कोरोना इफेक्ट: कनिका कपूर की पार्टी में मौजूद वसुंधरा राजे सहित 35 लोगों की रिपोर्ट आई नेगेटिव, यूपी में 4 अप्रैल तक शटडाउन

यूपी में अब तक 24 लोगों के कोरोना संक्रमित होने की हो चुकी है पुष्टि, सरकारी विभागों में ‘वर्क फ्रॉम होम’ व्यवस्था लागू, वसुंधरा राजे और उनके सांसद पुत्र की जांच नेगेटिव

Vasundhara Raje And Corona
Vasundhara Raje And Corona

पॉलिटॉक्स न्यू/यूपी. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार में स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह सहित अन्य 35 लोगों की कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आई है. ये सभी कोरोना संक्रमित सिंगर कनिका कपूर की पार्टी में मौजूद थे. इन सभी ने अपने आपको आइसोलेट करते हुए कोरोना वायरस की जांच कराई थी. राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और उनके पुत्र सांसद दुष्यंत सिंह की कोरोना रिपोर्ट भी नेगेटिव आई है. दोनों भी लखनऊ में हुई इसी पार्टी में शरीक हुए थे. कनिका सिंह के मामा की लखनऊ स्थित 700 फ्लैट्स वाली पूरी सोसाइटी को प्रशासन द्वारा आइसोलेशन में लिया हुआ है.

यूपी में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या धीरे धीरे बढ़ती जा रही है. अब तक संक्रमित लोगों का आंकड़ा बढ़कर 24 पहुंच गया है. कोरोना पर बढ़ते संक्रमण को भांपते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सरकारी विभागों में ‘वर्क फ्रॉम होम’ व्यवस्था लागू कर दी है जिसके तहत रोस्टर के हिसाब से कर्मचारी काम करेंगे. प्रतिदिन करीब 50 फीसदी लोग कार्यालय और अन्य 50 फीसदी लोग घर से काम करेंगे. अगले सप्ताह घर से काम करने वाले कार्यालय पहुंचेंगे और अन्य घर से काम संभालेंगे. यूपी में सरकारी कार्यालयों में शट डाउन का यह आदेश 4 अप्रैल तक लागू रहेगा. कर्मचारी अपने मोबाइल और इलेक्ट्रानिक साधनों के जरिए कार्यालय के संपर्क में रहेंगे. उन्हें आवश्यकता पड़ने पर घर से बुलाया जा सकेगा. यह आदेश उन कर्मचारियों पर लागू नहीं होगा जो ऐसी आकस्मिक सेवाओं और कोविड-19 की रोकथाम में प्रत्यक्ष भूमिका अदा कर रहे हैं.

वसुंधरा राजे ने खुद को और पुत्र दुष्यंत को करवाया आइसोलेट, सम्पर्क में आने वाले अन्य नेताओं में मचा हड़कंप

उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रदेश के सभी माॅल को बंद करने के निर्देश दिए हैं. साथ ही धार्मिक और मांगलिक कार्यक्रम स्थगित करने के साथ बार रेस्टोरेंट, फूड स्टॉल, कैफे और ढाबे बंद करने का आदेश दिया है. वहीं श्रीरामजन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष नृत्यगोपाल दास और महासचिव चंपत राय ने लोगों से अयोध्या न आने का अनुरोध किया. उन्होंने भक्तों से आग्रह किया कि रामनवमी पर अयोध्या आने की बजाए लोग नवरात्र के मौके पर अपने घरों में शक्ति की आराधना करें. इस मौके पर विशेष मेला आयोजित करने के लिए भी उन्होंने मना किया.

दूसरी ओर, प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर आठ हो गई है. प्रदेश में 24 में कोरोना संक्रमित लोगों की पुष्टि हुई है. स्वास्थ विभाग के अनुसार, आगरा में 8, गाजियाबाद में 2, नोएडा में 5, लखीमपुर खीरी में एक कोरोना संक्रमित की पुष्टि हुई है. अब तक कुल 984 टेस्ट निगेटिव पाए गए जबकि 157 के टेस्ट का इंतजार है. एयरपोर्ट पर अब तक 24,580 लोगों की थर्मल स्कैनिंग हो चुकी है.

उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना वायरस के चलते आम नागरिक सहित दिहाड़ी मजदूरों को भी घरों से बाहर न आने की हिदायत दी. साथ ही कामबंदी से प्रभावित दिहाड़ी मजदूरों को एक-एक हजार रुपए देने का फैसला किया. सीएम योगी ने कहा है कि इस संकट की घड़ी में हम रोज कमाकर खाने वालों के साथ हैं. हम प्रदेश के 35 लाख दिहाड़ी मजदूरों तथा खोमचे वालों को प्रति महीने 1000 रुपए की आर्थिक सहायता देंगे लेकिन वे घरों से बाहर न निकलें. प्रदेश के करीब 15 लाख ठेला, खोमचा, रेहड़ी और रिक्शा चालकों को भी एक हजार रुपया दिया जाएगा. घर से बाहर न निकलने और कोरोना वायरस से सतर्क रहने के प्रशासन संतों से अपील कराने में जुटा हुआ है.

यह भी पढ़ें: कोरोना के बढ़ते प्रकोप के चलते मुख्यमंत्री गहलोत ने दिए सरकारी कार्यालयों में शटडाउन सहित कई महत्वपूर्ण निर्देश

योगी सरकार ने बढ़ते संक्रमण इफेक्ट को देखते हुए नोएडा, लखनऊ और कानपुर को सैनिटाइज करने की बात कही है. साथ ही सभी धर्मगुरुओं और धर्माचार्यों से करोनोवायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए जागरूकता फैलाने की अपील की जा रही है. नगर निकाय से शहरी इलाकों में नियमित फॉगिंग की व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है और अगले आदेशों तक स्कूल-कॉलेजों को पूरी तरह से बंद किए जाने के निर्देश पहले ही दिए जा चुके हैं. लखनऊ सचिवालय में सरकारी अफसरों व गैर सचिवालय कर्मियों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। इस संबंध में प्रदेश सरकार की तरफ से आदेश जारी कर दिया गया है. सामान्य परिस्थितियों में सचिवालय के बाहर के किसी भी अधिकारी, कर्मचारी या गैर सरकारी व्यक्ति को सचिवालय में प्रवेश स्लिप न दी जाए. बहुत आवश्यक होने पर ही प्रवेश दिया जाए. वहीं 22 मार्च रविवार को देशभर में जनता कर्फ्यू का आयोजन किया गया है.

Leave a Reply