यह वसुंधरा की नहीं गहलोत सरकार है, कोई काम बंद नहीं होगा, विपक्ष के सदस्यों को मिलेगा पूरा सम्मान- मुख्यमंत्री गहलोत

हमारी सरकार में किसी प्रोग्राम में विपक्ष का विधायक आएगा तो पूरा मान सम्मान मिलेगा वसुंधरा सरकार के समय तक केंद्र में पूर्व पीएम राजीव गांधी द्वारा बनाई पाॅलिसी चल रही थी, जिसके तहत कई योजनाओं का पैसा एक साथ राज्य को आता था, केन्द्र ने रोक रखा है राज्यों का पैसा

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत

पॉलिटॉक्स न्यूज/राजस्थान. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को विधानसभा में जहां एक और जनता को कई नई बजट घोषणाओं की सौगात दी वहीं विपक्ष पर भी जमकर कटाक्ष किए. सीएम गहलोत ने नेता प्रतिपक्ष गुलाब चंद कटारिया और उपनेता प्रतीपक्ष राजेंद्र राठौड़ की तरफ इशारा करते हुए कहा कि यह वसुंधरा की सरकार नहीं है यह अशोक गहलोत की सरकार है, हम आपकी तरह नहीं है कि सरकार बदली तो पिछली सरकार की सभी योेजनाओं को बंद कर दें. हमने बीजेपी सरकार के सभी काम भी चालू रखे हैं. हम पहले वाली सरकार की तरह नहीं हैं जो किसी सरकारी कार्यक्रम में कांग्रेस के विधायकों को बुलाती तक नहीं थी. हमें तो किसी कार्यक्रम में विपक्ष का एमएलए साथ आकर बैठे तो खुशी होती है.

मुख्यमंत्री गहलोत ने पुरवर्ती वसुंधरा सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि पिछ्ली बीजेपी सरकार ने ऐसा माहौल बना दिया था कि हमारे विधायकों को किसी कार्यक्रम में साथ बैठाते तक नहीं थे. हमारी सरकार में किसी प्रोग्राम में विपक्ष का विधायक आएगा तो पूरा मान सम्मान मिलेगा. सीएम ने कहा हर पार्टी के जनप्रतिनिधियों का सम्मान होगा. अगर जनप्रतिनिधियों को मान सम्मान नहीं मिले तो वह हमें बताएं, हम कार्रवाई करेंगे.

सीएम गहलोत ने दी जनता को नई सौगातें, केन्द्र सरकार पर साधा निशाना, विपक्ष की फिर ली चुटकी

सीएम अशोक गहलोत ने नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया पर निशाना साधते हुए कहा कि आपने सदन में अनेको बार बोला कि वसुंधरा जी ने कभी नहीं कहा कि धन की कमी है. वसुंधरा जी कहीं से भी पैसा ले आती थीं. सीएम गहलोत ने आगे कहा कि मैं बताता हूं पैसा कहां से आता था. वसुंधरा जी ने कहीं से चोरी नहीं की. उस समय तक केंद्र में पूर्व पीएम राजीव गांधी द्वारा बनाई पाॅलिसी चल रही थी, जिसके तहत कई योजनाओं का पैसा एक साथ राज्य को आता था. राज्य की विकास योजनाओं के लिए उस पैसे का उपयोग होता था, इसलिए वसुंधरा जी के समय पैसे का संकट नहीं था. पीएम मोदी ने वह सब बदल दिया इसलिए सभी राज्य भारी संकट में हैं. केंद्र के पास राज्यों को देने के लिए पैसे नहीं है.

सीएम गहलोत ने आगे केंद्र के सहयोग से पूरी होने वाली योजनाओं के लिए विपक्ष से सहयोग देने की भी मांग की. इसके साथ ही सीएम गहलोत ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा राज्यों को मिलने वाले पैसे को रोका जा रहा है. राजस्थान को अटल बिहारी जी की सरकार और मनमोहन सिंह जी की सरकार ने जितना पैसा दिया, उतना पैसा वर्तमान एनडीए सरकार ने नहीं दिया. केंद्र सरकार की नीतियों ने सभी राज्य सरकारों की स्थिति खराब कर दी है. केंद्र सरकार पैसा नहीं देगी तो राज्यों का विकास कैसे होगा. मेरी प्रायोरिटी बजट में की गई घोषणाओं को पूरा करना रहेगी.

मुख्यमंत्री गहलोत ने नेता प्रतिपक्ष गुलाब चंद कटारिया पर कटाक्ष करते हुए कहा कि आप हमेशा कहते हो मुख्यमंत्री आंकड़े बताकर गुमराह करते है. सीएम गहलोत ने केंद्र सरकार द्वारा दिये जा रहे पैसा का आंकडा व पिछले कुछ कार्यकालों का राज्य सरकार के कर्जे का आंकडा सदन में बताते हुए कहा कि आंकड़े बताना बुरी बात नहीं है. इसी के साथ मोदी सरकार पर तंज कसते हुए कहा कि सरकार का विरोध करना, उनकी नीतियों का विरोध करना, कमियों का विरोध करना देश का विरोध नहीं है. केंद्र कटौती करता है तो सदन में कहना पड़ता है. देश में जो मौजूदा हालात बने हैं, उसको गंभीरता से समझने की जरूरत है. विपक्ष की ओर इशारा करते हुए मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि आप भी विरोध करते होगें, आपका दिल करता होगा पर देशद्रोही बनना नहीं चाहते हो इसलिए कहते नहीं.

जिन दलित वर्गों की वजह से कांग्रेस की सरकार बनी आज उन्ही वर्गों को प्रताड़ित किया जा रहा है- बेनीवाल

सीएम गहलोत ने आगे कहा कि सदन में एक मुद्दा उठा था कि सदन की कार्यवाही के समय ऑॅफिसर बैंच दिन भर खाली रहती है, विधायकों की बात कोई नोट करने वाला नहीं होता है. इस पर सीएम गहलोत ने कहा कि एमएलए किसी भी दल का हो यदि अफसर सुनवाई नहीं करता है तो कठोर कार्रवाई होगी. इसके साथ ही पिछले दिनों प्रदेश में हुई बारिश व ओलावृष्टि पर कहा कि किसानों का काफी नुकसान हुआ. इसके लिए विशेष गिरदावरी करवाने के निर्देश सरकार ने दिए और सभी जिलों में प्रभारी मंत्रीयों ने जाकर स्थिती का जायजा लिया. संकट की घडी में सरकार किसानों के साथ खडी है. ओलावृष्टि से फसलों को हुए नुकसान के लिए सहायता राशि का वितरण इसी माह शुरू कर दिया जाएगा.

वहीं सीएम गहलोत ने केंद्र सरकार की तारीफ करते हुए कहा कि देश में कोरोना चिंता का विषय है. भारत सरकार ने कोरोना की रोकथाम के लिए कडे कदम उठाये हैं, कई देशों से आने वाले लोगों के वीजा पर रोक लगाई है. वहीं प्रदेश की जनता को आश्वस्त करते हुए कहा कि किसी को घबराने की जरूरत नहीं है. हमारे स्वास्थ्य के लोग अच्छा काम कर रहे हैं.

Leave a Reply