जापान के ओसाका में जी20 समिट में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और पीएम नरेंद्र मोदी के बीच मुलाकात होनी है. लेकिन जी20 समिट में शामिल होने से पूर्व डोनाल्ड ट्रंप ने व्यापार टैरिफ को लेकर भारत के रवैये के प्रति अपनी नाराज़गी जाहिर की है. ट्रंप ने कहा कि भारत अमेरिकी उत्पादों पर बहुत ज्यादा टैरिफ लगा रहा है, जिसे कतई बर्दास्त नहीं किया जा सकता है.

ट्रंप ने ट्वीट कर कहा, ‘मैं उम्मीद करता हूं कि भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से टैरिफ को लेकर जी20 समिट में बात होगी. भारत ने कई वर्षों तक अमेरिकी उत्पादों पर ऊंची दर का टैरिफ लगा रखा था. अब वर्तमान में भी टैरिफ पर्सेंटेज बहुत ज्यादा है. ज्यादा टैरिफ को स्वीकार नहीं किया जा सकता है. भारत को अमेरिकी उत्पादों पर टैरिफ कम करना होगा.’

भारत ने अमेरिकी मोटरसाइकिल हार्ले डेविडसन की बिक्री पर पहले 100 फीसदी टैरिफ लगा रखा था. लेकिन ट्रंप ने पहले इसे लेकर भारत से नाराजगी जताई थी, ट्रंप की आपत्ति के बाद भारत ने बाइक पर टैरिफ 100 फीसदी से घटाकर 50 फीसदी कर दिया था.

बता दें कि ईरान संकट, आतंकवाद और रुस मिसाइल खरीदने के मुद्दों को लेकर गहराए संकट के बीच ओसाका में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी-अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात होनी है. प्रधानमंत्री मोदी और ट्रंप के बीच मुलाकात शुक्रवार को होगी.

Leave a Reply