politalks.news

बीजू जनता दल के विधायक दल ने नवीन पटनायक को सर्वसम्मति से अपना नेता चुन लिया है. पटनायक लगातार पांचवीं बार ओडिशा के मुख्यमंत्री बनेंगे. नेता चुने जाने के बाद पटनायक ने विधायकों को धन्यवाद देते हुए कहा कि नई सरकार राज्य का त्वरित विकास सुनिश्चित करने के लिए कड़ा परिश्रम करेगी. जानकारी के अनुसार पटनायक 29 मई को भुवनेश्वर के एक्जिबिशन ग्राउंड में पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे. राज्यपाल गणेशी लाल उन्हें शपथ दिलाएंगे.

आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव के साथ ओडिशा में विधानसभा चुनाव हुए थे. इसमें बीजेडी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 146 सीटों में से 112 पर जीत दर्ज की. ओडिशा में 147 विधानसभा सीटें हैं, लेकिन पत्कुरा सीट पर एक प्रत्याशी के निधन और फिर चक्रवात फोनी की वजह से दो बार चुनाव टाला जा चुका है. बीजेडी ने राज्य में लोकसभा की 21 सीटों में से 12 पर जीत दर्ज की.

नवीन पटनायक 29 मई को पांचवीं बार ओडिशा की सत्ता संभालेंगे. वे 19 साल से राज्य के मुख्यमंत्री हैं. अगर वह 5 साल का कार्यकाल पूरा करते हैं तो वह देश में सबसे ज्यादा समय तक सीएम रहने का रिकॉर्ड बना सकते हैं. नवीन पटनायक 5 मार्च 2000 को पहली बार सीएम बने थे. देश में सबसे ज्यादा समय तक मुख्यमंत्री रहने का रिकॉर्ड सिक्किम के पवन कुमार चामलिंग के नाम दर्ज है. चामलिंग ने 12 दिसंबर 1994 को पहली बार राज्य के सीएम के तौर पर शपथ ली थी. वे 24 साल 163 दिन तक राज्य की सीएम की कुर्सी पर काबिज रहे.

Leave a Reply