सीएम योगी की उद्धव से जंग लाने लगी रंग, ताजमहल में शूटिंग करने पहुंचे अक्षय कुमार समेत बड़े सितारे

मुंबई से फिल्म सिटी को उत्तर प्रदेश लाने के लिए अभी कुछ दिनों पहले ही सीएम योगी मुंबई पहुंचे थे, जिस पर जमकर सियासत भी हुई थी, मुंबई से फिल्मसिटी को यूपी ले जाने की बात पर शिवसेना भड़क गई थी, फिल्म अतरंगी रे की शूटिंग के लिए अभिनेता अक्षय कुमार, सारा अली सहित अन्य सितारे पहुंचे ताजमहल

Img 20201221 Wa0282
Img 20201221 Wa0282

Politalks.News/UP/FilmCity. यूपी विधानसभा चुनाव में बड़ी उपलब्धि गिनाए जाने वाली मुंबई से फिल्म सिटी को उत्तर प्रदेश लाने की कवायद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अब धीरे-धीरे रंग लाने लगी है. यूपी में फिल्म शूटिंग को बढ़ावा देने के लिए अभी कुछ दिनों पहले ही सीएम योगी मुंबई भी पहुंचे थे. योगी की इस पहल पर सियासत भी खूब हुई थी. मुंबई से फिल्मसिटी को यूपी ले जाने की बात पर शिवसेना भड़क गई थी. इसी बीच उत्तर प्रदेश में कोरोना महामारी के बाद एक बार फिर फिल्मों की शूटिंग शुरू हो गई है. इसी कड़ी में सोमवार को आगरा में फिल्म की शूटिंग का आगाज भी हो गया.

ताजमहल परिसर में सोमवार को फिल्म अतरंगी रे की शूटिंग के लिए अभिनेता अक्षय कुमार सारा अली खान धनुष और नसीरुद्दीन शाह जैसे कलाकार पहुंचे’. अक्षय कुमार और सारा अली खान पर ताजमहल में फिल्म को शूट भी किया गया. निर्देशक आनंद एल रॉय की फिल्म ‘अतरंगी रे’ की शूटिंग उत्तर प्रदेश के अलग-अलग शहरों में हो रही है. आगरा से पहले फिल्म के शूट के लिए टीम नोएडा भी पहुंची थी. आगरा में अपने पसंदीदा सितारों के पहुंचने की खबर पाकर बड़ी संख्या में फैंस उन्हें देखने पहुंचे. आगरा पहुंचे अभिनेता अक्षय कुमार ने बताया कि यूपी में कई अच्छी लोकेशन है. आपको बता दें कि फिल्म ‘टॉयलेट एक प्रेम कथा‘ की शूटिंग करने अभिनेता अक्षय कुमार आगरा और मथुरा आए थे.

यह भी पढ़ें: पायलट पर अन्याय वाले बयान पर डोटासरा ने अठावले को बताया कॉमेडियन, केंद्र पर साधा निशाना

यूपी में फिल्म उद्योग बनाने को लेकर योगी और उद्धव के बीच हुआ था घमासान-

उत्तर प्रदेश में फिल्म सिटी को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दो महीने पहले ही मुंबई जाकर कई अभिनेता और निर्माता-निर्देशकों से मुलाकात की थी. ‘सीएम योगी की फिल्म से जुड़े कलाकारों से मुलाकात करने पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कड़ा एतराज जताया था. दरअसल महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा था कि किसी को फिल्मोद्योग को जबरन यहां से ले जाने नहीं दिया जाएगा. ठाकरे के इस बयान के बाद योगी आदित्यनाथ ने भी पलटवार करते हुए कहा था कि यह खुली प्रतिस्पर्धा है और जो प्रतिभा को उभरने के लिए सही माहौल और सुरक्षा दे सकेगा, उसे निवेश मिलेगा’.

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश सरकार की नोएडा में 10 हजार एकड़ में विश्वस्तरीय फिल्म सिटी बनाने की कवायद जारी है. राज्य के सूचना विभाग के अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के इस ड्रीम प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए दिन रात लगे हुए हैं. दूसरी ओर योगी सरकार फिल्म निर्माता-निर्देशकों को यूपी में शूटिंग करने के लिए 50 प्रतिशत या उससे अधिक अनुदान सहायता भी दे रही है. योगी के इस लोकलुभावन तोहफे के बाद कई निर्माता उत्तर प्रदेश में आकर अपनी फिल्म के लिए लोकेशन तलाश करने में जुटे हुए हैं.

यह भी पढ़ें: राहुल गांधी अगर कांग्रेस के अध्यक्ष बनने के लिए तैयार हो गए हैं तो इसमें नया क्या है?

फिल्म निर्माता-निर्देशकों की आगरा शुरू से ही पसंदीदा जगह रही है-

मायानगरी के फिल्म निर्माता निर्देशकों की आगरा पसंदीदा जगह मानी जाती रही है. इसका सबसे बड़ा कारण रहा है इस शहर में ताजमहल का होना. इसके अलावा कई ऐसी ऐतिहासिक इमारतें भी हैं जैसे महताब बाग, आगरा किला, सिकंदरा, फतेहपुर सीकरी आदि ऐसी जगह है जहां पर कई फिल्मों में फिल्माए गए सीन नजर आ जाएंगे. यहां आपको बता दें कि इससे पहले बंटी और बबली, सलाम-ए-इश्क, दिल्ली-6, नमस्ते लंदन, तेरा जादू चल गया, यमला पगला दीवाना, जोधा अकबर, जींस, एक दीवाना था, मुगल-ए-आजम, गरम हवा, ड्रीम गर्ल विधाता और परदेस जैसी सैकड़ों फिल्मों में आगरा दिखाई दिया है.

गौरतलब है कि कोरोना महामारी के कारण 10 महीने बाद उत्तर प्रदेश में फिल्मों की शूटिंग शुरू हो गई है. बता दें कि कोरोना काल में ताजमहल समेत आगरा के अन्य स्मारकों को 17 मार्च को बंद कर दिया गया था. इसके बाद 21 सितंबर को ताजमहल और आगरा किला को खोला गया था. अभी पिछले दिनों ही क्रिसमस से पहले एएसआई ने पर्यटकों को बड़ा तोहफा दिया है. अब एक दिन में 10 हजार पर्यटक ताजमहल को देख सकेंगे.

Leave a Reply