politalks.news

देश में लोकसभा चुनाव का सफर अब आखिरी पड़ाव की ओर है. 19 मई को होने वाले आखिरी चरण की वोटिंग के लिए प्रचार-प्रसार जोरों पर है. हर कोई कमर कस दम-खम से मैदान में डटा हुआ है. वहीं सोशल मीडिया पर भी उम्मीदवार चुनाव प्रचार में पीछे नहीं है लेकिन पंजाब की गुरदासपुर संसदीय सीट पर मामला दूसरा बन गया है. यहां से बीजेपी प्रत्याशी व फिल्म अभिनेता सनी देओल के लिए उनके फैंस का फेसबुक पेज भारी पड़ गया है. चुनाव आयोग ने भी बिना अनुमति प्रचार के लिए चलाए जा रहे इस फेसबुक पेज को लेकर सनी पर कार्रवाई की है.

गुरदासपुर लोकसभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी सनी देओल को उनके फैंस का क्रेज भारी पड़ गया. यहां चुनाव प्रचार के लिए फेसबुक पर बिना अनुमति चलाया जा रहा ‘फैंस ऑफ सनी देओल’ पेज सनी के लिए परेशानी का सबब बन गया. इसे लेकर निर्वाचन आयोग ने पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी की ओर से दी गई शिकायत पर कार्रवाई की है. जिसके तहत क्षेत्रीय नोडल अफसर, मीडिया सर्टिफिकेशन और मॉनिटरिंग कमेटी ने सनी देओल के चुनावी खर्च में 1,74,644 रुपये जोड़ने के आदेश दिए हैं.

इस मामले में पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी डॉ. एस. करुणा राजू ने जानकारी दी कि कांग्रेस ने बीती 6 मई को निर्वाचन आयोग को सनी के खिलाफ यह आपत्ति दर्ज करवाई गई थी. जिसके बाद आयोग ने इस फेसबुक पेज की जांच करवाई. जिसमें ‘फैंस ऑफ सनी देओल’ के एडमिन और बीजेपी प्रत्याशी सनी देओल को नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया था लेकिन तय सीमा तक दोनों की ओर से कोई स्पीष्टीकरण नहीं दिया गया. इस पर शिकायत को सही मानते हुए आयोग ने सनी के चुनावी खर्च में यह राशि जोड़ने का फैसला लिया गया.

बता दें कि पंजाब में 19 मई को आखिरी चरण में 13 सीटों पर लोकसभा चुनाव का मतदान होने जा रहा है. कांग्रेस-बीजेपी के अलावा यहां आम आदमी पार्टी भी चुनाव मैदान में डटी हुई है. विधानसभा चुनाव में आप ने 21 सीटें जीतकर पंजाब में सियासी जमीन बनाई थी.

Leave a Reply