संघ की चित्रकूट बैठक में शुरू हुआ सियासी मंथन, भागवत के बयान व योगी के कामकाज पर उठे सवाल

धार्मिक नगरी चित्रकूट में जारी संघ की बैठक में राजनीतिक हलचल, राम भद्राचार्य ने संघ प्रमुख भागवत से उनके डीएनए वाले बयान पर 'नाराजगी' जताते हुए कहा कि बयान नहीं था अनुकूल, यूपी में योगी सरकार के कामकाज पर चर्चा करते हुए रामभद्राचार्य ने कहा कि उनका काम अच्छा नहीं है, योगी का काम केवल सोशल मीडिया तक ही है सीमित

img 20210709 wa0243
img 20210709 wa0243

Politalks.News/RSS. आइए आज आपको मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्री राम की ‘तपोभूमि’ लिए चलते हैं. अयोध्या के बाद इस धार्मिक नगरी को भी प्रभु राम के त्याग और तपस्या की स्थली के रूप में जाना जाता है, जी हां हम बात कर रहे हैं चित्रकूट की. उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश की सीमा पर स्थित यह धार्मिक नगर मंदाकिनी नदी की कलकल बहती धारा पर बसा हुआ है. 14 साल के ‘वनवास‘ में अधिकांश समय प्रभु श्री राम ने यहीं बिताया था इसी को देखने के लिए हर साल देश-विदेश से लाखों श्रद्धालु चित्रकूट आते हैं. कई बड़े साधु, संन्यासियों के आश्रम भी यहां हैं. यहां के लोगों की सबसे बड़ी समस्या रही है कि यह शहर दो राज्यों उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के बंधन में ‘जकड़ा‘ हुआ है. यहां की आम समस्याओं के लिए भी चित्रकूट वासी असमंजस में रहते हैं कि वह अपनी ‘फरियाद‘ कौन सी राज्य सरकारों के सामने कहें. ऐसे ही कई घटनाओं पर भी यूपी-एमपी की पुलिस भी ‘उलझी‘ रहती है.

खैर यह तो मुद्दा चलता ही रहेगा. लेकिन आज हम चर्चा करने जा रहे हैं चित्रकूट में एक बार फिर से संघ की बैठक के बाद राजनीति जगत में भी ‘हलचल‘ बढ़ी हुई है. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का चिंतन शिविर आज से चित्रकूट के पंडित दीनदयाल शोध संस्थान आरोग्यधाम शुरू हो गया. 9-10 जुलाई को 11 क्षेत्रों के ‘क्षेत्र प्रचारक’ और सह क्षेत्र प्रचारकों की बैठक होगी. इसमें विशेष रूप से सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत, सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले और सभी पांचों सहसरकार्यवाह उपस्थित रहेंगे. संघ के सातों कार्य विभाग के अखिल भारतीय प्रमुख और सह प्रमुख भी सहभागी होंगे. 12 जुलाई को देशभर के संघ रचना के अनुसार सभी 45 प्रांतों के प्रांत प्रचारक और सह प्रांत प्रचारक ऑनलाइन जुड़ेंगे. 13 जुलाई को विविध संगठन के अखिल भारतीय संगठन मंत्री बैठक से जुड़ेंगे. बैठक में यूपी और एमपी दोनों ही राज्यों के बीजेपी नेता भी पहुंच सकते हैं और सरकार के मंत्रियों के भी पहुंचने की संभावना हैै.

यह भी पढ़ें: निंबाराम के नाम पर डोटासरा का RSS पर फिर हमला- ‘पहले करते हैं भ्रष्टाचार, फिर छिपते फिरते हैं’

बैठक के लिए संघ प्रमुख भागवत और सर सहकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले दो दिन पहले ही चित्रकूट पहुंच गए. आरएसएस की यह बैठक यहां हर साल होती है, लेकिन पिछले साल कोविड-19 की वजह से यह रद्द कर दी गई थी. ‘यह बैठक इसलिए महत्वपूर्ण मानी जा रही है कि अगले साल उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने हैं’. इस बैठक में योगी सरकार के कामकाज की ‘नब्ज टटोली‘ जाएगी. संघ काफी समय से उत्तर प्रदेश को लेकर सक्रिय है.

