राजस्थान विधानसभा का बजट सत्र शुरु हो चुका है. 10 जुलाई को राजस्थान का बजट पेश किया जाएगा. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत आगामी विधानसभा में प्रदेश का बजट पेश करेंगे. बजट सत्र के पहले दिन विधानसभा में बीएसी की बैठक में गुरुवार को सदन का कामकाज तय किया गया. इससे पहले गुरुवार को 15वीं विधानसभा के पहले बजट सत्र की शुरुआत हुई.

इस मौके पर माकपा विधायक बलवान पूनिया किसान सोहनलाल की आत्महत्या के प्रति सरकार का ध्यान आकर्षित करने के लिए एक बैनर पहनकर सदन में पहुंचे. इससे पहले, सत्र की कार्यवाही शुरु होती ही शोकाभिव्यक्ति रखी गई. उसके बाद सत्र की कार्यवाही शुक्रवार 11 बजे तक स्थगित कर दी गई.

सत्र के लिए 3 हजार प्रश्न हुए सूचीबद्ध
सत्र के लिए बुधवार तक करीब 3 हजार प्रश्न सूचीबद्ध हुए हैं. इनमें सबसे ज्यादा सवाल कानून व्यवस्था, पानी-बिजली, मेडिकल, खेती-किसान के मुद्दे पर पूछे गए हैं. इनमें कानून व्यवस्था से जुड़े गृह विभाग से 160 सवाल, मेडिकल से जुड़े 217, पानी और बिजली से जुड़े 300 से ज्यादा सवाल, किसानों से जुड़े 200 से ज्यादा सवाल पूछे गए हैं.

BJP ने अपने पूर्व मंत्रियों व वरिष्ठ विधायकों को खास तौर पर यह जिम्मेदारी दी है कि जिन महकमों के बारे में उन्हें अच्छी जानकारी है उन्हें लेकर विधानसभा में सवाल लगाएं, ताकि वाद-विवाद की स्थिति में पार्टी कमजोर न पड़े और सरकार मंत्रियों को घेरा जा सके.

माकपा विधायक अपनी पोशाक से चर्चा में
राजस्थान की 15वीं विधानसभा के दूसरे सत्र के पहले दिन गुरुवार को माकपा विधायक बलवान पूनिया अपनी पोशाक (ड्रेस) को लेकर सबकी नजरों में रहे. विधायक पूनिया यहां किसान आत्महत्याओं पर सत्ता पक्ष को घेरने के लिए एक बैनर पहनकर विधानसभा पहुंचे. इस बैनर पर किसान आत्महत्याओं पर नारे लिखे हैं. श्रीगंगानगर के रायसिंहनगर के एक किसान ने इस सप्ताह आत्महत्या कर ली थी. विधायक इसी मामले की ओर से सरकार का ध्यान आकर्षित करना चाहते हैं.

Leave a Reply