राजधानी में 3 की हुई मौत, प्रदेश में 74 नए केस सामने आने से कुल कोरोना संक्रमितों का आंकडा पहुंचा 2438

प्रदेश में लगभग 98 हजार से ज्यादा सैंपल लिए जा चुके हैं वहीं अब रोजाना 6.5 हजार से ज्यादा जांचों की क्षमता की जा चुकी है विकसित, पूरे देश में इतने व्यापक स्तर पर सैंपल और जांच करने वाला राजस्थान पहला प्रदेश

Cov7 1586682750
Cov7 1586682750

पॉलिटॉक्स न्यूज़/राजस्थान. प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा लगातार जारी है. प्रदेश के 12 जिलों से बुधवार को 74 नए संक्रमित मरीज सामने आए वहीं राजधानी जयपुर में 3 संक्रमित महिला मरीजों की मौत हो गई. प्रदेश में बढ रहे कोरोना संक्रमण को लेकर सरकार भी सजग और संवेदनशील है. इसको लेकर चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने कहा कि प्रदेश में ज्यादा से ज्यादा सैंपल लेते हुए उनकी जांच करवाकर ही हम कोरोना को मात देने का प्रयास कर रहे हैं. अब तक प्रदेश में लगभग 98 हजार से ज्यादा सैंपल लिए जा चुके हैं और प्रदेश में अब रोजाना 6.5 हजार से ज्यादा जांचों की क्षमता विकसित की जा चुकी है. पूरे देश में इतने व्यापक स्तर पर सैंपल और जांच करने वाला राजस्थान पहला प्रदेश है.

चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने बताया कि जांच की क्षमता में लगातार बढ़ोतरी की जा रही है. प्रदेश भर में 13 आरटी-पीसीआर की मशीनों के जरिए व्यापक स्तर पर जांचें की जा रही हैं. डूंगरपुर में 3, उदयपुर में 4, बीकानेर और बाड़मेर 1-1 और भरतपुर व कोटा 2-2 मशीनें भेजी गई हैं. इनमें डूंगरपुर की 3 और उदयपुर की 2 और बीकोनर की 1 मशीन के जरिए जांच का कार्य किया जा रहा है. यही वजह है कि जांचों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है.

10 हजार जांचों का लक्ष्य जल्द होगा पूरा

मंत्री रघु शर्मा ने आगे बताया कि आईसीएमआर ने भीलवाड़ा को अनुमति दे दी और वहां जांच का कार्य शुरू हो गया है. आरयूएचएस में 250 जांच प्रतिदिन होना शुरू हो गया और वहां इसका दायरा बढ़ाकर 1000 जांच प्रतिदिन की जाएंगी. जयपुर और जोधपुर के लिए कोबोस-8800 के ऑर्डर किए जा चुके हैं, इनके आने के बाद जांचों का दायरा 3-4 हजार प्रतिदिन और भी बढ़ जाएगा.

814 लोग हुए पॉजीटिव से नेगेटिव

अब तक प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 2438 हो चुकी है. इसमें से 814 कोरोना प्रभावित पॉजीटिव से नेगेटिव में तब्दील हो चुके हैं एवं 592 को डिस्चार्ज किया जा चुका है. प्रदेश भर में लगभग 98 हजार लोगों का सैंपल लिया जा चुका है, जिनमें से 90108 की जांचें नेगेटिव रही हैं और 5244 की रिपोर्ट आना बाकी है.

मैनपावर की कमी नहीं आने दी जाएगी

प्रदेश में कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए किसी भी स्तर पर मैन पावर की कमी नहीं आने दी जाएगी. मंत्री रघु शर्मा ने बताया कि 12 हजार नर्सिंगकर्मियों की भर्ती का मामला न्यायिक प्रक्रिया में होने से अटका हुआ था. मुख्यमंत्री ने भर्ती प्रक्रिया की राह आसान करते हुए न्यायिक प्रक्रिया से जुड़े अभ्यर्थियों को छोड़कर अन्य सभी को नियुक्ति देने के निर्देश दिए. ऐसे लगभग 9 हजार एएनएम और जीएनएम को नियुक्ति भी दे दी गई है. इससे पहले 735 चिकित्सकों को नियुक्ति दी जा चुकी है. सीएम गहलोत के निर्देश पर 2000 चिकित्सकों की भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है.

