politalks news

लोकसभा चुनाव का समर अब आखिरी दौर में पहुंच चुका है. बीते पांच चरणों में देश की आधी से ज्यादा संसदीय सीटों पर जनता ने अपना निर्णय ईवीएम में बंद कर दिया है. जिसके बाद दिल्ली में किसकी कुर्सी को लेकर लगातार बयान आने शुरू हो गए हैं हांलाकि अभी छठे व सातवें चरण का मतदान बाकी है. बीजेपी के दिग्गज नेताओं के बाद अब शिवसेना के वरिष्ठ नेता संजय राउत ने भी केंद्र में एनडीए की सरकार का दावा किया हैै. राउत ने साफ किया है कि बीजेपी पूर्ण बहुमत तक नहीं पहुंच पाएगी और उसे सहयोगी दलों के साथ मिलकर ही अगली सरकार का गठन करना पड़ेगा.

हाल ही में बीजेपी के वरिष्ठ नेता व राज्यसभा सांसद सुब्रमयण्म स्वामी, बीजेपी नेता राम माधव ने पार्टी को पूर्ण बहुमत से इनकार किया था. स्वामी ने तो बीएसपी से समर्थन तक की बात कह चुके हैं. वहीं माधव ने भी अगली सरकार बनाने के लिए एनडीए के घटक दलों के समर्थन की दरकार बताई थी. अब बीजेपी की बड़ी सहयोगी पार्टी शिवसेना के वरिष्ठ नेता संजय राउत ने भी इसी बात को दोहराया है. राउत ने दावा किया है कि केंद्र में बीजेपी अपने दम पर सरकार नहीं बना पाएगी और एनडीए की ही सरकार बनेगी. बीजेपी को सरकार बनाने के लिए सहयोगियों पर ही निर्भर रहना पड़ेगा.

शिवसेना नेता संजय राउत ने तो यहां तक कहा कि इन लोकसभा चुनाव के बाद नतीजों में बीजेपी को पूर्ण बहुमत नहीं मिलेगा. पार्टी के लिए यह थोड़ा मुश्किल रहने वाला है कि वे साल 2014 के चुनाव नतीजों को दोहरा पाए. राउत ने कहा कि बीजेपी के 280 सीट के दावों के बीच इस आंकड़े को पार करना इतना आसान नहीं लग रहा है. राउत ने राम माधव के बयान का समर्थन करते हुए कहा कि माधव ने जो कहा वह सही है. एनडीए ही अगली सरकार बनाएगी और बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी होगी. वहीं राउत ने कहा कि थोड़ा मुश्किल है लेकिन हमारा एनडीए परिवार बहुमत के आंकड़े को पार कर सरकार बनाएगा.

इसके अलावा शिवसेना नेता राउत ने कहा कि वे पूरी तरह से राम माधव के बयान से सहमत हैं और स्वागत करते हैं. शिवसेना राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन का हिस्सा रहेगी. साथ ही उन्होंने कहा कि हमें खुशी होगी कि नरेंद्र मोदी फिर से देश के प्रधानमंत्री बनें. मैं खुद उन्हें फिर से पीएम देखना चाहता हूं. बता दें कि महाराष्ट्र में बड़ी पार्टी के रूप में जानी जाने वाली उद्धव ठाकरे की शिवसेना बीजेपी की बड़ी सहयोगी और एनडीए का घटक दल है. शिवसेना के पास 18 लोकसभा सदस्य हैं. अब 23 मई को ही यह तस्वीर साफ हो पाएगी और इनके अपने-अपने दावों से भी पर्दा हट पाएगा.

Leave a Reply