पिछले दिनों योगी सरकार मे मची ‘उठापटक‘ के बीच संघ के शीर्ष नेताओं ने लखनऊ आकर कई बार बैठक की. संघ के दूसरे नंबर के शीर्ष नेता दत्तात्रेय होसबोले को दो बार लखनऊ आकर लंबी बैठक भी करनी पड़ी थी. इसके अलावा बीएल संतोष, सुनील बंसल ने भी कई दिनों तक लखनऊ में डेरा जमाए रखा था. ऐसे में संघ की पांच दिवसीय बैठक पर सभी की निगाहें हैं. आरएसएस प्रमुख भागवत के चित्रकूट पहुंचने से पहले से ही कई मंत्रियों ने डेरा डाल रखा है. माना जा रहा है कि इस बैठक में तमाम सामाजिक और देश के अन्य मुद्दों पर मंथन किया जाएगा. धर्मांतरण से लेकर राम मंदिर निर्माण पर भी चर्चा होगी.

यह भी पढ़ें- राज्यसभा में दिखेगी ‘दादा’गिरी, पीएम मोदी की ‘न्यू टीम’ के सामने ममता दीदी का ‘बंगाल टाइगर’!

भागवत के हिंदू-मुस्लिम डीएनए बयान पर राम भद्राचार्य ने जताई नाराजगी
यहां हम आपको बता दें कि पिछले दिनों संघ प्रमुख मोहन भागवत ने गाजियाबाद में कहा था हिंदू और मुसलमान का ‘डीएनए‘ एक है. इस बयान के बाद भागवत विपक्ष और अपनों से ही ‘घिर‘ गए . इसका संघ में ही आंशिक रूप से ‘विरोध‘ भी देखने को मिला. इसके साथ विपक्ष के नेता और मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह, बसपा प्रमुख मायावती, असदुद्दीन ओवैसी आदि नेताओं ने मोहन भागवत के बयान पर निंदा कर सवाल उठाए थे. गुरुवार को जब आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने तुलसी पीठ में राम भद्राचार्य से मुलाकात के दौरान कई मुद्दों पर खुलकर बात की.

राम भद्राचार्य ने संघ प्रमुख से ही उनके डीएनए वाले बयान पर ‘नाराजगी‘ जताते हुए कहा कि बयान अनुकूल नहीं था. ‘रामभद्राचार्य ने यूपी में योगी सरकार के कामकाज पर चर्चा करते हुए कहा कि उनका काम अच्छा नहीं है, योगी का काम केवल सोशल मीडिया तक ही सीमित है, धरातल पर कोई असर नहीं दिख रहा है’. रामभद्राचार्य यहीं नहीं रुके वे बोले- यूपी के जिला पंचायत चुनाव से मैं संतुष्ट नहीं हूं, फिर भी यूपी में अगली सरकार भाजपा की ही बनेगी. उन्होंने संघ प्रमुख से कहा कि हिंदी को अब ‘राष्ट्रभाषा‘ घोषित किया जाए और गोहत्या पर पूरी तरह रोक लगाई जाए. इसके साथ ही रामभद्राचार्य ने कहा कि चित्रकूट को मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के बंधन से ‘मुक्त‘ किया जाना चाहिए. इसे किसी एक प्रदेश में रखने से समस्याओं का निस्तारण जल्द होगा. अब देखना है संघ की इस बैठक में मोहन भागवत का मुस्लिमों को लेकर आगे क्या रुख रहता है.

इसके साथ ही जानकारों से मिली खबर के अनुसार चित्रकूट में जारी राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के इस चिंतन शिविर में श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय को भी बुलाया गया है. ऐसी चर्चा है कि संघ के नेताओं ने चंपत राय से पिछले दिनों अयोध्या में हुए जमीन घोटाले मामले में सवाल जवाब कर सकते हैं.

Leave a Reply