politalks.news

लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने बड़ी जीत हासिल कर इतिहास रच दिया. पार्टी अकेले अपने दम पर 300 का आंकड़ा पार करने में सफल रही तो मोदी मैजिक के चलते एनडीए भी 350 सीट पर जा पहुंचा. मोदी सुनामी के चलते विपक्ष कहीं टिकता नजर नहीं आया. कांग्रेस मात्र 50 सीट पर ही सिमट गई और मिशन मोदी हटाओ में लगे गठबंधन भी बेअसर दिखे. ऐतिहासिक जीत के बाद अब केंद्र में फिर से मोदी सरकार बनाने की कवायद शुरू हो गई है. केंद्रीय कैबिनेट की बैठक आयोजित कर 16वीं लोकसभा को भंग करने को मंजूरी दी गई. इसके बाद पीएम मोदी सहित संसदीय दल ने अपना इस्तीफा राष्ट्रपति को सौंपा.

शुक्रवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक आयोजित की गई जिसमें 16वीं लोकसभा को भंग करने का निर्णय लिया गया. साथ ही 17वीं लोकसभा के गठन पर भी चर्चा की गई. बैठक के बाद पीएम नरेंद्र मोदी सहित पूरा कैबिनेट अपना इस्तीफा सौंपने के लिए राष्ट्रपति भवन पहुंचे. जहां उन्होंने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को अपना इस्तीफा सौंप दिया. इसके बाद अब 17वीं लोकसभा के गठन के साथ केंद्र में सरकार बनाने की कवायद तेज हो गई है. कैबिनेट की बैठक में अरूण जेटली स्वास्थ्य कारणों के चलते शामिल नहीं हो सके.

कल शनिवार को बीजेपी की ओर से दिल्ली में संसदीय दल की बैठक रखी गई है. बैठक में संसदीय दल द्वारा नरेंद्र मोदी को नेता चुनने की औपचारिकता पूरी की जाएगी. जिसके बाद 17वीं लोकसभा के गठन की रणनीति बनाई जाएगी. संसदीय दल की बैठक के बाद कल ही एनडीए की भी बैठक आयोजित की जाने वाली है. जिसमें एनडीए के सहयोगी दलों के नेता व सांसदों के अलावा पार्टी नेता हिस्सा लेंगे. बैठक में मोदी पार्ट टू सरकार बनाने सहित आगामी रणनीति पर चर्चा की जाएगी.

वहीं आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा मौजूदा केंद्रीय कैबिनेट को डिनर दिया जाएगा. पूरा कैबिनेट राष्ट्रपति भवन में पहुंच चुका है. बड़ी जीत के बाद अब केंद्र सरकार के गठन की कवायद शुरू हो गई है. सूत्रों के अनुसार नरेंद्र मोदी 30 मई को प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते है. इसी दिन कैबिनेट मंत्री भी तय किए जा सकते हैं. इस कार्यक्रम में राजनेताओं के अलावा कई कॉर्पोरेट, फिल्म जगत के साथ-साथ विदेशी सरकारों के मेहमान भी शरीक हो सकते हैं.

Leave a Reply