लाल किले की प्राचीर से हुंकार भरते हुए बोले पीएम मोदी- LoC हो या LAC, जिसने भी आंख उठाई मिला माकूल जवाब

74वें स्वतंत्रता दिवस पर मातृभूमि पर प्रण न्योछावर करने वाले वीर जवानों को किया नमन, बोले मोदी- जितने प्रयास शांति-सौहार्द के, उतने ही अपनी सुरक्षा के लिए भी किए, डिजिटल हेल्थ मिशन स्कीम की लॉन्च, मेक इन इंडिया पर दिया जोर

Modi On Independence Day
Modi On Independence Day

PoliTalks.news/Delhi. आज है स्वतंत्रता दिवस और आजादी दिवस के खास मौके पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से हुंकार भरते हुए कहा कि LoC से लेकर LAC तक जिसने भी हमें आंख दिखाई, हमने उन्हें माकूल जवाब दिया है. सीधे तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने LAC और LoC का जिक्र कर चीन और पाकिस्तान को स्पष्ट संदेश देते हुए कहा कि अगर कोई हमारी ओर आंख उठाकर देखेगा तो इसकी कीमत उन्हें चुकानी पडे़गी. 74वें स्वतंत्रता दिवस (Independence Day-2020) पर पीएम मोदी ने कहा कि हमारे जवान क्या कर सकते हैं इसे पूरी दुनिया ने लद्दाख में देखा है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं आज मातृभूमि पर न्योछावर उन सभी वीर जवानों को आदरपूर्वक नमन करता हूं. आतंकवाद हो या विस्तारवाद, देश डटकर मुकाबला कर रहा है. पीएम ने कहा कि हिमालय की चोटियां हों या हिंद महासागर के द्वीप, आज देश में रोड और इंटरनेट कनेक्टिविटी का अभूतपूर्व विस्तार हो रहा है, तेज़ गति से विस्तार हो रहा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा भारत के जितने प्रयास शांति और सौहार्द के लिए हैं, उतनी ही प्रतिबद्धता अपनी सुरक्षा के लिए, अपनी सेना को मजबूत करने की है. पीएम मोदी ने कहा कि भारत अब रक्षा उत्पादन में आत्मनिर्भरता के लिए भी पूरी क्षमता से जुट गया है. देश की सुरक्षा में हमारे बॉर्डर और कोस्टल इंफ्रास्ट्रक्चर की भी बहुत बड़ी भूमिका है.

लड़कियों की शादी की उम्र की समीक्षा कर रही सरकार, फैसला जल्द

लाल किले से अपने भाषण में पीएम मोदी ने देश की बेटियों को भी सलाम किया. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि लड़कियों की शादी की सही आयु क्या हो, इसके लिए हमने कमेटी बनाई है. उसकी रिपोर्ट आते ही बेटियों की शादी की उम्र को लेकर भी उचित फैसले लिए जाएंगे. उन्होंने कहा कि देश के जो 40 करोड़ जनधन खाते खुले हैं, उसमें से लगभग 22 करोड़ खाते महिलाओं के ही हैं. हमारा अनुभव कहता है कि भारत में महिला शक्ति को जब भी अवसर मिले, उन्होंने देश का नाम रोशन किया, देश को मजबूती दी है.

यह भी पढ़ें: स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का देशवासियों के नाम संबोधन

पीएम मोदी ने कहा कि गर्भवती महिलाओं को सैलरी के साथ 6 महीने की छुट्टी देने के फैसले की बात हो, हमारी देश की महिलाएं जो तीन तलाक के कारण पीड़ित रहती थीं, ऐसे महिलाओं को आजादी दिलाने का काम हो, सरकार ने इ सपर काम किया. आज भारत में महिलाएं अंडरग्राउंड कोयला खदानों में काम कर रही हैं तो लड़ाकू विमानों से आसमान की बुलंदियों को भी छू रही हैं.

डिजिटल हेल्थ मिशन लॉन्च, यूनिक ID में होगी स्वास्थ्य की कुंडली

स्वतंत्रता दिवस के बेहद खास मौके पर पीएम मोदी ने नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन को लॉन्च किया. योजना को लॉन्च करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आज से देश में एक और बहुत बड़ा अभियान शुरू होने जा रहा है. ये है नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन. नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन, भारत के हेल्थ सेक्टर में नई क्रांति लेकर आएगा. नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन के तहत एक यूनिक कार्ड जारी किया जाएगा.

ये आधार कार्ड की तरह होगा. इस कार्ड के जरिए मरीज के निजी मेडिकल रिकॉर्ड का पता लगाया जा सकेगा. नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन में मुख्य तौर पर हेल्थ, व्यक्तिगत स्वास्थ्य रिकॉर्ड, देशभर के निजी डॉक्टरों और स्वास्थ्य सुविधाओं के रजिस्ट्रेशन पर फोकस होने की उम्मीद है. हालांकि, इसे अभी अनिवार्य नहीं किया जाएगा.

मिडिल क्लास को क्या कुछ दिया, लाल किले से पीएम मोदी ने बताया

पीएम मोदी ने मिडिल क्लास के लिए किए गए कुछ अहम फैसलों का भी जिक्र किया. उन्होंने बताया कि सरकार ने मिडिल क्लास के लिए अब तक क्या कुछ किया है. पीएम मोदी ने कहा कि ये पहली बार हुआ है जब अपने घर के लिए होम लोन की EMI पर भुगतान अवधि के दौरान 6 लाख रुपये तक की छूट मिल रही है. पिछले वर्ष ही हजारों अधूरे घरों को पूरा करने के लिए 25 हजार करोड़ रुपये के फंड का ऐलान हुआ है. सरकार रियल एस्टेट में अटके प्रोजेक्ट्स को पूरा करने के लिए ये फंड दे रही है. इनकम टैक्स भरने वाले मध्यम वर्ग को कुछ नए अधिकार दिए गए हैं, वहीं सरकारी दखलअंदाजी भी खत्म करने की व्यवस्था की जा रही है.

मेक इन इंडिया के साथ मेक फॉर वर्ल्ड मंत्र के साथ बढ़ना है आगे

प्रधानमंत्री मोदी ने मेक इन इंडिया पर जोर देते हुए कहा कि भारत जैसे देश के लिए आत्मनिर्भर बनना अनिवार्य है. ऐसे में हमें मेक इन इंडिया के साथ-साथ मेक फॉर वर्ल्ड मंत्र के साथ आगे बढ़ना है. कुछ महीने पहले तक N-95 मास्क, PPE किट, वेंटिलेटर ये सब हम विदेशों से मंगाते थे, आज इन सभी में भारत अपनी जरूरतें खुद पूरी कर रहा है. भारत में कोरोना की तीन वैक्सीन पर काम चल रहा है. वैज्ञानिकों से हरी झंडी मिलने का इंतजार है.

देश ने 200 से अधिक हथियारों का विदेशों से आयात बंद कर दिया है. ये सभी अब भारत में निर्मित होंगे. ‘भारत माता की जय’ के उद्घोष के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण का समापन किया.

Leave a Reply