RPSC को CM गहलोत की सलाह- निष्पक्ष, समयबद्ध और पारदर्शी तरीके से हों भर्तियां ताकि बनी रहे साख

RPSC का 73 वां स्थापना दिवस समारोह, सीएम की मंशा के अनुरूप 2022 में 73 परीक्षाओं का कैलेण्डर किया जारी, सीएम गहलोत ने आयोग अध्यक्ष और सदस्यों को दी बधाई, ऑन स्क्रीन मॉनिटरिंग एवं अभाव अभियोग निराकरण पोर्टल है सराहनीय

RPSC को CM गहलोत की सलाह
RPSC को CM गहलोत की सलाह

Politalks.News/Rajasthan. राजस्थान लोक सेवा आयोग (Rajasthan Public Service Commission) की स्थापना को आज 72 वर्ष पूरे होने के अवसर पर 73वां स्थापना दिवस (foundation day celebration) आयोग परिसर में आयोजित किया गया. इस अवसर पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot ) वर्चुअल माध्यम से जयपुर में ही बैठकर समारोह में शामिल हुए. इस समारोह को संबोधत करते हुए सीएम गहलोत ने कहा कि, ‘संवैधानिक संस्थाओं की विश्वसनीयता बनाए रखने के लिए उन संस्थाओं में जनता का विश्वास कायम रहना जरूरी है. राजस्थान लोक सेवा आयोग ने इस विश्वास को कायम रखते हुए अपनी एक अलग प्रतिष्ठा बनाई है. आयोग प्रशासनिक सेवाओं के साथ ही अन्य महत्वपूर्ण सेवाओं के लिए युवाओं का चयन करता है. यहां युवाओं का भविष्य बनता है. ऐसे में जरूरी है कि आयोग की साख बनी रहे.

आयोग अध्यक्ष और सदस्यों को सीएम गहलोत ने दी बधाई
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने निवास से वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी), अजमेर के 73वें स्थापना दिवस समारोह को संबोधित किया. सीएम गहलोत ने आयोग के अध्यक्ष, सभी सदस्यों एवं अधिकारियों-कर्मचारियों को स्थापना दिवस की बधाई दी और आयोग की उत्तरोत्तर प्रगति की कामना की. सीएम गहलोत ने कहा कि, ‘आयोग की आज जो प्रतिष्ठा है, उसका श्रेय इसके पूर्व अध्यक्षों, सदस्यों एवं समस्त कर्मचारियों को जाता है. उन सभी आयोग अध्यक्षों-सदस्यों को भी याद किया जो आज हमारे बीच नहीं हैं’.

यह भी पढ़ें- प्रताप के अपमान पर करणी सेना अध्यक्ष की भाजपा MLA को धमकी, जयपुर आओ, अच्छे से करेंगे स्वागत

भर्तियां निष्पक्ष, समयबद्ध रूप से एवं पारदर्शी तरीके से हों- सीएम गहलोत
सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि, ‘राज्य सरकार की मंशा है कि प्रदेश में भर्तियां निष्पक्ष, समयबद्ध रूप से एवं पारदर्शी तरीके से हों. राज्य सरकार ने पिछले तीन साल में नौकरियों में कोई कमी नहीं रखी है. भर्ती प्रक्रिया में सुधार एवं विभिन्न भर्तियों में आ रही बाधाओं को दूर करने के लिए राज्य सरकार ने आरपीएससी के पूर्व अध्यक्ष एमएल कुमावत की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाई थी, जिसने अपनी सिफारिशें प्रस्तुत कर दी हैं. राज्य सरकार इन सिफारिशों को लागू कर भर्ती प्रक्रिया को सुगम बनाने का प्रयास कर रही है’. सीएम गहलोत ने कहा कि, ‘आरपीएससी द्वारा वर्ष 2022 का भर्ती कैलेण्डर जारी करना खुशी की बात है इससे प्रदेश के युवाओं में एक सकारात्मक संदेश जाएगा. यूपीएससी की तर्ज पर आरपीएससी द्वारा भी समस्त भर्तियां समयबद्ध और कैलेण्डर के अनुसार हों. ऐसे प्रयास किए जाएं कि जो भर्तियां निकलें उनकी प्रक्रिया समय पर पूरी हो जाए एवं वे किसी तरह के लिटिगेशन में नहीं उलझें’.

‘ऑन स्क्रीन मॉनिटरिंग एवं अभाव अभियोग निराकरण पोर्टल सराहनीय कदम’
सीएम गहलोत ने राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा किए गए नवाचार विशेषकर ऑन स्क्रीन मॉनिटरिंग एवं अभाव अभियोग निराकरण पोर्टल की सराहना की. साथ ही आयोग द्वारा स्थापना दिवस पर बनाई गई डॉक्यूमेंट्री विभाग की वेबसाइट पर अपलोड किए जाने पर कहा कि, ‘युवाओं को आयोग की कार्यप्रणाली के बारे में जानकारी मिलेगी और उनकी भ्रांतियां दूर होंगी’.

यह भी पढ़ें- खबरनवीसों की समस्या समाधान के लिए बनेगी कमेटी, जल्द आकार लेगी डिजिटल-सोशल मीडिया पॉलिसी

RPSC ने वर्ष 2022 में 73 परीक्षाओं का कैलेण्डर किया जारी
आयोग के अध्यक्ष डॉ. शिवसिंह राठौड़ ने अपने संबोधन में आयोग द्वारा अपनाए गए नवाचारों का जिक्र करते हुए कहा कि, ‘पिछले 72 वर्षों में आयोग ने कई उतार-चढ़ाव देखे हैं और समस्त चुनौतियों को पार करते हुए अपनी विश्वसनीयता एवं निष्पक्षता कायम रखी है. प्रदेश के युवाओं को समय पर नौकरी मिले, इसके लिए आयोग ने वर्ष 2022 में 73 परीक्षाओं का कैलेण्डर जारी किया है’.

इस अवसर पर मुख्य सचिव निरंजन आर्य, आयोग के सदस्य रामूराम राईका, डॉ. संगीता आर्य, बाबूलाल कटारा, आरपीएससी के पूर्व अध्यक्ष डॉ. बीएम शर्मा, एचके गौराण, डॉ. आरडी सैनी, श्याम सुंदर शर्मा, प्रमुख शासन सचिव कार्मिक हेमंत गेरा, आयोग के पूर्व सदस्य एसएल मीणा, केआर बगड़िया, दिलीप सिंह सहित कई पूर्व सदस्य एवं वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे.

Leave a Reply