यूपी के बीजेपी विधायक का बड़ा बयान- ‘कोई भी मुस्लिम विक्रेताओं से नहीं खरीदेगा सब्जी’

विधायक सुरेश तिवारी का बयान सोशल मीडिया पर जमकर हो रहा वायरल, कोरोना वायरस फैलाने के प्रयास में सब्जियों पर थूंक लगाकर बेचने की मिली थी शिकायत, तिवारी ने बयान को बताया निजी सलाह

Suresh Tiwari Bjp Mla
Suresh Tiwari Bjp Mla

पॉलिटॉक्स न्यूज. उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले की बरहज सीट से बीजेपी विधायक सुरेश तिवारी ने लोगों से मुस्लिम सब्जी विक्रेताओं से सब्जी व फल इत्यादि खरीदने से परहेज करने को कहा है. विधायक ने कहा कि उन्हें शिकायत मिली है कि एक समुदाय विशेष के लोग कोरोना वायरस फैलाने के प्रयास में सब्जियों पर थूंक लगाकर बेच रहे हैं. ऐसे में किसी को भी मुस्लिमों से सब्जी नहीं खरीदनी चाहिए. बीजेपी नेता तिवारी ने यह भी कहा कि यह हर कोई देख सकता है कि जमात के लोगों ने देश में क्या किया है. हालांकि उन्होंने इसे अपनी निजी सलाह बताया. उनके बयान का ये वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है.

दरअसल पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर इस तरह के कई वीडियो वायरल हो रहे थे जिसमें कुछ लोग सब्जियों पर थूंक लगाकर उसे बेच रहे हैं. हाल में वायरल एक वीडियो में एक लड़का सब्जी तोलने वाले बर्तन में थूंक रहा है और उसी में सब्जी तोलते दिख रहा है. नोटों पर थूंककर उन्हें सड़कों पर फैंकने वाली घटनाएं भी सामने आ चुकी हैं. तबलीगी जमात से जुड़े कोरोना केस सामने आने के बाद से एक वर्ग विशेष को टारगेट करते हुए ऐसे काफी वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं. हालांकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत ने साफ कहा है कि इस पूरे माहौल में एकता और भाईचारे को प्रधानता दी जाये, बावजूद इसके कुछ लोग मानने को राजी नहीं हैं

यह भी पढ़ें: नीतीश कुमार पर भड़के तेजस्वी यादव, कहा- राज्य सरकार नहीं चाहती घर लौटें बिहारी

अब ताजा वीडियो यूपी के देवरिया जिले की बरहज विधानसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के विधायक सुरेश तिवारी का सामने आया है. तिवारी के बयान का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक वायरल वीडियो में सुरेश तिवारी कुछ लोगों और सरकारी अधिकारियों को सब्जी खरीदने को लेकर आगाह कर रहे हैं, तिवारी कह रहे हैं कि ‘एक चीज ध्यान में रखियेगा आप लोग, मैं सबको बोल रहा हूं ओपनली, कोई भी मियां (मुसलमान) के यहां से सब्जी नहीं खरीदेगा’. अपने इस बयान को लेकर सुरेश तिवारी ने कहा कि मैंने यह बात एक हफ्ते पहले बरहज नगर पालिका की यात्रा के दौरान कही थी. उस वक्त कई सरकारी अधिकारी भी मौजूद थे.

अपने बयान पर सफाई देते हुए बीजेपी विधायक तिवारी ने कहा कि मैंने इस तरह की शिकायत सुनी है कि एक समुदाय के लोग कोरोना वायरस फैलाने के प्रयास में सब्जियों पर थूंक लगाकर बेच रहे हैं. ऐसे में मैंने लोगों को सलाह दी कि वो उनसे सब्जियां ना खरीदें. जब हालात सामान्य हो जाएंगे, तब वो तय करेंगे कि उन्हें क्या करना है. बयान के संबंध में विधायक तिवारी का ये भी कहना है कि मैंने बस अपनी राय दी है और यह फैसला लोग करेंगे कि उन्हें मानना है या नहीं. यह हर कोई देख सकता है कि जमात के लोगों ने देश में क्या किया है.

ये बात सच है कि तब्लीगी जमात का कारनामा सामने आने के बाद कई कॉलोनियों में बिना आधार कार्ड सब्जी और फल विक्रेताओं के घुसने और सामान बेचने पर पाबंदी लगा दी गई है. कई जगह पर ये भी देखा गया है कि कई मुस्लिमों ने अपने नाम बदल सामान बेचना शुरु कर दिया और कई तो अपने ठेलों पर ‘विश्व हिंदू परिषद्’ और भगवा झंडे लगाकर सामान बेच रहे हैं.

यह भी पढ़ें: जहां केस ज्यादा वहां जारी रहेगा लॉकडाउन, पीएम मोदी ने गहलोत मॉडल अपनाने की दी सलाह

हाल में झारखंड के जमशेदपुर में कुछ फल और सब्जी विक्रेताओं ने ‘विश्व हिंदू परिषद् द्वारा अनुमोदित फल दुकान’ के बैनर लगाकर सामान बेचने की तस्वीरे भी सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुई थी. दुकानों पर लगे बैनरों पर भगवान राम और शिव की तस्वीरें हैं. उसके नीचे दुकानदारों के पते दर्ज हैं. ऐसे बैनरों की तादाद हाल के दिनों में तेजी से बढ़ी है. खासकर उस अफवाह के बाद, जिसमें कहा जा रहा है कि एक विशेष समुदाय के लोग कोरोना महामारी फैलाने के लिए फल और सब्जियों पर थूक लगा रहे हैं.

बैनर जैसी खबरें रांची से भी आई हैं, जहां फल और सब्जी बेचने वाले दुकानदार या ठेले वाले महावीर का झंडा लगा रहे हैं. हालांकि पुलिस ने सामाजिक सौहार्द बिगाड़ने की कोशिश के तहत उन पर मामला दर्ज किया है.

चिंता की बात यह है कि अब तक आम लोग इस तरह की भेदभाव वाली घटनाओं में शामिल नजर आ रहे थे, लेकिन यूपी के बीजेपी विधायक सुरेश तिवारी का यह बयान एक जनप्रतिनिधि होने के नाते काफी चिंताजनक है. हालांकि, ये वीडियो 4-5 दिन पुराना बताया जा रहा है लेकिन तबलीगी जमात से जुड़े केस सामने आने के बाद बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मोहन भागवत तक ये बात कह चुके हैं कि इस बीमारी को किसी धर्म, जाति से नहीं जोड़ा जाये.

Leave a Reply