उज्जवला योजना 2.0 के सहारे होगी उत्तप्रदेश की चुनावी वैतरणी पार, कांग्रेस ने बताया ‘ढकोसला’

बीजेपी के लिए उत्तरप्रदेश है महत्वपूर्ण, अपनी गेम चैंजर उज्जवला योजना 2.0 का शुभारंभ यूपी के महोबा से, शुभारंभ के दौरान गरीबों के लिए की कई घोषणाएं, साथ ही कांग्रेस से मांगा 70 साल का हिसाब-किताब, कांग्रेस ने पूरी कवायद को बताया ढकोसला, महंगाई के मुद्दे पर घेरा

उज्जवला योजना 2.0 के सहारे होगी उत्तप्रदेश की चुनावी वैतरणी पार
उज्जवला योजना 2.0 के सहारे होगी उत्तप्रदेश की चुनावी वैतरणी पार

Politalks.news/UjjawalaYojana2.0: उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनाव से ठीक 6 महीने पहले भाजपा अपने चिर परिचित अंदाज में नजर आ रही है. बीजेपी सरकार योजनाओं के सहारे उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनाव फतह करने की योजना बना रही है. जहां देश भर में बढ़ती महंगाई, पेट्रोल डीजल समेत रसोई गैस के दामों में लगातार वृद्धि हो रही है. सरकार इन मसलों को लेकर विपक्ष के निशाने पर है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये उज्जवला योजना 2.0 का शुभारंभ किया. कार्यक्रम के दौरान उत्तरप्रदेश के महोबा में सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एवं केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पूरी ने गरीब लोगों को LPG कनेक्शन सौंपकर उज्जवला योजना के दूसरे चरण का शुभारंभ किया. इस दौरान पीएम मोदी ने उत्तराखंड एवं उत्तरप्रदेश में उज्जवला योजना का लाभ उठा रहे लोगों से बात भी की और कहा कि घर, बिजली, पानी, शौचालय, गैस, सड़क, अस्पताल, स्कूल, जैसी मूल आवश्यकताओं के लिए दशकों तक इंतजार करना पड़ा, ये दु:खद है. तो वहीं सरकार की इस योजना को कांग्रेस ने ढकोसला बताया है.

6 साल पहले बलिया से हुई थी उज्जवला योजना की शुरुआत
उज्जवला योजना के लिए इस बार भी पीएम मोदी ने चुनावी राज्य उत्तरप्रदेश को चुना. 6 साल पहले भी पीएम मोदी ने पूर्वी यूपी के बलिया से उज्जवला योजना की शुरुआत की थी. ऐसे में मोदी सरकार द्वारा उज्जवला योजना 2.0 का शुभारंभ भी यूपी के महोबा से हुआ है, जिसके बाद मोदी सरकार के इस कदम को सीधे-सीधे राजनीति से भी जोड़कर देखा जा रहा है. बीजेपी यूपी विधानसभा चुनाव में इस योजना को अपने राजनीतिक हथियार के रूप में काम ले रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से उज्जवला योजना 2.0 का शुभारंभ किया. इस दौरान सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महोबा के गरीब लोगों को फ्री LPG कनेक्शन दिया.

यह भी पढ़े: मोदी के खिलाफ एक ‘जाजम’ पर विपक्ष की सबसे बड़ी जमात!, सिब्बल ने की विपक्षी एकता की ‘वकालात’

उज्ज्वला योजना 2.0 के शुभारंभ के मौके पर पीएम को आई मेजर ध्यानचंद की याद
इस दौरान पीएम मोदी ने उज्जवला योजना का लाभ उठा रहे लोगों से बात भी कि और कहा कि आज उज्ज्वला योजना के अगले चरण में कई बहनों को मुफ्त गैस कनेक्शन और गैस चूल्हा मिल रहा है. मैं सभी लाभार्थियों को फिर से बहुत-बहुत बधाई देता हूं. इस दौरान पीएम मोदी ने मेजर ध्यानचंद को याद करते हुए कहा कि देश के सर्वोच्च खेल पुरस्कार का नाम अब मेजर ध्यान चंद खेल रत्न पुरस्कार हो गया है. मुझे पूरा विश्वास है कि ओलंपिक में हमारे युवा साथियों के अभूतपूर्व प्रदर्शन के बीच खेल रत्न के साथ जुड़ा दद्दा का ये नाम लाखों करोड़ों युवाओं को प्रेरित करेगा. आपको बता दें कि हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार का नाम बदलकर मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार कर दिया था. जिसके बाद कांग्रेस ने खेल रत्न का नाम बदलने पर बीजेपी पर जोरदार निशाना भी साधा था.

