राजस्थान के 21 जिलों में जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्यों के दूसरे चरण के चुनाव के लिए मतदान शुरू

1137 पंचायत समिति सदस्यों के लिए 3472 उम्मीदवारों ने दावेदारी पेश की है, मतदान के लिए लगभग 21 हजार ईवीएम मशीनों का इस्तेमाल किया जा रहा है, जबकि 42 हजार से ज्यादा कार्मिक चुनाव सम्पन्न करवाने में जुट गए हैं.

697917 Panchayat Election File
697917 Panchayat Election File

Politalks.News/Rajasthan/JilaParishad-PanchyatChunav. प्रदेश के 21 जिलों में जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के दूसरे चरण के चुनाव के लिए मतदान की प्रक्रिया शुरू हो गई है. अजमेर, बांसवाड़ा, बाड़मेर, भीलवाड़ा, बीकानेर, बूंदी, चित्तौड़गढ़, चूरू, डूंगरपुर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालौर, झालावाड़, झुझूनूं, नागौर, पाली, प्रतापगढ़, राजसमंद, सीकर, टोंक, और उदयपुर जिले की 59 पंचायत समितियों के 1137 सदस्यों और उनसे संबंधित जिला परिषद सदस्यों के लिए अभी सुबह 7.30 बजे से शुरू हुआ मतदान शाम 5 बजे तक जारी रहेगा.

बता दें, 1137 पंचायत समिति सदस्यों के लिए 3472 उम्मीदवारों ने दावेदारी पेश की है. मतदान के लिए लगभग 21 हजार ईवीएम मशीनों का इस्तेमाल किया जा रहा है, जबकि 42 हजार से ज्यादा कार्मिक चुनाव सम्पन्न करवाने में जुट गए हैं. मतदान के लिए चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा और राज्य निर्वाचन आयुक्त पीएस मेहरा ने सभी मतदाताओं से कोविड के दिशा-निर्देशों की पालना करते हुए मतदान की अपील की है.

यह भी पढ़ें: कोरोना संक्रमण के बढ़ते ग्राफ को हर हाल में नीचे लाना सरकार का प्रमुख लक्ष्य – सीएम गहलोत

राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त पीएस मेहरा के अनुसार दूसरे चरण में 8403 मतदान केंद्रों पर 59 लाख 86 हजार 378 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे. इसमें 30 लाख 89 हजार 493 पुरुष, 28 लाख 96 हजार 868 महिला व 17 अन्य मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे उन्होंने बताया कि सभी चरणों के मतदान सम्पन्न होने के बाद 8 दिसंबर को मतगणना करवाई जाएगी.

इसके अलावा पीएस मेहरा ने बताया कि सभी मतदाताओं से घर से मास्क लगाकर वोट डालने जाने के लिए कहा गया है. मतदान केंद्र में जाने से पहले हाथों को सेनेटाइज करने और मतदान के समय उचित दरी बनाकर अपनी बारी का इंतजार करने की अपील की है. मतदान के दौरान सीनियर सिटीजन और दिव्यांगजनों को प्राथमिकता दी जाएगी. मतदाता, उम्मीदवार या समर्थकों से मतदान केंद्र या आसपास भीड़ नहीं रखने की अपील की गई है. मतदान से पहले मतदाता मतदान केंद्र सहित अन्य जानकारी आयोग की वेबसाइट से ले सकते हैं. वोटर आईडी के अलावा अन्य 12 वैकल्पिक दस्तावेजों से भी वोट डाल सकेंगे.

Leave a Reply