PoliTalks news

आॅल इंडिया कांग्रेस कमेटी (AICC) ने लोकसभा चुनाव में मिली करारी हार के बाद कर्नाटक की राज्य इकाई को भंग कर दिया है. हालांकि कमेटी भंग होने के बावजूद भी प्रदेश अध्यक्ष दिनेश गुंडूराव और कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष ईश्वर बी.खांदरे अपने पद पर बने रहेंगे. इससे पहले कल एआईसीसी की तरफ से पार्टी के विधायक रोशन बेग को पार्टी विरोधी गतिविधियों में संलिप्त होने के कारण निलंबित किया गया था. बेग ने पूर्व मुख्यमंत्री सिद्दारमैया के नेतृत्व पर सवाल खड़े किए थे. इसके बाद उनके खिलाफ यह कारवाई की गई है.

बता दें, हाल में हुए लोकसभा चुनाव में कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन को करारी हार का सामना करना पड़ा था. जेडीएस और कांग्रेस गठबंधन में चुनाव लड़ने के बावजूद सिर्फ दो सीटों पर ही जीत हासिल कर पाई थी.

बीजेपी का प्रदर्शन इस बार राज्य में शानदार रहा था. पार्टी ने 25 सीटों पर जीत हासिल की, वहीं एक सीट पर उसके समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार को जीत मिली थी. सत्ताधारी गठबंधन की दुर्दशा का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि जेडीएस प्रमुख और पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा भी चुनाव हार गए थे.

कर्नाटक में वर्तमान में कांग्रेस–जेडीएस की गठबंधन सरकार है जिसका नेतृत्व जेडीएस नेता कुमारस्वामी कर रहे हैं. कुमारस्वामी पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौडा के पुत्र हैं.

Leave a Reply