राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन (RCA) के होने वाले चुनाव को लेकर अब कांग्रेस (Congress) के अपनी ही पार्टी के नेताओं के बीच बड़ी वाली ठन गई है. पूर्व नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस के दिग्गज नेता रामेश्वर डूडी (Rameshwar Dudi) ने RCA अध्यक्ष सीपी जोशी (CP Joshi) और उनके लोगों पर शुक्रवार को RCA कार्यालय में चुनाव पर्यवेक्षक टी कृष्णमूर्ति और सह पर्यवेक्षक के.जे. राव के समक्ष गुंडागर्दी करने और हंगामा करने का गम्भीर आरोप लगाया. जिसके कारण दोनों चुनाव अधिकारी RCA से चले गए. वहीं डूडी ने अपनी ही गहलोत सरकार पर सत्ता के दुरुपयोग का आरोप लगाते हुए कहा है कि सरकार पुलिस के दम पर RCA के चुनाव टालना चाहती है, क्योंकि उन्हें हारने के डर है.

हाल ही में BCCI ने पिछले चार वर्षों से RCA पर चला आ रहा प्रतिबंध हटाया है. जिसके बाद BCCI ने देश के सभी राज्य क्रिकेट एसोसिएशन को अपने राज्य में चुनाव कराने के निर्देश दिये हैं. जिसके तहत राजस्थान में चुनाव आयोग के पूर्व अध्यक्ष टी कृष्णमूर्ति को चुनाव पर्यवेक्षक और के.जे .राव सह पर्यवेक्षक नियुक्त किया है. चुनाव पर्यवेक्षक कृष्णमूर्ति चुनावी प्रकिया के तहत गुरूवार को आरसीए कार्यालय पहुंचे जहां सभी जिला एसोसिएशन के वकीलों ने अपने-अपने जिले का उनके सामने पक्ष रखा एवं आपत्तियां दर्ज करवाई. इसी बीच आरसीए सचिव आर एस नांदू गुट ने वैभव गहलोत के राजसमंद जिला क्रिकेट संघ से कोषाध्यक्ष चुने जाने को लेकर पर्यवेक्षक कृष्णमूर्ति के समक्ष अपनी आपत्ति जताई.

यह भी पढ़ें: – गहलोत मंत्रिमंडल विस्तार टला, राजनीतिक नियुक्तियां अगले एक माह में

शुक्रवार को चुनाव अधिकारी टी एस कृष्णमूर्ति चुनाव प्रक्रिया के तहत दर्ज हुई आपत्तियों पर सुनवाई और फाइनल वोटर लिस्ट जारी करने के लिए RCA कार्यालय पहुंचे. जहां ये फैसला होना था कि राजसमंद जिला क्रिकेट एसोसिएशन में कोषाध्यक्ष पद पर वैभव गहलोत की नियुक्ति वैध है या अवैध है. इस पर रामेश्वर डूडी ने आरोप लगाया कि जब चुनाव पर्यवेक्षक टी कृष्णमूर्ति और सह पर्यवेक्षक के.जे .राव लोगों से आपत्तियां सुन रहे थे तब बड़ी संख्या में सीपी जोशी के समर्थकों ने उन्हें घेर लिया और जोरदार हंगामा मचाया. जिसके बाद कृष्णमूर्ति और जे.जे. राव दोनों यह कहते हुए जयपुर छोड़कर चले गए कि यहां पर चुनाव कराने का माहौल नहीं है.

RCA में हुए इस हंगामे के बाद कांग्रेस नेता रामेश्वर डूडी अपने जयपुर आवास पर एक प्रेस कांफ्रेस बुलवाई जहां डूडी ने सीपी जोशी पर आरोप लगाते हुए कहा कि आज का हंगामा सुनियोजित था, सरकारी तंत्र का दुरूपयोग किया जा रहा है आज जो हुआ वो राजस्थान क्रिकेट के लिए काला धब्बा है. डूडी ने आरोप लगाया कि विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी सरकार के साथ मिलकर राजस्थान में क्रिकेट का गला घोंटना चाहते हैं, इसीलिए इस तरह की गुंडागर्दी की जा रही है.

सीपी जोशी पर आरोप लगाते हुए डूडी ने कहा कि प्रदेश में हजारों खिलाडी बेकार बैठे हुए हैं लेकिन ये हठधर्मिता से बैठे हुए है, इन्हे खिलाडियों के भविष्य कि चिंता नहीं है. राजस्थान के खिलाडी खुद को असहाय महसूस कर रहें है. ऐसे में सीपी जोशी की जिम्मेदारी बनती है आरसीए के निष्पक्ष चुनाव करवाने की, हम भी चाहते हैं कि आरसीए के निष्पक्ष चुनाव हों और बीसीसीआई के आदेशों की पालना हो.

गहलोत सरकार पर निशाना साधते हुए हुए रामेश्वर डूडी ने कहा कि सरकार को चुनाव अधिकारियों को प्रोटेक्शन देनी चाहिए थी, साथ ही बीसीसीआई के दिशा निर्देशों को मानना चाहिए. राजस्थान की क्रिकेट को उचाइयों पर पहुंचाना हमारा दायित्व है.

RCA अध्यक्ष का चुनाव लडने के पत्रकारों के सवाल पर रामेश्वर डूडी ने कहा कि अगर जिला क्रिकेट संघ निर्णय लेंगे तो मैं चुनाव लडूंगा. वैभव गहलोत के सामने चुनाव लडने के सवाल पर उन्होंने फिर दोहराया कि जिला क्रिकेट संघ चाहेंगे तो मैं चुनाव जरूर लडूंगा फिर सामनें चाहे काई भी हो.

हमेशा विवादों में रहने वाला राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन इन दिनों एक बार फिर सुर्खियों में है. राजस्थान में आरसीए के चुनाव को लेकर इन दिनों कांग्रेस के दिग्गज नेताओं की बीच जंग छिडी हुई है. एक तरफ लोकसभा में मिली करारी हार के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत अपने बेटे का खोया हुआ ‘वैभव’ वापस लाना चाहते हैं तो वहीं राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष व वर्तमान आरसीए अध्यक्ष सीपी जोशी येन-केन प्रकारेण मुख्यमंत्री के पुत्र वैभव गहलोत को निर्विरोध RCA के अध्यक्ष पद पर पदासीन करवाने पर आमादा हैं. मुख्यमंत्री के पुत्र वैभव गहलोत को RCA अध्यक्ष बनाने की मुहिम के बाद से ही सीपी जोशी और रामेश्वर डूडी के बीच झगड़ा चल रहा है जो अब अपने चरम पर है.

Leave a Reply