राजस्थान में कर्जमाफी नहीं होने से परेशान श्रीगंगानगर के एक किसान ने जहर खाकर खुदखुशी कर ली. मरने से पहले किसान सोहनलाल ने बाकायदा एक वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट करके मौत के लिए सीएम अशोक गहलोत और डिप्टी सीएम सचिन पायलट को जिम्मेदार ठहराया है. मरने से पहले छोड़े गए सुसाइड नोट में भी किसान ने सीएम और डिप्टी सीएम को मौत की वजह बताया. सीएम औऱ डिप्टी सीएम का नाम आने के चलते मामला हाईप्रोफाइल बन गया है.

मामले में अशोक गहलोत और सचिन पायलट के भी दो अलग-अलग बयान अब सामने आए हैं. गहलोत ने मामले की तथ्यात्मक रिपोर्ट आने के बाद ही कुछ कहने का बयान दिया. वहीं सचिन पायलट ने कर्ज के चलते आत्महत्या नहीं करने का दावा किया है. फिलहाल पुलिस मामले की तफ्तीश में जुटी हुई है.

कर्जमाफी की घोषणा कांग्रेस के लिए बनी मुसीबत
विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने सरकार बनते ही 15 दिन में कर्ज माफ करने का वादा किया था. सूबे में कांग्रेस की सरकार भी बन गई लेकिन कर्जमाफी घोषणा धरातल पर नहीं उतरी. इसके चलते लोकसभा चुनाव में कांग्रेस का खाता नहीं खुला. अब कर्जमाफी नहीं होने पर एक किसान के आत्महत्या करने से कांग्रेस सरकार निशाने पर आ गई है.

श्रीगंगानगर के ठाकरी गांव के किसान सोहनलाल ने आत्महत्या करने से पहले सोशल मीडिया पर एक वीडियो भी डाला था. जिसमें वो कर्जमाफी नहीं होने के लिए सीधे सीएम और डिप्टी सीएम को जिम्मेदार ठहरा रहा है. मृतक ने सुसाइड नोट में भी दोनों के नाम लिखे हैं. अब यह मामला मीडिया में सुर्खियां बटोर रहा है.

सिंडीकेट बैंक से लिया था सवा लाख का लोन
सामने आ रहा है कि किसान पर सिंडीकेट बैंक का करीब एक लाख 23 हजार रुपये का लाेन बकाया था. सोहनलाल द्वारा मरने से पहले बनाई गई वीडियो में बताया गया है कि उसे लाेन चुकाने के लिए बैंक वालाें ने परेशान कर रखा था. हालांकि बैंक का दावा है कि उन्होंने किसान को कभी परेशान नहीं किया.

अचंभे की बात है किसान सोहनलाल ने वीडियो और सुसाइड नाेट में आत्महत्या का कारण कर्जमाफी नहीं हाेना बताया है. साथ ही सीएम और डिप्टी सीएम काे कर्जमाफी का वादा पूरा नहीं करने का आरोप लगाया गया है. मृतक के पास खुद की 6 बीघा कृषि भूमि बताई गई है. उसके दाे बच्चे हैं और बड़ी बेटी बीएड कर रही है. छाेटा बेटा 10वीं कक्षा में अध्ययनरत है.

बता दें, किसान सोहनलाल की आत्महत्या का मामला साेमवार काे लोकसभा में भी गूंजा. सांसद निहालचंद ने इस संबंध में पत्र में पूरे प्रकरण से लोकसभा अध्यक्ष काे मिलकर अवगत कराया है.

गहलोत और पायलट के अलग-अलग बयान
किसान के आत्हमत्या प्रकरण में सीएम और डिप्टी सीएम के भी अलग-अलग दो बयान आए है. डूंगरपुर में मीडिया से बाचतीत करते हुए गहलोत ने कहा कि अभी हमने घटना की तथ्यात्मक रिपोर्ट मंगाई है. रिपोर्ट मिलने के बाद ही कुछ कहा जा सकता है. वहीं डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने कहा कि हमें रिपोर्ट मिली है. उसके मुताबिक किसान ने कर्ज के बोझ के चलते सुसाइड नहीं की है.

Leave a Reply