राजस्थान रिफाइनरी परियोजना को हर हाल में तय समय पर पूरा करने के मुख्यमंत्री गहलोत ने दिए निर्देश

सरकार के पिछले कार्यकाल में जयपुर मेट्रो प्रोजेक्ट को समयबद्ध रूप से पूरा किया गया था, अब रिफाइनरी की तय समय पर स्थापना के लक्ष्य को भी उसी की तर्ज पर हासिल किया जाएगा, लेकिन ऐसा तभी संभव हो पाएगा, जब कम्पनी और सरकार एक-दूसरे के पूरक के रूप में कार्य करें- अशोक गहलोत

Fb Img 1604433502524
Fb Img 1604433502524

Politalks.News/Rajasthan/Ashok Gehlot. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि बाड़मेर में निर्माणाधीन पेट्रोलियम रिफाइनरी पूरे राजस्थान और विशेषकर पश्चिमी क्षेत्र के लोगों का एक बड़ा सपना है, जिसके साकार होने से राज्य का आर्थिक विकास नई बुलंदियों को छुएगा. सीएम गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार इस परियोजना को समय पर पूरा करवाने के लिए प्रतिबद्ध है. मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को प्रोजेक्ट के निर्माण कार्याें में तेजी लाने के लिए परियोजना की सहभागी कम्पनी हिन्दुस्तान पेट्रोलियम (एचपीसीएल) के साथ सभी स्तर पर पूरा सहयोग करने के निर्देश दिए.

सीएम आवास पर वीसी के माध्यम से दो घण्टे से अधिक समय चली रिफाइनरी परियोजना की उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार के विभिन्न विभागों की ओर से एचपीसीएल कम्पनी की सभी आवश्यकताओं को पूरा किया जाएगा. सरकार इस परियोजना को हर हाल में तय समय पर पूरा करना चाहती है. ऐसा तभी संभव हो पाएगा, जब कम्पनी और सरकार एक-दूसरे के पूरक के रूप में कार्य करें.

सीएम गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार राजस्थान रिफाइनरी को पूरी प्राथमिकता और प्रतिबद्धता के आधार पर पूरा करना चाहती है. सरकार के पिछले कार्यकाल में जयपुर मेट्रो प्रोजेक्ट को समयबद्ध रूप से पूरा किया गया था. रिफाइनरी की तय समय पर स्थापना के लक्ष्य को भी उसी की तर्ज पर हासिल किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: नगर निगम चुनाव: दो-दो निगमों पर कांग्रेस और बीजेपी पूर्ण कब्जा तो दो निगमों में निर्दलीय बने किंगमेकर

इस दौरान मुख्यमंत्री गहलोत ने बताया कि परियोजना की नियमित मॉनिटरिंग मुख्यमंत्री कार्यालय के स्तर पर की जाएगी. इससे रिफाइनरी के विषय में सरकार के विभिन्न विभागों के बीच बेहतर तालमेल के साथ ही अन्तर्विभागीय मुद्दों का त्वरित समाधान हो सकेगा. मुख्यमंत्री कार्यालय से हिन्दुस्तान पेट्रोलियम के अधिकारियों के साथ भी समन्वय किया जाएगा और सरकार तथा कम्पनी की अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए आवश्यक निर्देश जारी किए जाएंगे.

मुख्यमंत्री गहलोत ने आगे कहा कि यह प्रसन्नता की बात है कि अभी तक परियोजना के निर्माण कार्य अपेक्षा से अधिक तेज गति से हुए हैं. कोविड-19 महामारी के कारण दुनियाभर में अलग-अलग समय पर लॉकडाउन जैसी स्थितियों के कारण इस काम में बाधाएं आईं, फिर भी रिफाइनरी का काम लक्ष्य के अनुरूप ही आगे बढ़ रहा है. सीएम गहलोत ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों को रिफाइनरी के काम में उनकी भूमिका के विषय में पूरा सहयोग देने के निर्देश दिए, ताकि परियोजना के निर्माण कार्यों की गति बनी रहे.

इसके साथ ही मुख्यमंत्री गहलोत ने हिन्दुस्तान पेट्रोलियम के अधिकारियों से परियोजना क्षेत्र के गांवों में अपेक्षित विकास कार्यों में भी गति लाने को कहा ताकि स्थानीय लोगों का परियोजना के साथ लगाव बढ़े और स्थानीय समुदाय इस प्रोजेक्ट के सहभागी बने. मुख्यमंत्री ने कहा कि पश्चिमी राजस्थान के निवासियों के लिए बाड़मेर रिफाइनरी एक बड़ा सपना है, जिसके लिए उन्होंने बहुत लम्बा इंतजार और संघर्ष किया है.

Leave a Reply