वित्तमंत्री ने कोविड-19 को बताया ‘एक्ट ऑफ गॉड’ तो भड़के राहुल गांधी, स्वामी ने भी लगाई क्लास

मीडिया ब्रीफिंग में फिसली निर्मला सीतारमण की जुबान तो बोले सुब्रमण्यम स्वामी- 'जीडीपी का गिरना भी 'एक्ट ऑफ गॉड' ही होगा', राहुल गांधी ने गिनाए इससे जुड़े तीन बड़े कारण

Act Of God
Act Of God

Politalks.News. जीएसटी काउंसिल की बैठक में केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण को कोरोना आपदा पर ज्ञान देना ऐसा भारी पड़ा कि वे विपक्ष के साथ साथ सत्ताधारी पक्ष के नेताओं के निशाने पर भी आ गईें. वित्तमंत्री ने कोरोना माहामारी/आपदा को ‘एक्ट ऑफ गॉड‘ कहकर संबोधित किया. फिर क्या था, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने उन्हें घेर लिया और कहा कि अर्थव्यवस्था को बर्बाद करने के लिए केंद्र सरकार के तीन फैसले जिम्मेदार हैं न की कोरोना. इसे ‘एक्ट ऑफ गॉड’ बताना बंद कीजिए. वहीं बीजेपी के राज्यसभा सांसद और वरिष्ठ नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने भी निर्मला सीतारमण को आड़े हाथ लेते हुए उनकी अंग्रेजी भाषा पर ही तंज कस दिया.

दरअसल जीएसटी काउंसिल की बैठक में राज्य सरकारों के द्वारा केंद्र के सामने GST कलेक्शन का मसला उठाया गया था. इसके बाद केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतामरण ने गुरुवार को मीडिया को इस बात की जानकारी दी कि जीएसटी काउंसिल की बैठक में आखिर राज्यों को मुआवजा देने पर क्या निर्णय हुआ है. इस दौरान उन्होंने कोविड-19 (कोरोना महामारी) को ‘एक्ट ऑफ गॉड’ यानी दैवी आपदा बता दिया. वित्तमंत्री ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा, ‘कोरोना वायरस महामारी ने जीएसटी कलेक्शन पर काफी बुरा असर डाला है. देश की अर्थव्यवस्था कोरोना वायरस के रूप में सामने आए असाधारण ‘एक्ट ऑफ गॉड’ का सामना कर रही है, जिसकी वजह से इस साल अर्थव्यवस्था के विकास की दर सिकुड़ सकती है. निर्मला सीतारमण को इस बयान के कारण ट्रोल भी किया गया था.

यह भी पढ़ें: JEE-NEET पर छाया सियासी संक्रमण, परीक्षा रद्द कराने पर अड़ा विपक्ष, सुप्रीम कोर्ट में पहुंचा मामला

यह मसला सोशल मीडिया पर भी चर्चा में बन गया और उनका ‘एक्ट ऑफ गॉड’ वाला वीडियो वायरल होने लगा. जब इस बात की खबर सुब्रमण्यम स्वामी को लगी तो उन्होंने बाकायदा ट्वीट कर लिखा कि उन्हें यह पता चला है कि कोविड-19 एक्ट ऑफ गॉड है और इसका वीडियो भी जारी करने की बात कही.

इसके कुछ घंटों बाद स्वामी ने मीडिया ब्रीफिंग का वो वीडियो भी ट्वीटर पर पोस्ट किया जिसमें निर्मला सीतारमण मीडियाकर्मियों के सवालों का जवाब दे रही हैं और कोविड-19 को एक्ट ऑफ गॉड बता रही हैं. उन्होंने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था के 8 फीसद से 3.5 फीसद होने की वजह कोविड-19 हैं जो एक्ट ऑफ गॉड है. इस पर चुटकी लेते हुए स्वामी ने लिखा, ‘क्या सालाना जीडीपी रेट वित्त वर्ष 2015 के 8 फीसदी से 2020 की पहली तिमाही में 3.1 फीसदी पर आ जाना भी एक्ट ऑफ गॉड है?’

इसी मसले पर अब कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण पर निशाना साधा. राहुल गांधी ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘भारतीय अर्थव्यवस्था इन तीन बड़े कारणों की वजह से तबाह हुई है, वो हैं नोटबंदी, जीएसटी और फेल लॉकडाउन. इसके अलावा जो भी कहा जा रहा है वो झूठ है.’ गौरतलब है कि राहुल गांधी लगातार अर्थव्यवस्था के मसले पर केंद्र सरकार पर हमलावर हैं.

कोरोना वायरस संकट के बीच अर्थव्यवस्था की हालत खराब है. केंद्र के साथ-साथ राज्य सरकारों के राजस्व का भी खस्ता हाल है. इसी तरह, कोविड-19 को नेचुरल डिजास्टर यानि प्राकृतिक आपदा तो कहा जा सकता है लेकिन उसे ‘एक्ट ऑफ गॉड’ यानि देवीय आपदा मानना कहां तक सही है, ये तो निर्मला जी को ही पता. यहां ये जरूर है कि उनका ये ‘एक्ट ऑफ गॉड’ उन्हीं पर भारी पड़ता नजर आ रहा है.

Leave a Reply