राजस्थान कई मामले में अव्वल

मुख्यमंत्री गहलोत के निर्देशों और मॉनिटरिंग के चलते राजस्थान जांच सुविधाओं विकसित करने, सैंपल ज्यादा लेने, पॉजीटिव से नेगेटिव करने, संक्रमण की गति को नीचे लाने सहित कई विषयों में अव्वल रहा है. मंत्री शर्मा ने आगे कहा कि जिस तरह स्वास्थ्यकर्मी, पैरामेडिकल स्टाफ, पुलिस, प्रशासन के अधिकारियों ने जिस जज्बे से कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ी है, उसी का परिणाम है कि कोरोना का संक्रमण कम होने लगा है.

चिकित्सा व्यवस्थाओं को किया जा रहा है मजबूत

सीएम गहलोत के निर्देश पर प्रदेश के भी जिला मुख्यालयों पर जांच की सुविधाओं को बढ़ाकर वहां के चिकित्सकीय आधारभूत ढांचे को विकसित करने का काम किया जा रहा है. सभी कलेक्टर्स को चिकित्सा संस्थानों में जरूरी आधारभूत सुविधाएं विकसित करने का खाका तैयार कर भेजने के निर्देश दिए हुए हैं, ताकि भविष्य में आने वाली किसी भी बीमारी का सामना राजस्थान आसानी से कर सके.

यह भी पढ़ें: अलविदा इरफान.. संजीदा सिनेमा में सूनापन छोड़ गए इरफान खान

बता दें, राजस्थान के 28 जिलों में अब तक कोरोना का संक्रमण फैल चुका है. प्रदेश में बुधवार देर रात तक जयपुर में 878, जोधपुर-413, कोटा-192, अजमेर-146, टोंक-132, नागौर-118, भरतपुर-111, बांसवाडा-64, झुंझुनू-42, झालावाड-40, बीकानेर और भीलवाडा 37-37, जैसलमेर-35, दौसा-21, चित्तौढगढ-16, चुरू-14, पाली-12, हनुमानगढ और धौलपुर 11-11, सवाई माधोपुर और उदयपुर 8-8, अलवर-7, डूंगरपुर और सीकर 6-6, करौली-3, प्रतापगढ और बाडमेर में 2-2, राजसमंद-1 कोरोना पॉजिटिव केस सामने आ चुका है.

बुधवार को कोरोना के संक्रमण के चलते राजधानी जयपुर में 3 ओर महिलाओं की मौत हो गई. जयपुर की 55 वर्षीय रामगंज निवासी महिला, जौहरी बाजार निवासी 55 वर्षीय महिला सहित 67 वर्षीय सुभाष चौक निवासी महिला की हुई मौत कोरोना के कारण हो गई. इस तरह जयपुर में अब तक 30 कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हो चुकी है, वहीं प्रदेश में कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 55 पर पहुंच गया है.

गौरतलब है कि जोधपुर और जैसलमेर में ईरान से रेस्क्यू कर लाये गये भारतीयों में से 61 पॉजिटिव केस सामने आ चुके है. इसके अलावा जयपुर में इटली के 2, इन सभी को मिलाकर अब तक प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 2438 वहीं प्रदेश में 3 ओर संक्रमित मरीजों की मौत हो जाने से अब तक कोरोना से मरने वालों की संख्या बढकर 55 हो चुकी है. प्रदेश में अब तक सामने आए 2438 कोरोना पॉजिटिव मरीजों में से 814 मरीज पॉजिटिव से नेगेटिव हो चुके है जिनमें से 592 को डिस्चार्ज किया जा चुका है.

Leave a Reply