पुजारी के शव के साथ रातभर धरने पर बैठे रहे डॉ किरोडी लाल मीणा, मंत्री चौधरी से वार्ता रही थी विफल

सांसद डॉ किरोड़ीलाल मीणा पुजारी के शव को गुपचुप तरीके से लेकर बुधवार रात मेंं महवा से जयपुर पहुंचे, पुलिस प्रशासन को इसकी भनक तक नहीं लगने दी, डॉ मीणा ने मांगें माने जाने तक प्रदर्शन जारी रखने की दी है चेतावनी, मंत्री हरीश चौधरी ने की अपील शव का अंतिम संस्कार करें, सरकार भी चाहती है कि दोषियों को सजा मिले

802006 shabhu death case jaipur
802006 shabhu death case jaipur

Politalks.News/Rajasthan. दौसा जिले के महुवा के पास टीकरी गांव में मंदिर की जमीन हड़पने के बाद हुई पुजारी की मौत के मामले में बवाल बढ़ता ही जा रहा है. 11 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल की गहलोत सरकार में मंत्री हरीश चौधरी के साथ वार्ता विफल होने के बाद रातभर भाजपा के राज्यसभा सांसद डॉ किरोडी लाल मीणा शव के साथ राजधानी के सिविल लाइंस फाटक के पास धरने पर बैठे रहे. आपको बता दें, छह दिन तक महवा में पुजारी का शव रखकर दिया जा रहा धरना कल गुरुवार को जयपुर पहुंच गय. डॉ किरोड़ीलाल मीणा पुजारी के शव को गुपचुप तरीके से लेकर बुधवार रात मेंं महवा से जयपुर पहुंच गए. पुलिस प्रशासन को इसकी भनक तक नहीं लगने दी. डॉ मीणा ने मांगें माने जाने तक प्रदर्शन जारी रखने की चेतावनी दी है. वहीं सरकार की तरफ से मंत्री मंत्री हरीश चौधरी ने अपील की है कि शव का अंतिम संस्कार करें, उसे लेकर प्रदर्शन न करें, सरकार भी चाहती है कि दोषियों को सजा मिले.

आपको बता दें, टीकरी गांव के पुजारी शंभु शर्मा की मौत के बाद भूमाफियाओं पर कार्रवाई सहित कई मांगों को लेकर राज्यसभा सांसद किरोड़ीलाल मीणा समर्थकों के साथ महवा में धरने पर बैठे थे. डॉ मीणा पुजारी के शव को रखकर महवा में धरना दे रहे थे. लेकिन किरोड़ीलाल मीणा महवा के धरना स्थल से बुधवार देर रात को ही शव गुपचुप तरीके से लेकर जयुपर आ गए. दौसा के पुलिस प्रशासन को इसकी भनक तक नहीं लगी. पुलिस प्रशासन को तो तब पता लगा जब भाजपा नेता पुजारी का शव लेकर सिविल लाइंस फाटक पहुंच गए. ऐसे में आनन-फानन में सिविल लाइंस फाटक पर भाजपा के प्रदर्शन को देखते हुए भारी तादाद में पुलिस बल तैनात किया गया है. सिविल लाइंस फाटक को बंद कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें: PM मोदी के सामने बोले गहलोत- सत्ता कितनी भी मजबूत हो, गलत हो तो उसके सामने कभी नहीं झुकें

पुलिस को चकमा देने के लिए ताबूत महवा में छोड़ा
महवा धरनास्थल से पुजारी का शव दूसरे ताबूत में शिफ्ट करके जयपुर लाया गया. जिस ताबूत में छह दिन से शव रखा था उसे वहीं पर छोड़ दिया गया, यह सब पुलिस को चकमा देने के लिए किया गया. पुलिस को सुबह पता लगा तब तक शव जयपुर सिविल लाइंस फाटक पर पहुंचाया जा चुका था. पुलिस-प्रशासन के अधिकारियों को आभास तक नहीं हुआ. पुलिस प्रशासन के अधिकारी सुबह तक खाली बॉक्स की रखवाली करते रहे. सुबह करीबन 11 बजे जब पुलिस को पता चला तब धरने पर बैठे लोगों पर आंसू गैस के गोले छोड़ने के साथ हल्का लाठीचार्ज कर हटाया गया. इसके बाद धरनास्थल पर रखे बॉक्स को अपने कब्जे में लेकर खोला गया.

