बीकानेर (Bikaner) के पूर्व सांसद और कांग्रेस के कद्दावर नेता रामेश्वर डूडी (Rameshwar Dudi ) के खिलाफ हत्या की साजिश रचने का मामला सामने आया है. हरियाणा की सिरसा पुलिस (Sirsa Police) ने दो आरोपियों को गिरफ्तार कर इस साजिश का खुलासा किया. इनमें से एक आरोपी बीकानेर (राजस्थान) का रहने वाला है. उसने कबूल किया है कि रंजिश के चलते उसने डूडी की हत्या की योजना बनाई.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व नेता प्रतिपक्ष रामेश्वर डूडी ने मीडिया से बातचीत में इसे पॉलिटिकल रंजिश का रंग देते हुए हत्या की साजिश रचने की बात कही. इस संबंध में रामेश्वर डूडी मंगलवार सुबह मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM Ashok Gehlot) के आवास पर पहुंच कर खुद की सुरक्षा बढ़ाने की मांग की. उन्होंने सरकार से प्रोडक्शन वारंट के जरिए दोनों आरोपियों को राजस्थान लाकर पूछताछ करने की मांग भी की है ताकि साजिश के पीछे किसका हाथ है, इसका खुलासा हो सके. वर्तमान में रामेश्वर डूडी की सुरक्षा में दो पीएसओ तैनात हैं.

यह भी पढ़ें: RCA तो सिर्फ बहाना, कहीं ओर ही है निशाना

इससे पहले गत रात मामला सामने आने पर सीएम गहलोत ने डूडी से फोन पर बातचीत की और घटना की जानकारी ली. वहीं बीकानेर रेंज के डीआईजी जोसमोहन ने बताया कि आरोपियों को लाने के लिए एक टीम सिरसा भेजी जा चुकी है.

दोनों स्टेट गैंग के सदस्य, एक बीकानेर निवासी
इस मामले में सिरसा डीएसपी राजेश चेची ने जानकारी देते हुए बताया कि रविवार इससे पहले हरियाणा की सिरसा सीआईए पुलिस ने रविवार को ऐलनाबाद क्षेत्र के मिठीसुरेरां गांव में गश्त के दौरान स्टेट गैंग के 2 सदस्यों को गिरफ्तार किया है. इनमें से एक बीकानेर के सांवतसर निवासी श्याम सुंदर बिश्नोई (Shyam Sundar Bisnoi) और दूसरा हरियाणा के अटेला का रहने वाला देवेंद्र सिंह उर्फ बेड़ा उर्फ देव है. दोनों के पास से दो अवैध पिस्तौल, आठ कारतूस और एक बाइक बरामद हुई है. दोनों आरोपी हार्डकोर क्रिमिनल्स है. इन अपराधियों पर हत्या और लूटपाट सहित कई मामले दर्ज हैं.

रंजिश के चलते रची हत्या की योजना
पुलिस की पूछताछ में श्याम सुंदर ने बताया कि पिछले साल उसके खिलाफ बीकानेर में एक लड़की के अपहरण व दुष्कर्म का मामला दर्ज हुआ था जिसमें डूडी ने लड़की पक्ष की पैरवी की थी. इस मामले में बिश्नोई को सजा भी हुई. इसी के चलते उसने डूडी की हत्या की साजिश रची. श्याम सुंदर ने बताया कि उसने डूडी के घर, उनके घूमने आने-जाने का समय, सुरक्षा गार्ड सहित अन्य जानकारियां जुटा ली थी. वह कथित तौर पर पटना जेल में बंद किसी बदमाश से 6 पिस्तौल और साढ़े पांच सौ कारतूस लेने जाने वाला था. इसके लिए उसने 3.60 लाख रुपये का भुगतान किया है. इस काम में देवेंद्र उसकी मदद कर रहा था.

बीकानेर जेल से जुड़े हैं साजिश के तार
जैसा श्याम सुंदर ने बताया, डूडी की हत्या की साजिश बीकानेर जेल में ही रची गयी. बीकानेर के चर्चित रामकिशन सियाग हत्याकांड में जेल में बंद शंकरलाल जाट और अजीत बडबर की श्याम सुंदर से वहीं मुलाकात हुई थी. इस तीनों ने मिलकर डूडी की साजिश रचने को अंजाम दिया. शंकर और अजीत ने ही श्याम सुंदर को हथियार और कारतूस दिलाने का जिम्मा लिया था.

यह भी पढ़ें: पूर्व नेता प्रतिपक्ष रामेश्वर डूडी को मुख्यधारा में लाने को लेकर सक्रिय हुए समर्थक

आदतन अपराधी हैं श्याम सुंदर और देवेंद्र
श्याम सुंदर और देवेंद्र दोनों आदतन अपराधी हैं. श्याम सुंदर के खिलाफ राजस्थान (Rajasthan) और हरियाणा (Haryana) में छह केस दर्ज हैं. हाल में 2 जून को उसने झुंझुनूं के खेतड़ी में साथियों के साथ मिलकर वासी बनवास संदीप सैनी की घर में घुसकर हत्या कर दी थी. पुलिस को उनकी तलाश है. इसके अलावा, बीकानेर के जेएनवीसी, नापासर, नोखा और कोटगेट पुलिस थानों में रेप, चोरी, आम्र्स एक्ट के मुकदमे दर्ज हैं. देवेंद्र आपराधिक प्रवृति का है. उसके खिलाफ तीन मुकदमे दर्ज हैं.

Leave a Reply