बिहार के चुनावी घोषणा पत्र मचे बवाल के बाद अब बोले पीएम मोदी- हर किसी को मिलेगी कोरोना वैक्सीन

फिलहाल वैक्सीन बनने की प्रक्रिया अंडर प्रोसेस, रिकवरी दर और मृत्यु सुधरी लेकिन कोरोना संक्रमितों की संख्या 80 लाख के पार, बिहार में बीजेपी ने किया फ्री वैक्सीन का वादा लेकिन देश में मुफ्त होगी या नहीं, अभी के लिए ये सवाल पिटारे में बंद

Pm Narendra Modi On Corona And Vaccine
Pm Narendra Modi On Corona And Vaccine

Politalks.News/Delhi/Narendra Modi. देश के साथ साथ दुनियाभर में कोविड़-19 महामारी के चलते लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा है. मौसम के साथ साथ वातावरण भी अब भारी होता जा रहा है जिसके चलते महामारी के लक्षण भी अलग अलग रूप में सामने आ रहे हैं. दुनियाभर के वैज्ञानिक कोराना वैक्सीन बनाने में जुटे हैं. इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना वैक्सीन को लेकर बड़ा ऐलान किया है. पीएम मोदी ने देशवासियों को आश्वस्त किया है कि जब भी वैक्सीन आ जाएगी तो हर व्यक्ति को लगाई जाएगी. प्रधानमंत्री मोदी ने यह भी कहा कि कोई भी व्यक्ति कोरोना वैक्सीन से अछूता नहीं रहेगा. हालांकि वैक्सीन के निशुल्क होने या फिर चार्जेबल होने को लेकर उन्होंने कुछ नहीं कहा. हालांकि बिहार विधानसभा चुनावों में भाजपा ने अपने संकल्प पत्र में कोरोना वैक्सीन को फ्री देने का वायदा किया है.

कोरोना वैक्सीन पर दिए गए संदेश में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘मैं देश को आश्वस्त करना चाहूंगा कि जैसे ही देश में कोविड-19 वैक्सीन उपलब्ध होगी. हर किसी को वैक्सीन दी जाएगी, सभी को टीका लगाया जाएगा. किसी को छोड़ा नहीं जाएगा.’ कोरोना वैक्सीन में किसे प्राथमिकता दी जाएगी और किसका नंबर बाद में आएगा, इस सवाल के जवाब में पीएम मोदी ने कहा कि सबसे पहले मैं देश को आश्वस्त करना चाहूंगा कि जब देश में कोरोना की वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी, कोरोना वैक्सीन से कोई भी नहीं छूटेगा.

पीएम मोदी ने ये भी कहा कि इस टीकाकरण अभियान के शुरुआत में कोरोना के खतरे के सबसे नजदीक मौजूद लोगों को शामिल किया जाएगा. इसमें कोरोना से जंग लड़ रहे फ्रंटलाइन वर्कर्स शामिल होंगे. माना जा रहा है कि सरकार हेल्थ स्कीम के तहत यह टीकाकरण अभियान चला सकती है.

यह भी पढ़ें: गुर्जरों की गहलोत सरकार को दो टूक, कहा- नहीं आएंगे वार्ता के लिए जयपुर

पीएम ने कहा कि हमें यह पता होना चाहिए कि वैक्सीन बनने की प्रक्रिया अभी चल रही है. ट्रायल हो रहे हैं. एक्सपर्ट अभी यह कह सकने की स्थिति में नहीं हैं कि वैक्सीन कैसी होगी या हर व्यक्ति को कितने डोज दिए जाने होंगे या फिर यह एक बार दिया जाना होगा. प्रधानमंत्री ने कहा कि समय-समय पर यह सब आपको पूरी जानकारी के साथ बताया जाएगा. पीएम ने कहा कि एक्सपर्ट की राय के मुताबिक ही हम देश में वैक्सीनेशन की दिशा में आगे बढ़ेंगे. उन्होंने ये भी कहा कि वैक्सीन के लिए देशवासियों को अब ज्यादा लंबा इंतजार नहीं करना होगा.

पीएम मोदी ने कोरोना वैक्सीन को लेकर सरकार की तैयारियों की जानकारी देते हुए बताया कि 28 हजार से ज्यादा कोल्ड चेन पॉइंट्स कोरोना वैक्सी को स्टोर करेंगे और देश के अलग-अलग हिस्सों में सप्लाई चेन का हिस्सा होंगे. आखिर छोर पर मौजूद हर नागरिक को कोरोना वैक्सीन दी जाएगी. उन्होंने कहा कि राज्य, जिला और स्थानीय स्तर पर इस अभियान को समर्पित टीमें वैक्सीन अभियान का हिस्सा होंगी.

आपको बता दें कि बिहार विधानसभा चुनाव में भाजपा ने अपने घोषणापत्र में फ्री कोरोना वैक्सीन का वादा किया है. हालांकि इसके बाद से अन्य राजनीतिक दलों समेत अनेक राज्यों में इस पर बयानबाजी तेज हो गई. विपक्ष ने सीधे तौर पर कहा कि कोरोना महामारी केवल बिहार या किसी राज्य विशेष की नहीं है बल्कि देशभर में फैली है. ऐसे में इसका टीका या वैक्सीन भी किसी राज्य विशेष के लिए नहीं बल्कि देश के लिए है. ऐसे में चुनाव जीतने के लिए मुफ्त कोरोना वैक्सीन की घोषणा एक झांसा मात्र है. इसके बाद कई अन्य राज्य सरकारों ने आने वाली कोरोना वैक्सीन को राज्य में फ्री करने की बात कही है.

बता दें, देशभर में कोरोना संक्रमण की परिस्थितियां खराब होती जा रही है. हालांकि रिकवरी दर और मृत्यु दर दोनों सुधर रही हैं लेकिन संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. वर्तमान में देश में कोरोना के मरीजों की संख्या 80 लाख से अधिक है जबकि 6 लाख से अधिक एक्टिव मरीज है. करीब सवा लाख लोगों की कोरोना के चलते काल के ग्रास बन चुके हैं. महाराष्ट्र में 1.30 लाख एक्टिव मरीज हैं जबकि केरला में भी संख्या एक लाख के करीब है. कर्नाटक में भी एक्टिव कोरोना मरीजों की संख्या 68 हजार के पार है.

Leave a Reply