फिर से शुरू होंगे जमीनों के अटके काम, पांच महीने से चली आ रही पटवारियों की हड़ताल समाप्त

राजस्व मंत्री हरीश चौधरी राजस्थान पटवार महासंघ के प्रतिनिधि वीसी के जरिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से जुड़े, सीएम गहलोत ने उनकी मांगों पर सहानुभूति पूर्वक विचार कर निर्णय लिया और इसके बाद हरीश चौधरी ने हड़ताल खत्म करने की घोषणा की

रसोई गैस के बढ़ते दामों पर CM गहलोत का प्रहार(File Photo)
रसोई गैस के बढ़ते दामों पर CM गहलोत का प्रहार(File Photo)

Politalks.News/Rajasthan. प्रदेश में पांच महीने से चली आ रही पटवारियों की हड़ताल बीते दिन शनिवार को समाप्त हो गई. राजस्व मंत्री हरीश चौधरी की मौजूदगी में लगभग सवा घण्टे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से वार्ता के बाद हड़ताल समाप्त करने पर सहमति बनी. सरकार ने पटवारियों की तीन प्रमुख मांगे वरिष्ठ पटवारी का पद सृजित करने, हार्ड ड्यूटी अलाउंस देने तथा गैर वित्तीय मांगों के लिए प्रमुख सचिव राजस्व की अध्यक्षता में कमेटी गठित करने का निर्णय लिया. पटवारियों की हड़ताल खत्म होने के साथ ही प्रदेश की जनता ने भी राहत की सांस ली है. खासतौर से किसानों के भूमि सम्बंधित सारे कार्य जैसे किसानों के केसीसी, म्युटेशन, कृषि कनेक्शन, भूमि की पैमाइश, रजिस्ट्री, भू – रुपान्तरण आदि कार्य पटवारियों की हड़ताल के कारण बीती जनवरी से अटके हुए थे.

आपको बता दें, प्रदेश में करीब पांच महीने पहले 15 जनवरी से अपनी मांगों को लेकर पटवारी हड़ताल पर उतरे थे. इन पांच महीने के दौरान राजस्थान पटवार महासंघ के बैनर तले पटवारियों ने हड़ताल के दौरान विभिन्न चरणों में आंदोलन किए. पटवारियों ने पेन डाउन हड़ताल के साथ ही कई अन्य पैंतरे भी आजमाए. दूसरी ओर सरकार ने कभी सख्ती दिखाई तो कभी वार्ता के लिए भी बुलाया, लेकिन बात नहीं बनी.

यह भी पढ़ें- CM गहलोत ने 306 गैर-सरकारी सदस्यों के मनोनयन को दी मंजूरी, तो, जोशी ने किया समितियों का गठन

गौरतलब है कि पटवारियों की मांगों में पटवारी पद टेक्निकल घाेषित कर 2018 की समझौता शर्ते लागू करने, ग्रेड-पे 2400 के स्थान पर 3600 एवं पे- लेवल एल-5 से एल-10 किए जाने, 9-18-27 के स्थान पर 7-14-21-28-32 वर्ष पूर्ण करने पर अगले पद का वेतनमान देने. नाै वर्क नाै पे आदेश काे खारिज कर काेटा संभाग के पटवारियाें काे बकाया वेतन देने, ऑनलाइन फसल कटाई प्रतिप्रयाेग 500 रुपए भुगतान, सहित कई मांगों को लेकर आंदोलनरत थे.

आपको बया दें, पटवारियों का प्रतिनिधि मंडल राजस्व मंत्री हरीश चौधरी से मिला. मंत्री ने उनकी मांगों को जायज बताते हुए सीएम के सामने बात रखने का आश्वासन दिया. इसके बाद हरीश चौधरी, राजस्थान पटवार महासंघ के प्रतिनिधि वीसी के जरिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से जुड़े. सीएम गहलोत ने उनकी मांगों पर सहानुभूति पूर्वक विचार कर निर्णय लिया. इसके बाद मंत्री हरीश चौधरी ने हड़ताल खत्म करने की घोषणा की.

यह भी पढ़े: CBI जांच में खुलेंगी प्रजापत एनकाउंटर मामले में बड़ी परतें! गिर सकता है राहुल के करीबी मंत्री का विकेट

राजस्व मंत्री हरीश चौधरी ने बताया कि पटवारियों के काम में तकनीकी का उपयोग होने लगा है. दस्तावेजों के ऑन लाइन होने के कारण अब अधिकांश काम कम्प्यूटर पर हो रहे हैं. ऐसे में उनके कार्य में तकनीकी मान्यता देने का विचार किया जा रहा है. पटवारियों की टेक्नीकल का पद स्वीकृत करने की मांग थी, जिस पर सहानुभूति पूर्वक विचार किया जाएगा.

दूसरी ओर सरकार के मांगे मानने के बाद पटवार महासंघ ने भी हड़ताल खत्म हाेने पर खुशी जताई है. पटवारियों का कहना है कि हड़ताल खत्म होने से जनता को भी राहत मिलेगी. राजस्थान पटवार महासंघ के प्रदेश संगठन मंत्री विमला मीणा ने कहा कि मुख्यमंत्री का आभार की उन्होंने हमारी पीड़ा को समझा.

Leave a Reply