PoliTalks news

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हाल में हुए कैबिनेट की बैठक में देश की सुरक्षा व्यवस्था मजबूत करने के लिए बड़ा फैसला लिया गया. कैबिनेट में लिए फैसले के अनुसार, अब आतंकी गतिविधियों में शामिल संदिग्ध व्यक्तियों को भी आतंकी घोषित किया जा सकेगा. उन्हें प्रतिबंधित भी किया जा सकेगा.

बता दें कि मोदी कैबिनेट की इस महत्वपूर्ण बैठक में एनआइए और गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम कानून से जुड़े दो संशोधनों को हरी झंडी दी गई है. इन दोनों संविधान संशोधन विधेयकों को संसद के इसी सत्र में पेश किया जा सकता है. बात करें मौजूदा कानून की तो इसके अनुसार, केवल आतंकी गतिविधियों में शामिल संगठनों पर ही प्रतिबंध लगाया जा सकता है. लेकिन अब इन गतिविधियों में शामिल संदिग्ध व्यक्तियों को भी आतंकी की श्रेणी में लाया जाएगा.

इस बैठक में केंद्रीय कैबिनेट ने एनआइए एक्ट और गैर कानूनी गतिविधियों अधिनियम में संशोधन को पेश किया, जिसे मंजूर कर लिया गया. अब इन संशोधनों को सदन में पेश किया जाएगा. अगर संशोधन विधेयक को संसद से भी मंजूरी मिल जाती है तो एनआइए को साइबर अपराधों और मानव तस्करी से जुड़े मामलों की जांच करने की भी अनुमति मिल जाएगी.

Leave a Reply