लोकसभा चुनाव की तारीखों का एलान होने के बाद राजनीतिक दलों ने उम्मीदवारों के चयन की प्रक्रिया तेज कर दी है. राजस्थान की 25 सीटों पर उम्मीदवार तय करने के लिए कांग्रेस का मंथन जारी है. दो दिन आधी रात तक चली स्क्रीनिंग कमेटी की बैठकों के बाद पार्टी ने पहले चरण की 13 लोकसभा सीटों के लिए सिंगल नाम का पैनल तैयार कर लिया है. इस पैनल पर केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में चर्चा होगी, जहां मुहर लगने के बाद उम्मीदवारों की घोषणा होगी.

रविवार और सोमवार को दिल्ली में हुई स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में राष्ट्रीय संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, उप मुख्यमंत्री व प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट, प्रदेश प्रभारी महासचिव अविनाश पांडे के अलावा प्रभारी सचिव विवेक बंसल, काजी निजाम, तरुण कुमार और देवेंद्र यादव ने हिस्सा लिया. बैठक में सभी सीटों पर चर्चा हुई, लेकिन पहली प्राथमिकता पहले चरण की 13 सीटें रही. इन सीटों पर 29 अप्रेल को वोटिंग होगी, लेकिन नामाकंन प्रक्रिया 2 अप्रेल से शुरू हो जाएगी.

गौरतलब है कि प्रदेश की 25 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव दो चरणों में होगा. पहले चरण में टोंक-सवाईमाधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बीकानेर, जालोर, उदयपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा व झालावाड़-बारां सीटों पर 29 अप्रेल को वोटिंग होगी और दूसरे चरण में जयपुर, जयपुर ग्रामीण, सीकर, चूरू, झुुझुनूं, दौसा, अलवर, नागौर, श्रीगंगानगर-हनुमानगढ़, बाड़मेर-जैसलमेर, भरतपुर व करौली-धौलपुर सीटों पर वोट डाले जाएंगे.

बता दें कि लोकसभा की 25 सीटों पर कांग्रेस के 2300 नेताओं की दोवदारी सामने आई थी. प्रदेश चुनाव समिति में इनकी छंटनी होने के बाद 26 व 28 फरवरी को दिल्ली में हुई स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में तीन नामों के पैनल तैयार कर लिए थे.स्क्रीनिंग कमेटी इनमें से ही सिंगल नाम का पैनल तैयार कर रही है. उल्लेखनीय है कि विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज करने के बाद कांग्रेस पर लोकसभा चुनाव में अच्छा प्रदर्शन करने का दवाब है. पार्टी ने इसके लिए ‘मिशन—25’ तैयार किया है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट सभी सीटों पर जीत का दावा कर रहे हैं.

(ताजा अपडेट्स के लिए आप फेसबुकट्विटरयूट्यूब और व्हाट्सएप पर पॉलिटॉक्स से जुड़ सकते हैं. अपनी राय हम तक पहुंचाने के लिए editor@politalks.news पर मेल करें)

Leave a Reply