22 जिलों में सरपंच-उपसरपंच के लिए उपचुनाव की घोषणा, 22 जुलाई को गांव की सरकार का एलान

22 जिलों में 50 सरपंच, 8 उप सरपंच और 71 वार्ड पंचों के रिक्त पदों के लिए उपचुनाव, 25 जुलाई को सुबह 7:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक मतदान, 14 जुलाई को जारी होगी लोकसूचना

22 जिलों में सरपंच-उपसरपंच के लिए उपचुनाव की घोषणा
22 जिलों में सरपंच-उपसरपंच के लिए उपचुनाव की घोषणा

Politalks.News/Rajasthan. पूरे देश के साथ प्रदेश में आई कोरोना के मामलों में भारी कमी के बाद अब राज्य निर्वाचन आयोग ने भी चुनाव कार्यक्रम जारी करना शुरू कर दिया है. इसी कड़ी में राज्य निर्वान आयोग ने 15 जून तक विभिन्न कारणों से खाली हुए सरपंच, उप सरपंच ओर वार्ड पंचों के लिए उप चुनाव की घोषणा कर दी है. इससे पहले नगर निकायों के लिए उप चुनावों की घोषणा की गई थी. आयोग ने प्रदेश के 22 जिलों में 50 सरपंच, 8 उपसरपंच और 71 वार्ड पंचों के पद पर चुनाव कार्यक्रम जारी कर दिया है.

आपको बता दें, राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा इन 22 जिलों में कोरोना संक्रमण के मामले कम होने के बाद चुनाव कार्यक्रम जारी किया है. विभिन्न कारणों से इन जिलों में उपचुनाव नहीं हो पाए थे. आयोग की ओर से जारी चुनाव कार्यक्रम के अनुसार चुनाव सरपंच के चुनाव ईवीएम से कराए जाएंगे, जबकि वार्ड पंचों के चुनाव बैलेट पेपर से कराए जाएंगे. चुनाव कार्यक्रम जारी होते इन जिलों के संबंधित क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है.

यह भी पढ़ें: गहलोत-पायलट कैंप में कब होगी शेयरिंग पर ‘सुलह’, क्या माकन के ‘मंथन’ से निकलेगा ‘अमृत’?

सरपंच- उपसरपंच के रिक्त पदों पर उपचुनाव का कार्यक्रम

  • 22 जिलों में 50 सरपंच, 8 उपसरपंच और71 वार्ड पंचों के पद पर होंगे उप चुनाव.
  • 14 जुलाई को जारी होगी लोकसूचना.
  • 19 जुलाई को 10.30 से 4.30 बजे तक भर सकेंगे नामांकन.
  • 20 जुलाई को 10.30 बजे से नामांकन पत्रों की जांच.
  • 20 जुलाई को 3 बजे तक ले सकेंगे नाम वापस, इसके बाद चुनाव चिन्हों का होगा आवंटन.
  • 25 जुलाई को 7.30 से 5.30 बजे तक मतदान.
  • मतदान के बाद होगी मतगणना.
  • 26 जुलाई को उप सरपंच का चुनाव.
  • सरपंच के चुनाव ईवीएम से होंगे.
  • वार्ड पंच के चुनाव मतपत्रों से होंगे.
  • 12 वैकल्पिक दस्तावेज मतदान के लिए मान्य.

इन जिलों में होंगे पंचायतों के उपचुनाव
प्रदेश के जिन 22 जिलों में पंचायतों के उपचुनाव होंगे उनमें अजमेर, अलवर,बाड़मेर, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बीकानेर, चित्तौड़गढ़, चूरु, दौसा, डूंगरपुर, जयपुर, जैसलमेर, झालावाड़, जोधपुर, करौली, कोटा, नागौर, सीकर, गंगानगर, टोंक और उदयपुर है.

चुनाव के लिए कोरोना की समीक्षा
राज्य निर्वाचन आयोग ने उप चुनाव के लिए कोरोना की भी समीक्षा की. 7 जुलाई 2021 की कोरोना रिपोर्ट के अनुसार इन 22 जिलों में 49 संक्रमित केस ही रिपोर्ट हुए हैं. इनमें से भी 9 जिलों में कोविड 19 के संक्रमित प्रकरणों की संख्या शून्य है. 12 जिलों में यह संख्या 10 से कम है. सबसे अधिक संक्रमित जयपुर जिले में 17 है.

मतदाताओं के लिए विशेष टीकाकरण शिविर
राज्य निर्वाचन आयोग ने मतदान वाले क्षेत्रों में मतदाताओं के लिए विशेष टीकारण शिविर लगाने के निर्देश दिए हैं. इसके साथ ही मतदान दलों में भी ऐसे कार्मिकों को लगाने के निर्देश दिए हैं जिनके कम से कम एक डोज लग चुकी है.

Leave a Reply