politalks news

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 13 राज्यों की 97 सीटों पर चुनावी प्रचार का शोर आज शाम पांच बजे थम जाएगा. दूसरे चरण के चुनावी में तमिलनाडु की 39, कर्नाटक की 14, महाराष्ट्र की 10, यूपी की आठ, बिहार और ओडिशा की पांच-पांच, छतीसगढ़ की तीन, जम्मू-कश्मीर की दो और मणिपुर, त्रिपुरा और पुडुचेरी की एक-एक सीट पर मतदान होगा. बता दें, देश में कुल सात चरणों में लोकसभा चुनाव संपन्न होंगे. पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल को हो चुका है.

बड़े नेताओं की किस्मत का होगा फैसला

चुनाव के दूसरे चरण में देश के बड़े नेताओं की किस्मत दांव पर है. मोदी सरकार के चार मंत्रियों की किस्मत का फैसला भी इसी चरण में होगा. इनमें बेंगलुरू नॉर्थ सीट से डीवी सदानंद गौड़़ा, ओडिशा के सुंदरगढ़ से जोएल ओराम, जम्मू-कश्मीर के उधमपुर से डॉक्टर जितेंद्र सिंह और तमिलनाडु की कन्याकुमारी से पी.राधाकृष्णन शामिल हैं. विपक्ष के कई बड़े चेहरों का फैसला भी इसी चरण में होगा. देश के पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौडा की कर्नाटक की टुमकुर सीट, जम्मु-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारुक अब्दुल्ला की श्रीनगर सीट, महाराष्ट्र की नांदेड़ सीट से पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण, सोलापुर सीट से पूर्व केन्द्रीय मंत्री सुशील कुमार शिंदे, कर्नाटक की कोलार सीट से केएच मुनियप्पा, चिकबल्लापुर सीट से एम.वीरप्पा मोईली, बेंगलुरु साउथ सीट से कांग्रेस के बीके हरिप्रसाद जैसे दिग्गजों की किस्मत का फैसला इसी चरण के चुनाव में होगा.

इसी प्रकार तमिलनाड़ु की शिवगंगा सीट से पी.चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम, महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सुष्मिता देव असम की सिल्चर सीट से, मथुरा सीट से अभिनेत्री और बीजेपी नेता हेमा मालिनी, फतेहपुर सीकरी से कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर, आगरा से बीजेपी प्रत्याशी एसपी सिंह बघेल, बांका सीट पर आरजेडी प्रत्याशी जयप्रकाश नारायण यादव और हाथरस में एसपी नेता रामजी लाल सुमन भी मैदान में हैं.

Leave a Reply