प्रदेश में कमजोर पड़ी दूसरी लहर, एक्टिव केस 10 हजार से नीचे, वीकेंड कर्फ्यू हटा सकती है गहलोत सरकार

प्रदेश के गृह विभाग ने 2 जून को 10 हजार से कम एक्टिव केस होने पर जन अनुशासन वीकेंड कर्फ्यू से राहत देने की गाइडलाइन जारी की थी, ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि सरकार जल्द संशोधित गाइडलाइन जारी कर सकती है, पिछले 24 घंटे के अंदर पूरे प्रदेश में 446 नए मरीज मिले हैं, जबकि 27 लोगों की मौत हुई

corona rajasthan curfew 12
corona rajasthan curfew 12

Politalks.News/Rajasthan. प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर का कहर लगभग खत्म होता सा नजर आ रहा है. बीते 24 घण्टों की बात करें तो शुक्रवार को आई चिकित्सा विभाग की रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में पहली बार 500 से कम नए मामले सामने आए हैं. पिछले 24 घंटे के अंदर पूरे प्रदेश में 446 नए मरीज मिले हैं, जबकि 27 लोगों की मौत हुई है, वहीं प्रदेश में एक्टिव केस घटकर 9023 ही रह गए हैं. ऐसे में कोरोना के एक्टिव केस कम होने से राज्य सरकार प्रदेशवासियों को बड़ी राहत दे सकती है. माना जा रहा है अगले सप्ताह से वीकेंड कर्फ़्यू से प्रदेशवासियों को राहत मिल सकती है. प्रदेश के गृह विभाग ने 2 जून को 10 हजार से कम एक्टिव केस होने पर जन अनुशासन वीकेंड कर्फ्यू से राहत देने की गाइडलाइन जारी की थी. ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि सरकार जल्द संशोधित गाइडलाइन जारी कर सकती है. गृह विभाग के अधिकारी संशोधित गाइडलाइन पर मंथन कर रहे हैं. मुख्यमंत्री की हरी झंडी मिलने के बाद वीकेंड कर्फ्यू से राहत मिल सकती है.

आपको बता दें, प्रदेश में फिलहाल शुक्रवार शाम 5:00 बजे से सोमवार सुबह 5:00 बजे तक वीकेंड कर्फ्यू लागू है. राज्य में एक्टिव केस कम होने का सिलसिला जारी है. हालांकि गृह विभाग के अधिकारियों का कहना है कि प्रदेश में एक्टिव केस कम होना सुखद संकेत है. लेकिन इसके लिए राहत के लिए इंतजार करना होगा. सरकार किसी भी तरह का जोखिम लेना नहीं चाहती है. गृह विभाग ने 7 जून को मॉडिफाई लॉकडाउन के दिशा निर्देश जारी किए थे. उसके मुताबिक शुक्रवार शाम 5:00 बजे से सोमवार सुबह 5:00 बजे तक जन अनुशासन वीकेंड कर्फ़्यू रहेगा. 7 जून को जारी गाइडलाइंस आगामी आदेशों तक प्रदेश में प्रभावी रहेगी.

यह भी पढ़ें: पायलट साहब कहेंगे मरना है तो मर जाएंगे, मरते दम तक सचिन पायलट के साथ था, हूं और रहूंगा- पीआर मीणा

उधर शुक्रवार को आई चिकित्सा विभाग की रिपोर्ट के अनुसार कोरोना की दूसरी लहर में यह पहला मौका है जब पॉजिटिविटी रेट एक फीसदी से भी कम रहा. राजस्थान में जिलेवार स्थिति देखें तो राज्य के 33 में से 21 जिले ऐसे हैं, जहां 10 से भी कम मरीज मिले हैं. जबकि, 21 ही ऐसे जिले हैं जहां एक भी मौत नहीं हुई है.

बता दें, प्रदेश के के 33 में से 2 ही जिले जयपुर और अलवर ऐसे हैं, जिनमें संक्रमित मरीजों की संख्या 50 से ज्यादा है. सबसे ज्यादा 115 मरीज जयपुर में मिले हैं. वहीं अलवर में 51, जोधपुर 30, हनुमानढ़ 29, उदयपुर 28, झुंझुनूं 26 और बीकानेर में 24 मरीज मिले हैं. रिकवर मरीजों की संख्या अब भी हर रोज एक हजार से ज्यादा रहती है. शुक्रवार को भी 1,475 मरीज इस बीमारी से रिकवर हुए हैं. हालांकि मौत की संख्या अब भी कम नहीं हुई है. सबसे ज्यादा हनुमानगढ़ में 5 लोगों की कोरोना से जान गई है, जबकि पूरे राज्य में 27 मरीजों ने दम तोड़ा है.

Leave a Reply