PoliTalks news

लोकसभा के नवनिर्वाचित अध्यक्ष ओम बिड़ला ने कहा है कि वो संसद में किसी भी सदस्य को धार्मिक नारे लगाने की इजाजत नहीं देंगे. अगर सदस्य ऐसा करेंगे तो उनके खिलाफ सख्त कारवाई की जाएगी. गौरतलब है कि पिछले दो दिनों में सांसदों की शपथ के दौरान कई सदस्यों ने अपनी शपथ पूर्ण करने के बाद धार्मिक नारे लगाए थे. इन नारों में भारत माता की जय के जयकारों के साथ जय श्री राम, राधे राधे, अल्लाह-हू-अकबर, जय भीम, जय बंगाल सहित अन्य स्थानीय देवताओं के नारे शामिल हैं.

एक समाचार पत्र से बातचीत के दौरान लोकसभा अध्यक्ष बिड़ला ने कहा, ‘मुझे नहीं लगता कि संसद कोई ऐसी जगह है जहां कोई नारा लगाए. सदन के वेल में आए-जाए या फिर बैनर-पोस्टर लहराए. विरोध के लिए अलग जगह है. उन्हें जो कुछ भी सरकार के खिलाफ कहना है, वो वहां कह सकते हैं लेकिन यहां इसकी इजाजत नहीं होगी. यह नियम सतापक्ष और विपक्ष दोनों के लिए लागु होगा.’

इससे पहले सदन में जब एआईएमआईएम सांसद असदुद्दीन औवेसी को जैसी ही शपथ के लिए बुलाया गया, बीजेपी और उसके सहयोगी सांसदो ने जय श्रीराम के नारे लगाना शुरु कर दिया. इन नारों के जवाब में औवेसी ने शपथ पूर्ण करने के बाद जय मीम, जय भीम और अल्लाह-हू-अकबर का नारा लगाया. बीजेपी सांसदों की यह नारेबाजी टीएमसी सांसदों के शपथ ग्रहण के दौरान भी जारी रही. टीएमसी सांसदों ने इस नारेबाजी का जवाब जय काली, जद दुर्गा, जय ममता के नारों से दिया था.

गौरतलब है कि ओम बिड़ला को हाल ही में लोकसभा अध्यक्ष चुना गया है. बिड़ला राजस्थान के कोटा से वर्तमान सांसद हैं.

Leave a Reply