rajasthan election
rajasthan election

Rajasthan Election: राजस्थान में इस बार विधानसभा चुनाव में अदला बदली का क्रम खूब चला. प्रत्याशियों ने नामांकन भरने से पहले तो पाला बदला ही बदला, नामांकन के बाद भी पार्टी छोड़ पाला बदलने का क्रम अभी तक लगातार चल रहा है. अब तक प्रदेश की 25 सीटों पर तीसरे मोर्चे वाले दलों क्र प्रत्याशियों ने दूसरों को समर्थन देते हुए बड़े दलों के साथ ताल से ताल मिलाई है. अब तीन प्रमुख सीटों पर तीन अलग अलग उम्मीदवारों ने पीछे हटते हुए प्रमुख पार्टियों को समर्थन दे दिया है. इनमें से दो ने बीजेपी और एक ने कांग्रेस उम्मीदवार को समर्थन दिया है. पाला बदलने की यह घटना लाड़पुरा, तिजारा और राजधानी की आदर्श नगर विधानसभा क्षेत्र में हुई है.

लाड़पुरा विस सीट: मान गए भवानी सिंह राजावत

बीजेपी से बगावत कर लाड़पुरा से निर्दलीय खड़े हुए पूर्व विधायक भवानी सिंह राजावत ने कोटा में पीएम मोदी की सभा से कुछ घंटों पहले लाड़पुरा सीट से पार्टी प्रत्याशी कल्पना देवी के समर्थन का ऐलान कर दिया. इसके साथ ही उनकी पार्टी में वापसी भी हो गयी है. कल्पना देवी ने पार्टी का टुपट्टा ओढ़ाकर उनका अभिनंदन किया. समर्थन से पहले राजावत ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से मुलाकात की थी.

यह भी पढ़ें: क्या जाड़ावत और राजवी के बीच ‘जीत की सीटी’ बजा पाएंगे चंद्रभान सिंह!

इसके बाद राजावत ने कहा कि कार्यकर्ताओं और हमारा पूरा सम्मान रहेगा. लाड़पुरा में भवानी सिंह राजावत के निर्दलीय उतरने के बाद यहां त्रिकोणीय मुकाबला बन गया था. अब राजावत के रास्ते से हटने के बाद मुकाबला बीजेपी की कल्पना देवी और कांग्रेस के नईमुद्दीन गुड्डू के बीच रहा गया है.

तिजारा विस सीट: बीजेपी के समर्थन में बैठा बसपा प्रत्याशी

अलवर की तिजारा विधानसभा सीट पर बसपा प्रत्याशी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हेमकरण ने बीजेपी को समर्थन देने की घोषणा कर दी है. इससे पहले बसपा के ही टिकट पर चुनाव लड़ रहे इमरान खान को कांग्रेस ने टिकट दिया था. अब बसपा के दूसरे प्रत्याशी हेमकरण बीजेपी में शामिल हो गए हैं. इस सीट पर बीजेपी के बाबा बालकनाथ चुनाव चुनाव लड़ रहे हैं. अब मुख्य मुकाबला बाबा बालकनाथ बनाम इमरान खान के बीच रह गया है.

आदर्श नगर विस: आप प्रत्याशी का रफीक को समर्थन

आदर्श नगर विधानसभा सीट से आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी उमरदराज ने कांग्रेस प्रत्याशी रफीक खान को समर्थन दे दिया. अब मुख्य मुकाबला बीजेपी के रवि नैय्यर और कांग्रेस के रफीक खान के बीच रह गया है. उमरदराज के मैदान में रहने से अभी तक मामला त्रिकोणीय बना हुआ था. रफीक अपने समर्थकों के साथ उमरदराज का समर्थन लेने के लिए लगातार प्रयास कर रहे थे. टिकट न मिलने पर उमरदराज ने कांग्रेस छोड़ आप पार्टी में शामिल हुए थे.

यह भी पढ़ें: आमेर की सियासी पिच पर हार की हैट्रिक बचा पाएंगे कांग्रेस के प्रशांत शर्मा

इससे पहले रफीक अपने समर्थकों के साथ उमरदराज से मुलाकात करने पहुंचे और एक घंटे की मुलाकात के बाद उन्होंने रफीक खान को समर्थन देने का ऐलान कर दिया. उमरदराज नगर निगम से चार बार के पार्षद रह चुके हैं. उनकी हिंदू व मुस्लिम दोनों ही समाज में अच्छी पकड़ है. उमरदराज के समर्थन के साथ अब रफीक खान का पक्ष मजबूत दिख रहा है.

Leave a Reply