‘बच्चा एक ही अच्छा’ रघु शर्मा के बयान पर राठौड़ का तंजपूर्ण समर्थन- मानसून सत्र में लाएं विधेयक’

जनसंख्या पॉलिसी पर 'महाभारत' के बीच रघु शर्मा ने चौंकाया, योगी सरकार से एक कदम आगे बढ़ दो नहीं एक बच्चे की वकालत करते हुए केन्द्र सरकार को समर्थन की कही बात, शर्मा के बयान पर राठौड़ ने कसा तंज, हम 5 हमारे पचास की पॉलिसी करने वाले कर रहे वन चाइल्ड पॉलिसी की बात, यूपी, बिहार के बाद अब राजस्थान में भी छिड़ी जनसंख्या पॉलिसी की 'महाभारत'

योगी नीति से एक कदम आगे रघु नीति 'बच्चा एक ही अच्छा'
योगी नीति से एक कदम आगे रघु नीति 'बच्चा एक ही अच्छा'

Politailks.News/Rajasthan. उत्तर प्रदेश सरकार के ‘हम दो-हमारे दो’ वाले मसौदे ने देश भर में ‘महाभारत’ छेड़ दी. बीजेपी बढ़ती आबादी को रोकने के लिए आर-पार की जंग का दावा कर रही है, संसद में जनसंख्या नियंत्रण पर कानून लाने में जुटी बीजेपी के इस फैसले पर देश के कई राज्यों से नेताओं की प्रतिक्रिया आ रही है लेकिन दो बच्चों की नीति पर विपक्ष की और कुछ संगठनों की बीजेपी से अब ठन गई है.कोई इसका विरोध कर रहा है तो कोई समर्थन. हालांकि जनसंख्या नियंत्रण पर बीजेपी को अपने ही घटक दलों से मतभेद के स्वर भी सुनने को मिल रहे हैं. इस बीच राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने योगी सरकार के दो बच्चों वाली पॉलिसी से आगे बढ़कर एक बच्चा ही अच्छा का शिगूफा छोड़ दिया है. ‘हम दो-हमारे दो के दिन लद गए, बच्चे एक ही अच्छे हैं’. अब सियासी रंग ले चुके जनसंख्या नियंत्रण के मुद्दे पर राजस्थान के चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने भी अपना रिएक्शन देकर सभी को चौंका दिया. अब चिकित्सा मंत्री के इस बयान पर पूर्व चिकित्सा मंत्री और उपनेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ ने तंज कसते हुए कहा कि, ‘कांग्रेस के विद्वान मंत्री के बयान का मैं स्वागत करता हूं, और उनसे मांग करता हूं कि कैबिनेट मीटिंग में प्रस्ताव को पारित करवाकर इसी मानसून सत्र में विधेयक ले आएं’. अब देखना ये होगा कि क्या रघु शर्मा का ये बयान केवल बयान तक ही सीमित तो नहीं हो जाएगा. क्या सरकार इस पर कोई एक्शन भी लेगी.

‘हम दो हमारे दो के लदे दिन, अब बच्चे एक ही अच्छे’
अब हम आपको बताते हैं कि दरअसल राजस्थान सरकार के चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने कहा क्या था? रघु शर्मा ने कहा- ‘बच्चे एक ही अच्छे, हम दो-हमारे दो के दिन लद गए, जनसंख्या नियंत्रण के लिए भारत सरकार क़ानून बनाए हम साथ हैं’. रघु शर्मा ने मोदी सरकार से कानून बनाने की अपील करते हुए उसका समर्थन करने की कही बात. रघु शर्मा ने कहा- अब ‘हम दो हमारे दो के दिन गए, अब तो हम दो हमारा एक की है जरुरत, बच्चे एक ही अच्छे’, यूपी की योगी सरकार की नए जनसंख्या नियंत्रण नीति पर चर्चा है जोरों पर, इस बीच रघु शर्मा का ये बयान नई बहस छेड़ गया है.

यह भी पढ़ें- मोदी को मात देने के लिए पीके-पवार का मास्टर स्ट्रोक, राष्ट्रपति पद पर पैरवी के लिए गांधी परिवार से मिले किशोर

कांग्रेस तो 30-40 साल पहले ही कर चुकी इस पर चिंतन- रघु शर्मा
स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने बढ़ती जनसंख्या पर टिप्पणी करते हुए कहा कि, ‘कांग्रेस ने 30 साल 40 साल पहले ही इस पर चिंतन किया था. उन्होंने कहा कि उस समय हमने नारा दिया था कि हम दो हमारे दो. लेकिन अब यह समय आ गया है कि हम दो और हमारा एक’. डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि, ‘कुछ राजनीतिक पार्टियां अपने फायदे के लिए जनसंख्या नियंत्रण का रोना रो रही है. उन्होंने कहा कि हम राजनीति की बात नहीं करते लेकिन देश की जनसंख्या आने वाले समय में बड़ी परेशानी खड़ी कर सकती है’.

