नियुक्तियां: छोटे कार्यकर्ताओं को खुश करने की कवायद जारी, अब 31 निकायों में 167 पार्षद किए नियुक्त

प्रदेश कांग्रेस में चल रहे सियासी घमासान के बीच संगठन ने तय किया था कि पहले जिला स्तर पर सियासी नियुक्तियां की जाएगी, इस वजह से सरकार मनोनीत पार्षदों की घोषणा कर रही है, स्थानीय विधायकों, विधायक प्रतिनिधियों और अन्य नेताओं की सिफारिश पर नियुक्त किया गया है इन सदस्यों को

dlb 1 6899284 835x547 m
dlb 1 6899284 835x547 m

Politalks.News/Rajasthan. प्रदेश में जारी सियासी घमासान के बीच राज्य में राजनीतिक नियुक्तियों का दौर जारी है. दो दिन पहले ही सरकार ने प्रदेश की 33 नगरीय निकायों में पार्षदों की नियुक्ति के बाद बुधवार को फिर 31 निकायों में 167 पार्षद नियुक्त किए है. स्थानीय विधायकों, विधायक प्रतिनिधियों और अन्य नेताओं की सिफारिश पर इन सदस्यों को नियुक्त किया है. इसमें बीकानेर और भरतपुर नगर निगम भी शामिल हैं.

ये नियुक्तियां ऐसे समय हो रही है, जब प्रदेश की राजनीति में उथल-पुथल मची हुई है. पिछले दिनों सचिन पायलट अपनी मांगो को लेकर दिल्ली आलाकमान से मिलने गए थे. लगभग 5 से 6 दिन दिल्ली में रहने के बाद भी उनकी मुलाकात नहीं हो सकी. इस बीच उनके कुछ समर्थकों और गहलोत समर्थक विधायकों के बीच बयानबाजी का भी दौर चला. वहीं राज्य में सरकार बने ढाई साल से ज्यादा का समय हो गया है. राजनैतिक नियुक्तियों का दौर शुरू होने को लेकर पिछले कुछ समय से कयास भी लगाए जा रहे थे. ऐसे में इन नियुक्तियों को भी इन सब से जोड़कर देखा जा रहा है.

यह भी पढ़ें: वर्चुअल सरकार के मुख्यमंत्री भी वर्चुअल तो अगले चुनाव में कांग्रेस को वोट भी मिलेंगे वर्चुअल- पूनियां

स्वायत्त शासन विभाग की ओर से बुधवार को जारी आदेश में इस बार नगरपालिका और नगर परिषद के साथ-साथ भरतपुर और बीकानेर नगर निगम में मनोनीत पार्षदों की नियुक्ति की गई है. इन सभी सदस्यों की नियुक्ति राज्य सरकार के आगामी आदेश अथवा नगरपालिका या नगरपरिषद बोर्ड की निर्धारित अवधि तक रहेगी. सरकार ने दिव्यांगों को भी मनोनीत सदस्य बनाया है. इससे पहले सरकार ने 33 निकायों में 196 मनोनीत पार्षद नियुक्त किए थे. गौरतलब है कि प्रदेश कांग्रेस में चल रहे सियासी घमासान के बीच संगठन ने तय किया था कि पहले जिला स्तर पर सियासी नियुक्तियां की जाएगी. इस वजह से सरकार मनोनीत पार्षदों की घोषणा कर रही है.

इन निकायों में बीकानेर नगर निगम में 12, भरतपुर नगर निगम में 6, ईटावा नगरपालिका में 6, रामगंजमण्डी नगरपालिका में 5, सांगोद नगरपालिका में 2, इन्द्रगढ़ नगरपालिका में 5, कापरेन नगरपालिका में 6, केशोरायपाटन नगरपालिका में 6, लाखेरी नगरपालिका में 6, छबड़ा नगरपालिका में 1, बारां नगर परिषद में 8, जैतारण नगरपालिका में 6, सवाईमोधापुर नगर परिषद में 8, निवाई नगरपालिका में 6, लाडनूं नगरपालिका में 6, बगरू नगरपालिका में 6, विराटनगर नगरपालिका में 6, आबूरोड नगरपालिका में 6, सिरोही नगर परिषद में 3, शिवगंज नगरपालिका में 2, माउंटआबू नगरपालिका में 2, पिण्डवाडा नगरपालिका में 2, श्रीगंगानगर नगर परिषद में 3, सादुलशहर नगरपालिका में 5, पदमपुर नगरपालिका में 6, केसरीसिंहपुर नगरपालिका में 6, श्रीकरणपुर नगरपालिका में 6, दौसा नगर परिषद में 8, पोकरण नगरपालिका में 6, देवगढ़ नगरपालिका में में 5 और सांचौर नगरपालिका में 6 पार्षदों को नियुक्त किया गया है.

Leave a Reply