BoycottMaldives
BoycottMaldives
ExploreIndianIslands: हाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लक्षद्वीप के दौरे पर पहुंचे थे. यहां उन्होंने वाटर एडवेंचर में भी भाग लिया और बाद में सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर करते हुए लिखा, ‘इसमें खूबसूरती के लिहाज से लक्षद्वीप अब मालदीव को टक्कर देता नजर आया.’ इसके बाद सोशल मीडिया पर लोग कहने लगे कि लाखों रुपए खर्च कर मालदीव जाने से बेहतर है कि लक्षद्वीप जाएं.

इस पर मालदीव सरकार में मंत्री और पीपीएम नेता जाहिद रमीज भड़क गयी और जवाब में लिखा- बेशक यह अच्छा कदम है, लेकिन भारत कभी हमारी बराबरी नहीं कर सकता है. मालदीव पर्यटकों को जो सर्विस देता है, वो भारत कैसे देगा. वो इतनी सफाई कैसे रख पाएंगे, जितनी हम रखते हैं. उनके कमरों में आने वाली बदबू टूरिस्टों के लिए सबसे बड़ी दिक्कत होगी.

ppm-zahid-rameez
ppm-zahid-rameez

इसी बीच मालदीप मंत्री मरियम शिउना ने भी सोशल मीडिया पर पोस्ट में पीएम मोदी के लिए आपत्तिजनक शब्दों का इस्तेमाल किया. विदेशी मंत्री के आपत्तिजनक पोस्ट के बाद सोशल मीडिया पर भारतीयों और मालदीव के नागरिकों के बीच जंग छिड़ गई. भारत के लोगों का गुस्सा इतना बढ़ गया कि देश में हैशटैग BoycottMaldives ट्रेंड करने लगा. लोग मालदीव का जमकर विरोध कर रहे हैं. इसके जवाब में कई भारतीयों ने मालदीव की छुट्टियां कैंसिल कर दी हैं.

Mariyam Shiuna
Mariyam Shiuna

दरअसल, पीएम मोदी के वीडियो पर कुछ यूजर कहने लगे थे कि लाखों रुपए खर्च कर मालदीव जाने से बेहतर है कि लक्षद्वीप जाएं. इसी दौरान सोशल मीडिया पर एक यूजर ने पीएम मोदी का लक्षद्वीप वाला वीडियो शेयर करते हुए लिखा- बढ़िया कदम है! यह मालदीव की नई सरकार के लिए एक बड़ा झटका है, जो चीन की कठपुतली है. इस दौरे के बाद लक्षद्वीप में पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा. फिर क्या था,विदेशी मंत्री का कमेंट और उसके बाद मालदीप सरकार की सफाई.

यह भी पढ़ें: ‘इन लोगों को कुत्तों की तरह मारो कि उनकी कमर टूट जाए’, मंत्री का पुलिस को विवादित आदेश

Patanjali ads

मालदीव सरकार ने बयान जारी किया और विवाद शांत करने की कोशिश की. बाद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत पर अपमानजनक टिप्पणी करने वाली मालदीव की महिला मंत्री मरियम शिउना को कैबिनेट से सस्पेंड कर दिया गया है. मरियम यूथ एम्पावरमेंट, इन्फॉर्मेशन एंड आर्ट की डिप्टी मिनिस्टर थीं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शिउना के अलावा दो और डिप्टी मिनिस्टर्स माल्शा और हसन जिहान को भी सस्पेंड किया गया है.

वहीं बॉलीवुड स्टार्स भी लक्षद्वीप बनाम मालदीव की लड़ाई में कूद पड़े हैं. अक्षय कुमार, जॉन, श्रद्धा कपूर सहित कई बड़े सेलेब्स ने भारत का समर्थन कर कहा कि सभी को मालद्वीप की जगह लक्षद्वीप जाना चाहिए. अक्षय कुमार ने लिखा- हैरानी की बात यह है कि मालदीव के लोग उस देश की बुराई कर रहे हैं, जहां से सबसे ज्यादा टूरिस्ट मालदीव पहुंचते हैं.

ak
ak

बॉलीवुड सेलेब जॉन अब्राहिम ने भारत के ‘अतिथि देवो भव:’ के कल्चर को सपोर्ट करते हुए लक्षद्वीप जाने की इच्छा जताई है.

john
john

वहीं श्रद्धा कपूर ने भी लक्षद्वीप में जाकर छुट्टियां बिताने की बात कही है.

shraddha kapoor
shraddha kapoor

Leave a Reply