लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनता दल के बिहार में एक भी सीट नहीं जीत पाने का पार्टी सुप्रीमो और सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव को गहरा सदमा लगा है. पार्टी के शर्मनाक प्रदर्शन से दुखी लालू ने खाना-पीना छोड़ दिया है. आपको बता दें कि चारा घोटाले में सजा काट रहे लालू इन दिनों रांची के एक अस्पताल में भर्ती हैं. उनका इलाज कर रहे डॉक्टरों के अनुसार लालू यादव की दिन का खाना छोड़ने की वजह से तबीयत बिगड़ती जा रही है.

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव में आरजेडी एक भी सीट नहीं जीत सकी. जातीय समीकरणों को साधकर राज्य की सत्ता पर 15 वर्षों तक काबिज रहने वाली और केंद्र में सरकार बनाने में ‘किंगमेकर’ की भूमिका निभाने वाली आरजेडी इस चुनाव में कई सीटों पर मुकाबले में तो जरूर रही, लेकिन कहीं भी जीत नहीं पाई. चुनाव परिणामों को गौर से देखा जाए तो आरजेडी का वोट बैंक समझे जाने वाले मुस्लिम-यादव (एमवाई) समीकरण में भी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने सेंध लगाई है.

माना जा रहा है कि आरजेडी अगर अपने वोटबैंक को समेटने में कामयाब होता तो उजियारपुर में एनडीए प्रत्याशी नित्यानंद राय 2.77 लाख के मतों से नहीं जीतते. इसके अलावा बेगसूराय, सीवान, मधुबनी सीटों पर भी एनडीए उम्मीदवारों की जीत का अंतर कम होता. राजनीति के जानकारों के अनुसार बिहार में जब त्रिकोणात्मक मुकाबले होते थे, तब भी आरजेडी के हिस्से 30 से 31 प्रतिशत वोट आते थे. इस चुनाव में जब एनडीए और महागठबंधन में आमने-सामने का मुकाबला था, तब भी आरजेडी को इतने ही वोट मिले.

Leave a Reply