politalks news

एमपी के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के आवास पर मंगलवार को एक अनोखा वाकया देखने को मिला. दरअसल, यहां मौजुदा कांग्रेस सरकार पर बीजेपी लगातार ‘जय जवान जय किसान ऋण माफी’ योजना के तहत किसानों को धोखा देने का आरोप लगा रही थी. इस पर आज कांग्रेस नेता जीपों में लादकर 21 लाख किसानों की जिलेवार सूचियां लेकर शिवराज सिंह के आवास पहुंचे. कांग्रेस का कहना है कि इन 21 लाख किसानों को कमलनाथ सरकार की ओर से कर्जमाफी दी गई है. वरिष्ठ कांग्रेसी नेता व पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश पचौरी के नेतृत्व में पूर्व सीएम के आवास पहुंचे दल ने सूचियों के बंडल के अलावा इनके ब्यौरा लॉडेड पेन ड्राईव भी सौंपे.

भोपाल स्थित पूर्व मध्यप्रदेश सीएम शिवराज सिंह के घर कांग्रेस एमपी सरकार द्वारा ऋण माफ किए गए किसानों की सूचियों के बंडल लेकर पहुंची. कांग्रेस नेता सुरेश पचौरी के नेतृत्व में पहुंचे कार्यकर्ताओं ने दावा किया कि इन 21 लाख किसानों को एमपी सरकार द्वारा 2 लाख रुपये की कर्जमाफी प्रदान की गई है. कांग्रेस किसानों की सूची के बंडल खुली जीपों में लेकर यहां पहुंची थी. जिले वार बनाई गई किसानों की सूची का ब्यौरा पेन ड्राईव में भी शिवराज सिंह को दिया गया है. मध्यप्रदेश में कर्ज माफी को लेकर पिछले काफी समय से चल रही बयानबाजी के बीच कांग्रेस ने यह कदम उठाया है.

शिवराज सिंह के आवास पहुंचे कांग्रेस कार्यकर्ताओं का नेतृत्व कर रहे पूर्व केंद्रीय मंत्री पचौरी ने बताया कि प्रदेश में सरकार बनाने से पूर्व कांग्रेस ने अपने वचन पत्र में किसानों को दो लाख रुपये तक के कर्जे माफ करने का ऐलान किया था. इसे गंभीरता से लेते हुए कमलनाथ सरकार गठन के तुरंत बाद से ही किसानों को ऋण माफी की प्रक्रिया शुरू कर दी गई और अब तक 21 लाख किसानों को ‘जय जवान जय किसान ऋण माफी’ योजना के तहत 2 लाख तक के कर्ज से मुक्ति मिल गई है. इन सभी किसानों की सूची मय पेन ड्राईव में ब्यौरे के साथ पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह को सौंप दी गई है.

साथ ही कांग्रेस का दावा है कि मध्यप्रदेश की कमलनाथ सरकार की ओर से ‘जय जवान जय किसान ऋण माफी’ योजना के तहत 55 लाख किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा. लोकसभा चुनाव के चलते आचार संहिता लगने से पूर्व तक सरकार ने 21 लाख किसानों के कर्ज माफ कर दिए हैं. लाभार्थी किसानों को ऋण माफी के प्रमाण पत्र भी दिए जा चुके हैं. कांग्रेस का कहना है कि चुनाव समापन के बाद आचार संहिता के हटते ही बाकी किसानों को भी इस योजना से जोड़कर लाभ दिया जाएगा. वहीं कांग्रेस ने बीजेपी को किसानों का झूठा हिमायती बताया और कहा कि बीजेपी झूठ परोस कर किसानों को गुमराह करने में लगी है.

Leave a Reply