ‘कोरोना मुक्त’ घोषित किया गया है. इसका मतलब ये है कि इन तीन राज्यों में एक भी कोरोना का मरीज नहीं है और अगर है भी तो वो ठीक हो चुका है. देश में तेजी से बढ़ती जा रही कोरोना मरीजों की खेप के बीच इससे अच्छी खबर कोई हो ही नहीं सकती.

बात करें कि कौन से हैं वो तीन राज्य, जो कोरोना फ्री हुए हैं. वो तीन राज्य हैं अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर और गोवा. यहां कोरोना के मरीज आए लेकिन ठीक होकर अस्पताल से डिस्चार्ज हो चुके हैं. अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू, मणिपुर के मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह और गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोदी सावंत ने अपने अपने राज्यों को कोरोना मुक्त अधिकारिक तौर पर कोरोना मुक्त घोषित कर दिया है. तीनों राज्यों में एक खास समानता ये भी दिखाई देती है कि तीनों राज्यों में भारतीय जनता पार्टी की सरकार है.

यह भी पढ़ें: सोनिया गांधी ने लॉकडाउन से बेरोजगार हुए 12 करोड़ लोगों के खाते में ₹7500 डालने की मांग की

तीनों राज्यों में गोवा में सबसे अधिक कोरोना मरीज सामने आए थे और गोवा ही सबसे पहले कोरोना फ्री होने वाला राज्य भी रहा. गोवा में 7 कोरोना संक्रमित मरीज सामने आए थे लेकिन सही समय में उपचार मिलने की वजह से वे सातों कोरोना फ्री होकर डिस्चार्ज हो अपने अपने घर जा चुके हैं. इसी तरह मणिपुर में दो और अरुणाचल प्रदेश में एक कोरोना मरीज की पुष्टि हुई थी लेकिन वक्त जायां करते हुए उन्हें ठीक और समय पर इलाज मिला जिसकी बदौलत तीनों स्वस्थ हैं और अपने घर जा चुके हैं. कोरोना संकट के बीच तीनों राज्यों की ये पॉजिटिव कहानी काफी संतोष देती है.

इन तीनों के अतिरिक्त पांच ऐसे भी राज्य/केंद्र शासित प्रदेश हैं जिनमें अभी तक एक भी कोरोना का केस नहीं मिला है. नागालैंड, सिक्किम, दमन दीव, दादर एंड नागर हवेली और लक्षदीप में कोरोना का कोई भी मामला नहीं आया है.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस से निपटने में चीन से बेहतर भारत तो प्रभावशाली नेताओं में पीएम मोदी पहले नंबर पर

वहीं नजर डाले देश के 8 राज्यों के केवल 10 शहरों की ओर तो यहां देशभर में कोरोना के 60 फीसदी संक्रमित इन्हीं शहरों में पाए गए हैं. ये सभी शहर कोरोना के हॉट स्पॉट वाले शहर हैं. महाराष्ट्र का मुंबई शहर सबसे आगे हैं. यहां 3683 कोरोना के मरीज हैं. पुणे में 805 संक्रमित मरीजों की पुष्टि हुई है. इसी तरह अहमदाबाद में 1501, दिल्ली में 2248, इंदौर में 923, जयपुर में 737, जोधपुर में 307, हैदराबाद में 513, चेन्नई में 378 और यूपी के आगरा जिले में 324 कोरोना के मरीज हैं.

कोरोना के टॉप 10 राज्यों की बात करें तो लिस्ट इस प्रकार से है..

  1. महाराष्ट्र – 5649
  2. गुजरात – 407
  3. दिल्ली – 2248
  4. राजस्थान – 1937
  5. तमिलनाडू – 1629
  6. मध्य प्रदेश – 1587
  7. उत्तरप्रदेश – 1449
  8. तेलंगाना – 943
  9. आंध्र प्रदेश – 893
  10. पश्चिम बंगाल – 456

Leave a Reply