राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) को झारखंड में बड़ा झटका लगा है. प्रदेश के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष गौतम सागर राणा ने आरजेडी से इस्तीफा देकर राष्ट्रीय जनता दल लोकतांत्रिक (आरजेडीएल) नाम से नई पार्टी बना ली है. उन्होंने नई पार्टी का एलान करते हुए लालू यादव की जमकर आलोचना भी की. उन्होंने कहा, ‘आरजेडी झारखंड पार्टी के 90 फीसदी नेता और मैं लालू प्रसाद यादव से परेशान हैं. आरजेडी में कोई लोकतंत्र नहीं बचा है. हम अपने दम पर झारखंड के लोगों की सेवा करेंगे.’

आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव में हार के बाद आरजेडी ने गौतम सागर राणा को झारखंड के प्रदेश अध्यक्ष पद से हटा दिया था. पार्टी ने उनकी जगह अभय कुमार सिंह को प्रदेश अध्यक्ष बना दिया था. इस बात से गौतम सागर काफी नाराज थे. उन्होंने आरजेडी को अपने फैसले पर पुर्नविचार करने के लिए 21 जून तक का समय दिया था. सागर ने पार्टी आलाकमान से साफ-साफ कह दिया था कि अगर अभय सिंह को पद से नहीं हटाया जाता है, तो 21 जून के बाद प्रदेश में नई आरजेडी की घोषणा की जाएगी, जिस पर उन्होंने आज अमल कर दिया है.

असर में बिहार के पड़ोसी राज्य झारखंड में पैर पसारने से पहले ही आरजेडी को झटके पर झटके लग रहे हैं. लोकसभा चुनाव के दौरान आरजेडी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष गिरिनाथ सिंह और प्रदेश अध्यक्ष अन्नपूर्णा देवी ने भी पार्टी का साथ छोड़ दिया था. दोनों ने बीजेपी का हाथ थाम लिया था. उसके बाद 25 मार्च को आरजेडी ने गौतम सागर राणा को झारखंड की कमान सौंपी थी. अब राणा ने भी पार्टी का साथ छोड़ दिया है. उल्लेखनीय है कि अविभाजित बिहार में जहां झारखंड के सीमावर्ती क्षेत्रों से राजद के नौ विधायक हुआ करते थे. 2004 में यह संख्या घटकर सात और 2009 में पांच रह गई और 2014 के विधानसभा चुनाव में राजद का खता भी नहीं खुला .

Leave a Reply