bihar nda
bihar nda

देश में लोकसभा चुनाव-2024 का बिगुल बज गया है. इसी के चलते आगामी आम चुनाव को लेकर बिहार में एनडीए के बीच सीट शेयरिंग हो चुकी है. सभी तरह के अनुमानों के विपरीत प्रदेश के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सीट बंटवारे में खूब चली और उनकी पार्टी जदयू को बीजेपी से केवल एक सीट कम मिली है. कुल 40 लोकसभा सीटों में से बीजेपी को सबसे अधिक 17 सीट मिली है. जदयू को 16 सीटें दी गयी हैं. इसके विपरीत माना जा रहा था कि अपने से करीब आधी सीटें हासिल करने वाली जदयू को बीजेपी 10 से अधिक सीटें देने पर राजी नहीं होगी लेकिन ऐसा कुछ हुआ नहीं है. नीतीश कुमार को पूरी तरह से संतुष्ठ किया गया है. वहीं, चिराग पासवान की पार्टी लोजपा (R) को 5, जीतन राम मांझी की पार्टी हम और उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी आरएलएम को 1-1 सीट मिली है. हम को गया और उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी को काराकाट सीट दी गई है.

गौर करने वाली बात ये भी रही कि चिराग के चाचा पशुपति पारस की पार्टी रालोजपा को आम चुनाव में एक भी सीट नहीं दी गई है. सोमवार को हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में रालोजपा की पार्टी का एक भी सदस्य उपस्थित नहीं रहा. सियासी गलियारों में चर्चा है कि सीट न मिलने से पशुपति पारस नाराज हो गए हैं और जल्द एनडीए छोड़ने का मन बना चुके हैं. वहीं बिहार की 40 में से 23 सीटें सहयोगी पार्टियों को बांटने के चलते बीजेपी को खास नुकसान हुआ है. इनमें वो सीटें भी शामिल है जो कभी बीजेपी के कब्जे में रही थी.

यह भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव का बजा बिगुल, जानिए आपके राज्य में कौन कौनसी तारीख को होगा मतदान

एनडीए में सीट शेयरिंग के बाद यह तय है कि इस बार शिवहर, हाजीपुर, गया, काराकाट, समस्तीपुर, नवादा एवं सीतामढ़ी लोकसभा सीट पर नए कैंडिडेट होंगे. वजह है कि यहां जिस पार्टी का सांसद है, उस पार्टी को शेयरिंग में वह सीट नहीं मिली है. नवादा सीट बीजेपी ने अपने पास रखी है जबकि यह सीट पहले लोजपा के पास थी. गया और काराकाट सीट जदयू से लेकर मांझी की पार्टी हिंदुस्तान आवाम मोर्चा और उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी राष्ट्रीय लोक मोर्चा को दी गई है. बीजेपी की शिवहर सीट इस बार जदयू को मिली है.

गौरतलब है कि बिहार में लोकसभा की 40 सीटें हैं. इन सभी सीट पर 7 चरणों में चुनाव होने हैं. फिलहाल एनडीए और इंडिया गठबंधन में से किसी ने भी अपने उम्मीदवार खड़े नहीं किए हैं. नीतीश कुमार के एनडीए में शामिल होने से बीजेपी की ताकत बढ़ी है. अब देखना ये है कि राजद और कांग्रेस के बीच किस तरह से सीट बंटवारा होता है और किस तरह से महागठबंधन एनडीए का मुकाबला करता है.

Leave a Reply