मेयर चुनाव: अब बाड़ाबंदी में सेंधमारी की तैयारी, कांग्रेस-बीजेपी के कुल 12 प्रत्याशियों ने भरा नामांकन

कांग्रेस और बीजेपी ने सभी 6 नगर निगमों के लिए की मेयर प्रत्याशी की घोषणा, कोटा दक्षिण में राजीव अग्रवाल और विवेक राजवंशी में कांटे की टक्कर, कोटा उत्तर और जयपुर हैरिटेज में निर्दलीय पार्षद किंगमेकर की भूमिका में

Img 20201105 Wa0166
Img 20201105 Wa0166

Politalks.News/Rajasthan/Nagar Nigam Mayor. नवगठित 6 नगर निगम चुनावों में चुनावों का फाइनल परिणाम आ चुका है और महापौर बनाने की कवायद अपने चरम पर है. सभी निगमों में बीजेपी और कांग्रेस की ओर से मेयर पद के नामांकन दाखिल किए जा चुके हैं. गुरुवार को नामांकन का अंतिम दिन था और अंतिम दिन सभी प्रत्याशियों ने अपने अपने नामांकन दाखिल किए. 6 नगर निगमों के लिए दोनों प्रमुख पार्टियों की ओर से 12 उम्मीदवारों ने अपने अपने पर्चे दाखिल किए हैं. गौर करने वाली बात ये है कि छह नगर निगमों में से दो में बीजेपी और दो में कांग्रेस का स्पष्ट कब्जा है. दो में निर्दलीयों पर पेंच फंसा हुआ है लेकिन झुकाव कांग्रेस की ओर है. इसके बावजूद दोनों राजनीतिक दल एक दूसरे के बोर्ड में सेंध लगाने की तैयारी में है. यही वजह है कि स्पष्ट बहुमत वाले नगर निगमों में भी विपक्षी दल ने अपना मेयर प्रत्याशी खड़ा किया है.

बिहार से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

बिहार से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

गौरतलब है कि जोधपुर उत्तर और कोटा उत्तर में कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत है. वहीं जयपुर ग्रेटर में बीजेपी को सफलता हाथ लगी है. जयपुर हैरिटेज में बीजेपी और कांग्रेस के बीच केवल 5 सीटों का अंतर है जबकि कोटा दक्षिण में मुकाबला बराबरी का है, इसके बावजूद सभी निगमों में दोनों दलों ने अपने मेयर प्रत्याशी उतारे हैं. इससे साफ संकेत जाता है कि दोनों ही दल अब एक-दूसरे की बाड़ाबंदी में सेंधमारी की तैयारी में जुट गई हैं.

यह भी पढ़ें: नगर निगम चुनाव- दो-दो निगमों पर कांग्रेस और बीजेपी पूर्ण कब्जा तो दो निगमों में निर्दलीय बने किंगमेकर

बात करें महापौर उम्मीदवारों की तो जयपुर हैरिटेज में कांग्रेस ने मुनेश गुर्जर को अपना मेयर प्रत्याशी बनाया है. बीजेपी की कुसुम यादव उन्हें चुनौती दे रही है. यहां बीजेपी ने राजसमंद की सांसद और पूर्व राजकुमारी दीया कुमारी को मैदान में उतारा है. जयपुर ग्रेटर में कांग्रेस की ओर से दिव्या सिंह को बीजेपी की सौम्या गुर्जर टक्कर दे रही है. जोधपुर उत्तर में कांग्रेस की ओर से कुंती परिहार मैदान में है जबकि बीजेपी ने संगीता सोलंकी को उनके सामने उतारा है. जोधपुर दक्षिण में बीजेपी को स्पष्ट बहुमत है और वनिता सेठ यहां से महापौर उम्मीदवार है जबकि कांग्रेस ने पूजा पारीक को उनके सामने खड़ा किया है.

कोटा उत्तर में कांग्रेस की ओर से मंजू मेहरा को मेयर प्रत्याशी बनाया गया है, तो बीजेपी ने सन्तोष बैरवा को अपना प्रत्याशी चुना है. वहीं कोटा दक्षिण में राजीव अग्रवाल (कांग्रेस) और विवेक राजवंशी (बीजेपी) एक दूसरे के सामने ताल ठोक रहे हैं. सबसे कड़ी टक्कर इसी बोर्ड में है. यहां बीजेपी और कांग्रेस दोनों के पास 36-36 पार्षद है जबकि 8 पार्षद निर्दलीय है. ऐसे में सभी पत्ते निर्दलीयों के हाथ में है. यहां निर्दलीय पार्षद किंगमेकर की भूमिका में हैं.

मध्यप्रदेश से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

मध्यप्रदेश से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

जयपुर नगर निगम (250) की बात करें तो जयपुर ग्रेटर की 150 सीटों में से बीजेपी ने 88 सीटों का जादूई आंकड़ा छुआ है. कांग्रेस ने 49 वार्ड में जीत हासिल की है. 13 वार्ड में निर्दलीय को जीत मिली है. जयपुर हैरिटेज में किसी भी दल को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला है और यहां पेंच निर्दलीयों के बीच फंस गया है. कांग्रेस को 47 और बीजेपी को 42 वार्डों में जीत मिली है. 11 वार्ड में निर्दलीयों को जीत मिली है. अंतर काफी कम है और मुकाबला टक्कर का है. दोनों निगमों में कुल 1116 उम्मीदवारों ने अपनी किस्मत आजमाई थी.

जोधपुर नगर निगम (160) के जोधपुर उत्तर में कांग्रेस ने एक तरफा जीत तय की है. कांग्रेस को 80 में से 58 वार्डों में जीत मिली है. 19 वार्ड में बीजेपी और 8 वार्डों में निर्दलीयों को जीत मिली है. वहीं जोधपुर दक्षिण में बीजेपी ने 43 वार्डों में जीत हासिल की है. यहां भाजपा का मेयर बनना तय है. कांग्रेस को 29 और निर्दलीय को 8 वार्ड में जीत मिली है.

कोटा नगर निगम (150) की. यहां कोटा उत्तर के 70 में से 42 वार्डों में कांग्रेस ने जीत दर्ज कर स्पष्ट बहुमत हासिल किया है. यहां कांग्रेस का बोर्ड बनना तय मां जा रहा है. 13 वार्डों में बीजेपी और 5 वार्ड में निर्दलीयों ने कब्जा जमाया है. कोटा दक्षिण में किसी भी दल को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला है. यहां की कमान निर्दलीय पार्षदों के हाथ में हैं.

Leave a Reply