राजस्थान में बीजेपी के प्रदेशाध्यक्ष मदन लाल सैनी के निधन के बाद खाली हुई राज्यसभा सीट से कांग्रेस पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह को उम्मीदवार बना सकती है. हालांकि अभी तक यह तय नहीं है कि इस सीट पर चुनाव कब होंगे, लेकिन इसके कांग्रेस के खाते में जाना तय है. राजस्थान में कांग्रेस की सरकार है और पार्टी के 100 विधायक हैं. बसपा के छह और ज्यादातर निर्दलीय विधायक भी कांग्रेस के साथ हैं. इसके मुकाबले बीजेपी के पास वर्तमान में 72 विधायक हैं. पार्टी ने पिछले साल दिसंबर में हुए विधानसभा चुनाव में 73 सीटें जीती थीं, लेकिन मंडावा विधायक नरेंद्र खींचड़ के झुंझुनूं से सांसद बनने से एक विधायक कम हो गया है.

आपको बता दें कि राज्यसभा से पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का कार्यकाल समाप्त हो जाने के बाद अब कांग्रेस एक बार फिर से उनकी उच्च सदन में वापसी चाहती है. इसके लिए कांग्रेस पार्टी अब हाथ-पैर मारना शुरू कर चुकी है और इसी के तहत वह गुजरात से खाली हुई दो राज्यसभा सीटों में से किसी एक से अपने उम्मीदवार को सदन में भेजना चाहती थी, लेकिन सुप्रीम कोर्ट द्वारा अलग-अलग तारीखों पर चुनाव कराने पर रोक लगाने की मांग पर सुनवाई से इनकार किए जाने के बाद पार्टी मुश्किल में फंस गई.

दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि चुनाव आयोग ने राज्यसभा चुनाव की प्रक्रिया शुरू कर दी है इसलिए हम इसमें हस्तक्षेप नहीं कर सकते हैं हालांकि कोर्ट ने कांग्रेस को चुनाव के बाद याचिका दाखिल करने की छूट दी है.

कांग्रेस पार्टी अपने दम पर तो डॉ. मनमोहन सिंह को राज्यसभा नहीं ला सकती लेकिन इसके लिए वह अपने सहयोगियों से लगातार संपर्क में जुटी हुई है. पार्टी को उस वक्त झटका लगा जब वह डीएमके से राज्यसभा के लिए एक सीट पर समर्थन मांगने के लिए पहुंची, लेकिन डीएमके ने इससे साफ इनकार कर दिया.

हालांकि इस दौरान मनमोहन सिंह के लिए सीट की चर्चा नहीं हुई, बल्कि सिर्फ सहयोग मांगा गया. लोकसभा चुनाव के दरमियान डीएमके प्रमुख स्टालिन ने लगातार कांग्रेस पार्टी का समर्थन किया और राहुल गांधी को प्रधानमंत्री उम्मीदवार तक बताया, लेकिन जब बात राज्यसभा के लिए समर्थन मांगने तक पहुंची तो डीएमके ने अपने लोगों के लिए इसे सुरक्षित रखा.

14 जून 2019 को राज्यसभा से सेवानिवृत हुए मनमोहन सिंह को उपराष्ट्रपति वेकैंया नायडू ने सम्मान के साथ विदाई दी और कहा कि उच्च सदन में हमेशा आपकी कमी खलती रहेगी. अब तक डॉ सिंह उच्च सदन में असम का प्रतिनिधित्व कर रहे थे. आपको बता दें कि मनमोहन सिंह लगातार पांच बार (1991 से 2019 तक) उच्च सदन के सदस्य रहे.

वे इस दौरान लगातार दो बार देश के प्रधानमंत्री रहे. इसके अलावा वे मार्च 1998 से मई 2004 के बीच राज्य सभा में विपक्ष के नेता रहे. वे 2004 से 2014 तक सदन के नेता भी रहे. कांग्रेस अपने इस बुजुर्ग नेता को किसी भी सूरत में संसद के भीतर देखना चाहती है.

लोकसभा चुनाव के दौरान पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने डॉ. मनमोहन सिंह से चंडीगढ़ सीट से चुनाव लड़ने का आग्रह किया था, लेकिन उन्होंने साफ इनकार कर दिया. फिलहाल जिन 6 खाली सीटों पर चुनाव हो रहा, उनमें से उड़ीसा की 3, गुजरात की 2 और बिहार की 1 सीट है. इनमें से किसी सीट पर मनमोहन सिंह की वापसी संभव नहीं है.

यह कहा जाने लगा था कि मनमोहन सिंह की संसदीय पारी पर खत्म हो चुकी है, लेकिन राजस्थान बीजेपी के अध्यक्ष मदन लाल सैनी के निधन के बाद खाली हुई राज्यसभा की सीट डॉ. सिंह को फिर से संसद पहुंचा सकती है. इस सीट पर कांग्रेस का जीतना तय है, बस यह देखना बाकी है कि चुनाव कब होते हैं और पार्टी मनमोहन सिंह को उम्मीदवार बनाती है या किसी और को.

Leave a Reply