politalks.news

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज भगवान आशुतोष के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक केदारनाथ धाम पहुंचे और दर्शन कर पूूजा अर्चना की. पीएम कल 19 मई को बदरीनाथ के दौरे पर रहेंगे. जहां भी उनके दर्शन के बाद विशेष पूजा का कार्यक्रम है. साथ ही पीएम यहां ध्यान गुफा में ध्यान भी करेंगे. मोदी की केदारनाथ-बदरीनाथ के प्रति अथाह श्रद्धा है. वे देश के ऐसे पहले प्रधानमंत्री हैं जिन्होंने चार बार केदारनाथ पहुंच कर ज्योतिर्लिंग के दर्शन किए हों. गौरतलब है कि अस्सी के दशक में डेढ़ माह तक केदारपुरी में मंदाकिनी नदी के पास स्थित गरुड़चट्टी मे समय व्यतीत किया था.

भगवान आशुतोष के 12 ज्योतिर्लिंगों में शूमार केदारनाथ व बदरीनाथ ज्योतिर्लिंग हिन्दू धर्म की आस्था का केंद्र है. पीएम मोदी आज केदारनाथ धाम के दर्शन करने के लिए यहां पहुंचे और पूजा अर्चना की. साथ ही पीएम ने यहां केंद्र सरकार द्वारा करवाए गए विकास कार्यों का जायजा लिया. वहीं उनका कल 19 मई को बदरीनाथ के दर्शन को जाने का भी कार्यक्रम है. हिन्दू धर्म की मान्यताओं के अनुसार प्रथम देव बदरीनाथ है लेकिन पहले केदारनाथ भगवान के दर्शन किए जाते हैं. लिहाजा पीएम नरेंद्र मोदी भी पहले केदारनाथ आए हैं और उसके बाद कल बदरीनाथ धाम के दर्शनों को जाएंगे.

पीएम मोदी की केदारनाथ धाम की यात्रा को लेकर पुलिस-प्रशासन व स्थानीय कार्यकर्ताओं की ओर से खास तैयारियां की गई है. केदारनाथ धाम में विशेष तौर पर सफाई करवाई गई है. जिसमें एमआई-26 हेलीपैड से लेकर वीआईपी हेलीपैड सहित मंदिर परिसर के चारों तरफ और मंदिर मार्ग को साफ-सुथरा बनाया गया है. वहीं गुरूवार को एसपीजी की 30 सदस्यीय टीम सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लिया. साथ ही पीएम मोदी के जहां ध्यान करने का कार्यक्रम है, उस ध्यान गुफा का भी बारिकी से जांच कर सुरक्षा देखी गई है.

पीएम मोदी की केदारनाथ धाम की यात्रा को ध्यान में रखने हुए पुलिस-प्रशासन व सुरक्षा एजेंसियों की ओर सुरक्षा के कड़े इंतेजामात किए गए हैं. जिसके चलते केदारपुरी को पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया है. वहीं ध्यान गुफा सहित पुनर्निर्माण स्थलों पर भी विशेष रूप से जवानों की तैनाती की गई है. पीएम की यात्रा के मद्देनजर 11 पुलिस उपाधीक्षकों और 70 निरीक्षकों सहित 600 पुलिस जवान केदारनाथ पहुंचकर सुरक्षा की कमान संभाली.

भगवान आशुतोष के 12 ज्योतिर्लिंगों में ग्यारहवें केदारनाथ धाम के प्रति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगाध आस्था है. पीएम बनने के बाद नरेंद्र मोदी पहली बार 3 मई 2017 को केदारनाथ पहुंचे थे. अस्सी के दशक में उन्होंने डेढ़ माह तक केदारपुरी में मंदाकिनी नदी के बायीं ओर स्थित गरुड़चट्टी में साधना की थी. तब वे हर रोज बाबा के दर्शनों के लिए केदारनाथ मंदिर में पहुंचते थे. पीएम मोदी ने इस धार्मिक स्थल को दिव्य व भव्य बनाने के साथ गरुड़चट्टी को विकसित कर केदारनाथ मंदिर से लिंक करने को कहा था. पिछले वर्ष सात नवंबर को प्रधानमंत्री ने केदारनाथ पहुंचकर पुनर्निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया भी था.