डॉ किरोड़ी मीणा ने ऐसे पहुंचाया शव को जयपुर
सांसद डॉ किरोड़ी लाल मीणा ने अपने कुछ लोगों के साथ मिलकर बुधवार को ही शव जयपुर लाने की योजना बना ली थी. इसी को ध्यान में रखकर मौके पर रखे बॉक्स जैसा एक और बॉक्स बनवाया गया. नए बॉक्स में बर्फ रखकर उसे थाने के सामने पहले से रखे गए शव वाले बॉक्स के पास रखा गया. कुछ देर बाद बर्फ वाला बॉक्स छोड़कर शव वाला बॉक्स मौके से हटा दिया. शव वाले बॉक्स को पहले टेक्ट्रर में रखकर जयपुर की ओर रवाना किया गया. करीबन 25 किलोमीटर के बाद बॉक्स को एक पिकअप में रखा गया. जिस पर पशुओं को खिलाने वाली तूड़ी चारा भरा था. यह पिक-अप सुबह भाजपा कार्यालय तक पहुंच गई थी. जहां से मीणा के साथ सिविल लाइन फाटक लाकर शव को उतारा गया.

प्रदेशाध्यक्ष के आदेश के बाद शव जयपुर लाया हूं- डॉ किरोड़ीलाल मीणा
इस मामले में सांसद किरोड़ीलाल मीणा ने मीडिया को बताया कि हमारी सुनवाई नहीं हुई तो पार्टी अध्यक्ष का निर्देश था कि शव को यहां पर लाया जाए. छह दिन से हम न्याय की लड़ाई लड़ रहे हैं. ब्राह्मण समाज न्याय मांग रहा है लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है. हम गहलोत साहब को जगाने आए हैं, वे निंद्रा से जागें और हमारी बात सुनें. सांसद किरोड़ी मीणा ने आगे कहा कि आज मंदिर माफी की करोड़ों की जमीनों पर भूमाफिया काबिज हैं. राजस्थान में मंदिर माफी की 30 हजार बीघा जमीन है. उसमें से 18 हजार बीघा पर भूमाफियाओं का कब्जा है. सरकार कानून बनाकर मंदिर माफी की जमीनों का संरक्षण करे और कब्जे हटवाए. जो सरकार छह दिन से शव लेकर बैठे लोगों की नहीं सुन रही, बाद में क्या सुनेगी? जब तक मांगें नहीं मानी जाएंगी तब तक शव यहीं पर रहेगा.

यह भी पढ़ें: बंगाल चुनाव के बीच छत्तीसगढ़ में नक्सलियों पर हो सकती है ‘बालाकोट’ जैसी कार्रवाई! मिल रहे संकेत

मंत्री हरीश चौधरी से वार्ता विफल, धरना रहेगा जारी
मृतक पुजारी शंभु शर्मा का शव रखकर धरना दे रहे नेताओं की राजस्व मंत्रीर हरीश चौधरी से गुरुवार शाम दो घंटे चली वार्ता बेनतीजा रही. सांसद किरोड़ीलाल मीणा सहित भाजपा नेताओं का 11 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल वार्ता से वापस धरना स्थल सिविल लाइंस फाटक पर पहुंचा. इसके बाद बीजेपी नेताओं ने वार्ता को बेनतीजा बताते हुए मांगें पूरी करने तक पुजारी के शव के साथ धरना जारी रखने की घोषणा की . भाजपा नेता मंदिर माफी की जमीनों पर भूमाफियाओं का कब्जा हटावाने के लिए कानून बनाने, विशेष अभियान चलाकर कब्जे हटवाने, पुजारी के परिवार को न्याय दिलाने, भूमाफियाओं और दोषी अफसर कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे हैं.

यह है असल मामला
आपको बता दें, दौसा के टिकरी गांव में एक मूक बधिर पुजारी शंभु शर्मा की मंदिर माफी की जमीन की कुछ लोगों ने रजिस्ट्री करवा ली. जिस पर कुछ दुकानों का निर्माण भी करवा लिया गया. आरोपियों द्वारा जमीन हथियाने के बाद पुजारी की 2 अप्रैल की शाम को सदमें से मौत हो गई. इसके बाद एडीएम तहसीलदार के खिलाफ कार्रवाई, क्षेत्र में मंदिर माफी की जमीन से अतिक्रमण तोडऩे, मुकदमे के आरोपियों को गिरफ्तार करने सहित अन्य मांगों को लेकर 3 अप्रैल से धरना पहले 6 दिन तक महुवा थाने के बाहर चल रहा था अब गुरुवार यानी कल से जयपुर के सिविल लाइंस फाटक के पास जारी है.

Leave a Reply