rajasthan election
rajasthan election

RajasthanUpdates. राजस्थान में चुनावी साल है और बीजेपी-कांग्रेस सहित अन्य राजनीतिक पार्टियों ने अपनी अपनी कैंपेनिंग की शुरुआत कर दी है. प्रदेश में नवंबर-दिसंबर में 200 विधानसभा सीटों पर चुनाव होने हैं. राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने वोटर लिस्ट तैयार कर ली है जिसका ड्राफ्ट प्रारूप प्रकाशित किया जा चुका है. इस ड्राफ्ट के अनुसार, राज्य के 42 लाख से अधिक नए एवं युवा वोटर्स भारतीय जनता पार्टियां और कांग्रेस सहित अन्य राजनीतिक पार्टियों का चुनावी भविष्य तय करेंगे. यानी सीधे शब्दों में कहें तो यह सभी युवा एवं नए वोटर्स तय करेंगे कि राजस्थान का अगला या नया सिरमौर कौन होगा और किसके हाथों में राज्य की सरकार की बागड़ोर होगी.

यह भी पढ़ें: वागड़ में महिलाओं का चीर हरण हो रहा है और मुगलिया सल्तनत के मुखिया धृतराष्ट्र बने बैठे हैं

राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार, पिछले 5 सालों के भीतर राजस्थान में वोटर्स की संख्या 42 लाख 8 हजार बढ़ गयी है. पूरे राज्य में अब मतदाताओं का आंकड़ा 5.18 करोड़ पहुंच गयी है. आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक, दिसंबर 2018 तक राज्य में कुल वोटर्स की संख्या 4 करोड़ 76 लाख 72 हजार थी जो अगस्त 2023 तक बढ़कर 5 करोड़ 18 लाख 81 हजार हो गयी है. अभी सितंबर महीने में वोटर्स लिस्ट में नाम जोड़ने का काम बदस्तूर जारी रहने वाला है. फाइनल सूची 4 अक्टूबर को प्रकाशित की जाएगी. ऐसे में माना जा रहा है कि यह संख्या 50 लाख तक जा सकती है.

जयपुर में सबसे अधिक, प्रतापगढ़ में सबसे कम नए वोटर्स बढ़े

बीते 5 सालों के भीतर प्रतापगढ़ जिले में सबसे कम वोटर्स की संख्या बढ़ी है. यहां जनवरी 2019 से अगस्त 2023 तक कुल 36 हजार 332 वोटर्स बढ़े हैं. इधर, जयपुर जिला 3.72 लाख नए मतदाताओं के साथ सबसे अधिक नए वोटर्स वाला जिला है. इसके अलावा, बाड़मेर, अलवर, जोधपुर, नागौर ऐसे जिले हैं जहां पिछले 5 वर्षों में वोटर्स की संख्या दो लाख से अधिक बढ़ी है.

जयपुर में सबसे ज्यादा लोग करेंगे मतदान

राज्य की राजधानी जयपुर के पुनर्गठन के बाद यह जिला भले ही जयपर, ग्रामीण, कोटपुतली सहित चार नए जिलों में बंट गया हो लेकिन इस बार विधानसभा चुनाव अब भी पुराने जिले के अनुसार ही कराए जा रहे हैं. राज्य निर्वाचन आयोग की ताजा सूची के अनुसार, जयपुर में इस बार 49 लाख 56 हजार 342 से अधिक वोटर्स अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इसके बाद सबसे ज्यादा मतदाताओं की सूची में दूसरा नंबर अलवर जिले का आता है.

जैसलमेर में सबसे कम वोटर्स

निर्वाचन आयोग की ओर से जारी ड्राफ्ट रिपोर्ट में सबसे कम वोटर्स जैसलमेर जिले में हैं. यहां कुल वोटर्स की संख्या 4 लाख 65 हजार है. इसके अलावा, बारां, बूंदी, धौलपुर, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर और सिरोही ऐसे जिले हैं जहां वोटर्स की संख्या 10 लाख से भी कम है.

Leave a Reply