पीएम मोदी ने साधा कांग्रेस पर निशाना
उज्जवला योजना 2.0 शुभारंभ के मौके पर पीएम मोदी ने कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा कि बीते साढ़े सात दशकों की प्रगति को हम देखते है तो हमें जरूर लगता है कि कुछ स्थितियां, कुछ हालात ऐसे हैं जिनको कई दशक पहले बदला जा सकता था. पीएम मोदी ने कहा कि घर, बिजली, पानी, शौचालय, गैस, सड़क, अस्पताल, स्कूल, ऐसी अनेक मूल आवश्यकताएं है जिनकी पूर्ति के लिए देशवासियों को दशकों का इंतजार करना पड़ा, ये दु:खद है. लेकिन हमारी बेटियां घर और रसोई से बाहर निकलकर राष्ट्रनिर्माण में व्यापक योगदान तभी दे पाएंगी, जब पहले घर और रसोई से जुड़ी समस्याएं हल होंगी. इसलिए, बीते 6-7 सालों में ऐसे हर समाधान के लिए मिशन मोड पर काम किया गया है.

यह भी पढ़े: सावरकर की हिन्दू राष्ट्र की मांग को सही बता फंसे डोटासरा! बीजेपी का तंज- ‘लौट के बुद्धू घर को आए’

योजना का लाभ उठाने के लिए नहीं भटकना पड़ेगा इधर उधर
पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि बहनों के स्वास्थ्य, सुविधा और सशक्तिकरण के इस संकल्प को उज्ज्वला योजना ने बहुत बड़ा बल दिया है. योजना के पहले चरण में 8 करोड़ गरीब, दलित, वंचित, पिछड़े, आदिवासी परिवारों की बहनों को मुफ्त गैस कनेक्शन दिया गया. प्रधानमंत्री आवास योजना में 2 करोड़ से अधिक गरीबों के पक्के घर बने हैं. इन घरों में अधिकतर मालिकाना हक महिलाओं का है. हमने हजारों किमी ग्रामीण सड़कें बनाई, तो सौभाग्य योजना के जरिए करीब 3 करोड़ गरीब परिवारों को बिजली कनेक्शन दिया. इस दौरान पीएम मोदी ने गैस कनेक्शन के दौरान स्थाई पते से जुड़े दस्तावेजों का जिक्र करते हुए कहा कि अब मेरे श्रमिक साथियों को एड्रेस के प्रमाण के लिए इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं है. सरकार को आपकी ईमानदारी पर पूरा भरोसा है.आपको अपने पते का सिर्फ एक सेल्फ डेक्लरेशन, यानि खुद लिखकर देना है और आपको गैस कनेक्शन मिल जाएगा.

यह उज्जवला योजना नहीं ढकोसला है- कांग्रेस
वहीं मोदी सरकार की उज्जवला योजना 2.0 पर कांग्रेस ने निशाना साधा है. कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने इस योजना को मात्र ढकोसला बताया. सुरजेवाला ने अपने ट्वीटर अकाउंट पर एक वीडियो अपलोड करते हुए कहा कि लोगों के घरों में महंगाई का अंधेरा परोसने वाली भाजपा और मोदी सरकार चुनाव आते ही फिर उज्जवला का ढकोसला रच रही है. आज रसोई गैस के दाम महोबा, यू.पी में ₹888 प्रति सिलेंडर है जो कांग्रेस सरकार में ₹400 था. मोदी जी, चुनावी प्रचार से बाज़ आएं, गरीबों को उज्ज्वला ₹400 में मुहैया कराइए.

यह भी पढ़े: कुट्टी के बयान से गर्माई मरुधरा की सियासत, पायलट खेमा आगबबूला तो पूनियां बोले- पीले चावल नहीं बांटे..

बता दें कि ‘स्वच्छ ईंधन, बेहतर जीवन’ के नारे के साथ केंद्र सरकार 1 मई 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एक सामाजिक कल्याण योजना ‘प्रधानमंत्री उज्जवला योजना’ की शुरुआत की गई थी. इस योजना के तहत 5 करोड़ परिवारों, खासकर गरीबी रेखा से नीचे जीवन बिताने वाली महिलाओं को रियायती एलपीजी कनेक्शन मुहैया कराए गए. यह योजना इसलिए लाई गई ताकि इससे प्रदूषण भी कम हो और पेड़-पौधे भी कम कटें.

Leave a Reply