‘विद्वान मंत्री इसी मानसून सत्र में लाएं विधेयक, हम करेंगे समर्थन’- राठौड़ 
चिकित्सा मंत्री के बयान पर राजस्थान विधानसभा में उपनेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ ने प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए वन चाइल्ड पॉलिसी को लेकर राजस्थान विधानसभा में विधेयक लाने की मांग की है. राठौड़ ने कहा कि, ‘वो लोग जिन्होंने आजादी से लेकर लगातार 52 वर्ष तक देश में शासन किया जिनकी पॉलिसी हम 5 और हमारे 25 की रही और जनसंख्या विस्फोटक को रोकने के लिए जिन्होंने कोई काम नहीं किया उसी कांग्रेस पार्टी से ताल्लुक रखने वाले राजस्थान के विद्वान चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा का वन चाइल्ड पॉलिसी को लेकर दिए गए बयान का मैं स्वागत करता हूं और मांग करता हूं कि वह कैबिनेट मीटिंग में इस प्रस्ताव को पारित करवाएं और इसी मानसून सत्र में विधेयक लेकर आएं’

यह भी पढ़ें- पायलट को सवालों के कटघरे में खड़ा कर बाबूलाल नागर ने पढ़ी ‘गहलोत चालिसा’, सियासत गर्माना तय

‘वन चाइल्ड पॉलिसी’ लाएं हम सभी करेंगे स्वागत’- राजेन्द्र राठौड़ ने कहा कि, ‘कलेक्टिव रेस्पांसिबिलिटी जो हमारी संविधान की मूल आत्मा में है उस आधार पर स्वास्थ्य मंत्री जी का यह बयान पूरे मंत्रिमंडल का बयान है. मुझे विश्वास है वह वन चाइल्ड पॉलिसी को लेकर दिए बयान से नहीं मुकरेंगे, गहलोत सरकार को चाहिए कि वह इस बयान के आधार पर ‘वन चाइल्ड पॉलिसी’ लेकर आए और राजस्थान की विधानसभा में पारित करवाएं जिसका हम सभी स्वागत करेंगे’.

भैंरोंसिंह शेखावत जी ने लिए थे क्रांतिकारी फैसले- राठौड़ पूर्व चिकित्सा मंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने कहा कि, ‘देश के पूर्व उपराष्ट्रपति एवं राजस्थान के मुख्यमंत्री रहे स्व. भैंरोंसिंह शेखावत जी को धन्यवाद ज्ञापित करता हूं जिनके मुख्यमंत्री रहते हुए पहली बार स्थानीय निकाय और पंचायती राज संस्थाओं में एक संशोधन के माध्यम से दो से अधिक संतान होने पर चुनाव लड़ने पर अयोग्य करने तथा कर्मचारियों की पदोन्नति में बाधक सहित कई क्रांतिकारी फैसले लिए गए थे. वह देश के पहले मुख्यमंत्री थे जिन्होंने परिवार नियोजन को लेकर इस प्रकार का कानून बनाया था.

यह भी पढ़ें: कृष्णा वाल्मीकि हत्याकांड में सियासत, पुलिस के रोकने पर बोले दिलावर- ‘हम कोई आतंकी नहीं’

राठौड़ ने कहा कि, ‘अब उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने ‘उत्तर प्रदेश पॉपुलेशन (कंट्रोल, स्टेबलाइज़ेशन एंड वेलफ़ेयर) बिल’ का मसौदा तैयार किया है और इस जनता से रायशुमारी की जा रही है जिसमें दो से अधिक संतान होने पर स्थानीय निकाय चुनाव में हिस्सा लेने के लिए अयोग्य होने और सरकारी सुविधाओं से वंचित होने जैसे कई अहम बिन्दुओं का समावेश किया गया है, जिसका स्वागत पूरे राष्ट्र में हो रहा है.

राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने अपनी प्रतिक्रिया में योगी की जनसंख्या नीति के एक कदम आगे बढ़ दो की बजाय एक बच्चे की बात की है.  रघु शर्मा ने कहा कि देश की बढ़ती जनसंख्या चिंता का विषय है. उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है कि हमें देश की आबादी को नियंत्रण में रखना चाहिए ताकि आने वाली पीढ़ी के लिए बेहतर स्वास्थ्य, सुरक्षा और शिक्षा दी जा सके. रघु शर्मा के अलावा राजस्थान में कांग्रेस विधायक भरत सिंह भी जनसंख्या कानून की मांग कर चुके हैं.

Leave a Reply