बता दें कि इससे पहले पीएम तीन बार केदारनाथ पहुंच चुके हैं. साल 2017 में कपाट खुलने के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने प्रथम भक्त के तौर पर बाबा केदार के दर्शन कर रुद्राभिषेक किया था. यह पहला मौका था, जब देश के कोई प्रधानमंत्री केदारनाथ के कपाट खुलने के समय पर धाम पहुंचे हों. इस दौरान पीएम ने केदारनाथ से मांगी गई मन्नत के बारे में ट्विटर पर भी लिखा था. जिस पर एक यूजर ने पूछा कि आपने क्या मांगा तो पीएम ने जवाब दिया था कि उन्होंने भगवान शिव से भारत का विकास और प्रत्येक भारतीय की प्रगति की दुआ मांगी है.

पीएम नरेंद्र मोदी आजाद भारत के पहले ऐसे प्रधानमंत्री हैं जिन्होंने अपने कार्यकाल में चार बार केदारनाथ धाम पहुंचकर दर्शन किेए हों. बीते दो वर्ष में पीएम यहां तीन बार आ चुके हैं. इससे पहले देश के प्रधानमंत्री के रूप में इंदिरा गांधी ही दो बार केदार बाबा के दर्शन कर चुकी हैं. वहीं मोरारजी देसाई और विश्वनाथ प्रताप सिंह भी पीएम बनने से पूर्व केदारनाथ पहुंच चुके हैं. इसके अलावा पूर्व राष्ट्रपति नीलम संजीव रेड्डी, पूर्व राष्ट्रपति आर वेंकटरमण, पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी बाबा केदार के दर्शन कर चुके हैं. इसी क्रम में बीते वर्ष राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी केदारनाथ धाम पहुंचे थे.

इसके बाद पीएम नरेंद्र मोदी कल 19 मई को बदरीनाथ धाम जाएंगे, जहां उनके भगवान शिव की पूजा-अर्चना करने का कार्यक्रम है. इससे पहले पीएम मोदी साल 1999 में बीजेपी के राष्ट्रीय महामंत्री और उत्तरप्रदेश के प्रभारी होने के रूप में बीजेपी प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में शामिल होने बदरीनाथ आए थे. इस दौरान उन्होंने धाम में भगवान बदरीविशाल के दर्शन करने के साथ ही पूजा अर्चना की थी. इस दौरान यहां एक दिलचस्प वाकया हुआ था.

नरेंद्र मोदी से यहां पूजा-अर्चना के दौरान मंदिर परिसर में जब अपने यजमानों के बहीखाते को लेकर बदरीनाथ के पंडा ब्राह्मण ने पीएम मोदी से उनके पिता का नाम पूछा तो उन्होंने दिलचस्प तरीके से इस सवाल का जवाब दिया था. उन्होंने कहा था कि ‘भारत माता है मेरी मां और हिमालय पिता’. तब पीएम मोदी ने बदरीनाथ में यज्ञ और हवन भी करवाया था. पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार बनने के बाद साल 2015 में पीएम बदरीनाथ धाम पहुंचे थे और यहां यज्ञ-हवन भी किया था.

पिछली बार तो केदारनाथ-बदरीनाथ भगवान ने पीएम नरेंद्र मोदी की फरियाद मानकर उन्हें प्रचंड बहुमत के साथ देश की सत्ता पर काबिज किया था. पीएम के इस दौरे को लेकर राजनीतिक गलियारों में चर्चा है कि क्या बाबा केदार व बदरी इस बार भी उनकी सुनेंगे, यह देखने वाली बात होगी. खैर, देश की जनता 19 मई को लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण में अपना फैसला देने वाली है और 23 मई को पूरी तस्वीर साफ हो जाएगी.

Leave a Reply