पांच राज्यों में चुनाव की तारीखों का हुआ एलान, सबसे ज्यादा 8 चरणों में होंगे पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव

सभी राज्यों के 2 मई को आएंगे परिणाम, हमने कोरोनाकाल में राज्यसभा की 18 सीटों के लिए चुनाव की शुरुआत की, फिर बिहार चुनाव कराया और अब ये पांच विधानसभा चुनाव ज्यादा चुनौती भरे हैं, कोरोना को देखते हुए सभी चुनाव अधिकारियों का टीकाकरण किया जाएगा और मतदान का समय एक घंटा बढ़ाएंगे- सीईसी सुनील अरोड़ा

पांच राज्यों में चुनाव की तारीखों का हुआ एलान
पांच राज्यों में चुनाव की तारीखों का हुआ एलान

Politalks.News/AssemblyElection2021: आखिरकार 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान हो चूका है और चुनावी आचार संहिता लागू हो चुकी है. केंद्रीय चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा की अध्यक्षता में चुनाव आयोग की ओर से नई दिल्ली में की गई पत्रकार वार्ता में चुनावी तारीखों का एलान किया गया. चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि चुनाव के दौरान कोरोना नियमों का पालन जरुरी होगा. बंगाल में जहां 8 चरणों में चुनाव होगा, तो वहीं असम में तीन चरणों में चुनाव होगा और केरल, पुडुचेरी, और असम में एक चरण में मतदान होगा. वहीं 2 मई को सभी राज्यों का चुनावी परिणाम घोषित किया जाएगा.

केंद्रीय चुनाव आयोग की प्रेस वार्ता के दौरान सुनील अरोड़ा ने बताया कि 2021 ने वैश्विक समुदाय की एकजुटता और समझ में लचीलापन बनाया है. हमें उम्मीद की कहानियों से राहत मिलेगी. अरोड़ा ने कहा कि कोरोना को ध्यान में रखते हुए ही ये चुनाव होंगे. मतदाताओं की सुरक्षा का ध्यान रखा जाएगा और चुनाव के दौरान कोरोना गाइडलाइंस का पालन होगा. सुनील अरोड़ा ने कहा कि हमारे लिए मतदाताओं को सुरक्षित, मजबूत और जागरूक रखना सबसे बड़ा काम है. हमने कोरोनाकाल में राज्यसभा की 18 सीटों के लिए चुनाव की शुरुआत की. फिर बिहार चुनाव कराया. अब ये पांच विधान सभा चुनाव ज्यादा चुनौती भरे हैं.

यह भी पढ़ें:- ‘कलम और कैमरा पर है बंदूक का पहरा’- किसान सम्मेलनों में राकेश टिकैत को सुनने उमड़ रहा जनसैलाब

सीईसी सुनील अरोड़ा ने कहा कि सभी चुनाव अधिकारी कोरोना वॉरियर्स हैं. कोरोना को देखते हुए सभी चुनाव अधिकारियों का टीकाकरण किया जाएगा. मतदान का समय एक घंटा बढ़ाएंगे. चुनाव के दौरान नियमों का पालन जरुरी होगा. घर-घर संपर्क के लिए भी नियम होंगे. घर-घर चुनाव प्रचार के लिए 5 लोगों के साथ में जाने की अनुमति होगी. नामांकन की प्रक्रिया और सिक्योरिटी मनी ऑनलाइन भी जमा कराई जा सकती है. ग्राउंड फ्लोर सभी मतदान केंद्र होंगे. रैली के लिए मैदान तय होंगे. सुरक्षा बल एडवांस ही भेजे जा रहे हैं. सिर्फ बंगाल ही नहीं बल्कि सभी पांच राज्यों में भेजे जा रहे हैं. चुनाव के लिए टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर (1950) भी जारी किए जाएंगे. टोल फ्री हेल्पलाइन से मतदाता अपना नाम सूची में तलाश सकते हैं. इसके बाद चुनाव आयुक्त ने चरणवार राज्यों की चुनाव तारीखों का एलान किया.

किस राज्य में किस तारीख को कितने चरणों में होगा चुनाव:-

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव:-
पश्चिम बंगाल की 294 विधानसभा सीटों के लिए 8 चरणों में मतदान होंगे. पहले चरण का मतदान 27 मार्च को होगा. दूसरे चरण का मतदान 1 मार्च, तीसरे चरण में 6 अप्रैल, चौथे चरण में 10 अप्रैल, पांचवें चरण में 17 अप्रैल, छठे चरण में 22 अप्रैल, सातवें चरण में 26 अप्रैल और आठवें चरण में 29 अप्रैल को मतदान होगा. जबकि मतगणना 2 मई को की जाएगी.

यह भी पढ़ें: जब BJP झूठ बोलकर 324 सीट ला सकती है तो सपा सच के साथ सबको साथ लेकर सरकार जरूर बनाएगी

असम विधानसभा चुनाव:-
असम की 126 विधानसभा सीटों के लिए 3 चरणों में चुनाव होगा. पहले चरण का चुनाव 27 मार्च को होगा, वहीं दूसरे व तीसरे चरण का मतदान 1 और 6 अप्रैल को होगा. जबकि मतगणना 2 मई को की जाएगी.

केरल, पुडुचेरी, और तमिलनाडु विधानसभा चुनाव:-
केरल की 140 विधानसभा सीट, पुडुचेरी की 30 विधानसभा सीटों और तमिलनाडु की 234 विधानसभा सीटों पर एक चरण में 6 अप्रेल को चुनाव होगा और इन सभी राज्यों का चुनाव परिणाम 2 मई को घोषित किया जाएगा.

Leave a Reply