कोरोना के ख़ौफ़ के चलते नगर निगम चुनाव 6 सप्ताह के लिए स्थगित

प्रदेश की जयपुर, जोधपुर और कोटा की नवगठित दो दो निगमों में इस चुनाव की बीते गुरूवार चुनाव आयोग ने घोषणा की थी, हाईकोर्ट ने बुधवार को फैसला सुनाते हुए चुनाव को 6 सप्ताह के लिए स्थगित करने के दिए आदेश

Nagar Nigam chunav

पॉलिटॉक्स न्यूज़/राजस्थान. देश में कोरोना वायरस के बढते खौफ के बीच अब राजस्थान में आगामी 5 अप्रैल को होने वाले नगर निगम चुनाव को स्थगित कर दिया गया है. प्रदेश की जयपुर, जोधपुर और कोटा की नवगठित दो दो निगमों में इस चुनाव की बीते गुरूवार चुनाव आयोग ने घोषणा की थी. चुनाव की घोषणा के बाद सरकार में मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास सहित जयपुर व कोटा कलेक्टर ने भी चुनाव को स्थगित कराने की मांग की थी. मंगलवार को सरकार की ओर से इस पर हाईकोर्ट में याचिका लगाई गई थी, जिस पर बुधवार को हाईकोर्ट ने फैसला सुनाते हुए नगर निगम चुनाव को 6 सप्ताह के लिए स्थगित करने के आदेश दिए.

निगम चुनाव को कोरोना वायरस के बढते संक्रमण के चलते राजस्थान हाईकोर्ट के जस्टिस संगीत राज लोढ़ा और मनोज कुमार व्यास की खंडपीठ ने बुधवार को सुनवाई करते हुए चुनाव आयोग को 6 सप्ताह के लिए चुनाव को स्थगित करने के आदेश दिए. इससे पहले मंगलावार को विजय पाठक, पूनमचंद भण्डारी, सुरेंद्र पारीक सहित अन्य की ओर से चुनाव को स्थगित करने की जनहित याचिका पेश की. इसके साथ ही राज्य सरकार की ओर से भी याचिका दायर की गई.

बेनीवाल ने लोकसभा में उठाया फसल खराब का मुद्दा, कहा- राइडर हटाकर दी जाए किसानों को राहत

राज्य सरकार की ओर से लगाई गई याचिका पर महाधिवक्ता एमएस सिंघवी ने स्थानीय स्वायत्त शासन विभाग की ओर से प्रार्थना पत्र पेश करते हुए कहा कि कोरोना के वैश्विक महामारी घोषित होने के बावजूद चुनाव कराने से लोगों में संक्रमण फैलने का खतरा हो सकता है. कोरोना के बढते संक्रमण के कारण निगमों के चुनाव को स्थगित किया जाए. राजस्थान सरकार के अलावा निगम चुनाव को स्थगित करने की याचिका एडवोकेट पूनमचंद भंडारी, एडवोकेट आनंद शर्मा और एडवोकेट विजय पाठक सहित करीब नौ लोगों ने भी इसके संबंध में हाईकोर्ट में मंगलवार को याचिका दायर की थी. हाईकोर्ट में सरकार सहित इन सभी याचिकाओं पर सुनवाई हुई.

राजस्थान सरकार सहित अन्य सभी ने अपनी याचिका में कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार ने कोरोना को रोकने के लिए कई एडवायजरी जारी की हैं. प्रदेश में 30 तारीख तक स्कूल, कॉलेज, सिनेमा घर बंद है. इसके साथ ही सार्वजनिक स्थानों पर 50 लोगों के इकट्ठा होने व सामाजिक-धार्मिक आयोजनों पर भी रोक है. राज्य चुनाव आयोग केन्द्र व राज्य सरकार की एडवायजरी की अनदेखी कर रहा है. कोरोना वायरस के बढते संक्रमण को रोकने के लिए चुनाव फिलहाल स्थगित किए जाएं. इस पर जस्टिस संगीत राज लोढ़ा और मनोज कुमार व्यास की खंडपीठ ने फैसला लेते हुए चुनाव आयोग को 6 सप्ताह के लिए चुनाव को स्थगित करने के आदेश दिए. अब जयपुर, जोधपुर और कोटा की छह निगमों में चुनाव जून के पहले सप्ताह में हो सकते है.

प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण से निपटने के लिए सरकार चौकस, सीएम गहलोत ने लिए महत्वपूर्ण फैसले

वहीं, हाईकोर्ट के इस फैसले पर राज्य निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने कहा कि हाईकोर्ट के लिखित आदेश आने के बाद ही राज्य चुनाव आयोग इस संबंध में फैसला करेगा. फिलहाल जयपुर, जोधपुर और कोटा की नवगठित छह नगर निगम क्षेत्र में आचार संहिता लागू है.

Leave a Reply