90 निकायों में कांग्रेस बीजेपी का रहा मिलजुला प्रदर्शन, सीएम गहलोत ने दी बधाई

90 स्थानीय निकायों के 3035 वार्डों का आया परिणाम, कांग्रेस को 1197 तो वहीं बीजेपी को मिली 1140 सीटों पर सफलता, सीएम गहलोत और हनुमान बेनीवाल ने दी विजयी प्रत्याशियों को बधाई

Images
Images

Politalks.News/Jaipur. 20 जिलों के 90 नगर निकायों के 3035 सीटों पर हुए चुनाव में कांग्रेस और बीजेपी का मिला जुला प्रदर्शन रहा. कांग्रेस ने जहाँ 1197 सीटों पर जीत दर्ज की तो वहीं बीजेपी ने 1140 सीटों पर जीत दर्ज की. राज्य चुनाव आयोग के द्वारा जारी किये गए आंकड़ों के अनुसार 90 स्थानीय निकायों के 3035 वार्ड में से 3034 वार्डो के परिणाम घोषित हो चुके हैं. निकायों में मिली चुनावी सफलता को लेकर कांग्रेस में खुशी का माहौल है. वहीं 634 वार्ड में निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है. 46 वार्ड में एनसीपी, 13 वार्ड में आरएलपी, तीन वार्ड में सीपीआई (एम) और एक पर बसपा के वार्ड सदस्य ने जीत दर्ज की है.

यह भी पढ़ें : गहलोत सरकार की नई स्वास्थ्य बीमा योजना का सतीश पूनियां ने किया स्वागत, लेकिन उठाए सवाल भी

कांग्रेस के अच्छे प्रदर्शन को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि ‘आज आए 90 नगरीय निकाय के चुनावों के नतीजे सुखद हैं. कांग्रेस पार्टी के सभी विजयी प्रत्याशियों को हार्दिक बधाई और शुभकामनायें. मतदाताओं का आभार तथा कांग्रेस कार्यकर्ताओं व नेताओं को उनकी मेहनत के लिये धन्यवाद और जीत की बधाई. परिणामों में मत प्रतिशत भी कांग्रेस का अधिक है और विजयी पार्षदों की संख्या भी कांग्रेस पार्टी की ज्यादा है. अधिकांश जगह कांग्रेस पार्टी के बोर्ड बनेंगे.’

वहीं निकाय चुनाव में मिली सफलता को लेकर आरएलपी संयोजक व नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल ने कहा कि राजस्थान में 133 सीट पर आरएलपी ने चुनाव लड़ा और 13 सीटो पर जीत दर्ज की और नागौर में 3, कुचेरा में 2 व मुंडवा में 8 सीटों सहित लगभग 40 सीटों पर आरएलपी दूसरे स्थान पर रही और कई निर्दलीय आरएलपी के सहयोग से भी विजयी हुए. हनुमान बेनीवाल ने कहा चुनाव के परिणाम यह बता रहे है की आरएलपी का शहरी क्षेत्र में भी जनाधार बढ़ा है और परिणाम यह बता रहे है कि जनता राजस्थान में तीसरे मोर्चे को मजबूती प्रदान कर रही है और इसके सकारात्मक परिणाम 2023 में मिलेंगे साथ ही पंचायती राज चुनाव से वंचित रहे जिलों में भी आरएलपी मजबूती से चुनाव लड़ेगी.

निर्वाचन आयोग के अनुसार राजस्थान के 20 जिलों अजमेर, बांसवाड़ा, बीकानेर, भीलवाड़ा, बूंदी, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, चूरू, डूंगरपुर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालौर, झालावाड़, झुंझुनूं, नागौर, पाली, राजसमंद, सीकर, टोंक और उदयपुर के 90 निकायों (एक नगर निगम, नौ नगर परिषदों और 80 नगर पालिकाओं) में 28 जनवरी को मतदान हुआ था. चुनाव में 9 हजार 930 उम्मीदवार मैदान में थे.

 

निकाय चुनाव परिणाम के अनुसार 52 से ज्यादा निकायों में Congress के बोर्ड दिखते नजर आ रहें हैं . चुनावी नतीजों के अनुसार कांग्रेस को बोर्ड बनाने में निर्दलीयों की सहायता लेनी पड़ेगी सदस्य पदों के आए चुनाव परिणाम के बाद अब 1 फरवरी को अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए लोक सूचना जारी हो जाएगी, नामांकन पत्र 2 फरवरी अपराह्व 3 बजे तक प्रस्तुत किए जा सकेंगे. नामांकन पत्रों की संवीक्षा 3 फरवरी को होगी, जबकि 4 फरवरी को अपराह्व 3 बजे तक अभ्यर्थिता वापिस ली जा सकेगी. चुनाव चिन्हों का आवंटन नाम वापसी के तुरंत बाद 4 फरवरी को ही किया जाएगा. अध्यक्ष के लिए मतदान 7 फरवरी को प्रातः 10 बजे से अपराह्व 2 बजे तक होगा, जबकि मतगणना मतदान समाप्ति के तुरन्त बाद होगी. वहीं उपाध्यक्ष के लिए निर्वाचन 8 फरवरी को होगा.

Leave a Reply