loksabha election
loksabha election

Loksabha Election 2024: राजस्थान की सबसे पुरानी संसदीय सीटों में शुमार गंगानगर एससी के लिए आरक्षित है. इस सीट का गठन 1952 के लोकसभा चुनाव से पहले ही हो गया. शुरूआत में यहां से पन्नालाल बारूपाल ने कांग्रेस के टिकट पर लगातार 5 बार जीत दर्ज की. उसके बाद कभी कांग्रेस, तो कभी जनता पार्टी ने यहां जीत दर्ज की. बीजेपी ने पहली बार यहां 1996 में जीत हासिल की. उसके बाद कांग्रेस, फिर दो बार बीजेपी, फिर कांग्रेस उम्मीदवार यहां से जीते. 1996 में बीजेपी के लिए पहली बार जीत दर्ज करने वाले निहालचंद मेघवाल 5 बार यहां से सांसद रहे हैं.

आजादी के बाद 2014 तक हुए 16 लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने इस सीट पर 10 बार जीत दर्ज की, जबकि 4 चार बार बीजेपी का कब्जा रहा. इस बार बीजेपी ने उसकी जगह प्रियंका बालन को टिकट थमाया है. कांग्रेस के कुलदीप इंदौरा उन्हें चुनौती दे रहे हैं. पिछले आम चुनावों में बीजेपी के निहालचंद मेघवाल ने कांग्रेस के भरतराम मेघवाल को करीब 4 लाख वोटों से हराया.

यह भी पढ़ें: जालौर में उदय होगा जूनियर गहलोत का ‘वैभव’ या राजेंद्र गुढ़ा करेंगे काम खराब!

आजादी के बाद से कभी जो सीट कांग्रेस के एकछत्र राज में आती थी, अब उस पर पिछले दो बार से बीजेपी के सांसद रहे. यहां स्थानीय मुद्दों के बजाय नेशनल मुद्दे हावी हैं जिसके चलते बीजेपी जीत की हैट्रिक जमाते हुए नजर आ रही है. हालांकि इस संसदीय क्षेत्र में आने वाली 8 में से 5 कांग्रेस के विधायक हैं. सादुलशहर से गुरवीर सिंह बराड़ और गंगानगर से जयदीप बिहानी बीजेपी विधायक हैं. गणेशराज बंसल हनुमानगढ़ से निर्दलीय विधायक हैं.

प्रधान और सभापति के बीच सीधा मुकाबला

गंगानगर लोकसभा सीट पर इस बार निकाय प्रमुखों के बीच मुकाबला है. भारतीय जनता पार्टी ने प्रियंका बैलान को चुनाव मैदान में उतारा है. बैलान अनूपगढ नगर परिषद की सभापति हैं. कांग्रेस ने कुलदीप इंदौरा को प्रत्याशी बनाया है जो गंगानगर के जिला प्रमुख हैं. कुलदीप पूर्व मंत्री हीरालाल इंदौरा बेटे हैं. उनका परिवार लंबे समय से राजनीति में रहा है. वहीं प्रियंका बैलान ने एक दशक पहले राजनीति में एंट्री की और काफी कम समय में उन्होंने खास मुकाम हासिल किया है. इसका ईनाम देते हुए बीजेपी ने उन्हें बीजेपी की विरासत को आगे ले जाने का दायित्व सौंपा है.

गंगानगर की 8 विधानसभाओं में 21,49,150 मतदाता हैं. इनमें 10,96,432 पुरुष और 10,05,505 महिला मतदाता हैं. कुल आबादी का 33.52 फीसदी अनुसूचित जाति हैं. 65 वोटर थर्ड जेंडर हैं. गंगानगर में सर्विस वोटर की कुल संख्या 1966 है. 65 वोटर थर्ड जेंडर हैं. गंगानगर में सर्विस वोटर की कुल संख्या 1966 है. पंजाब से लगे इस क्षेत्र में सिखों की भी खासी आबादी है.

Leave a Reply