जहां केस ज्यादा वहां जारी रहेगा लॉकडाउन, पीएम मोदी ने गहलोत मॉडल अपनाने की दी सलाह

9 राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ 3 घण्टे चली बैठक में अधिकांश राज्यों ने की लॉकडाउन आगे बढ़ाने की अपील, कम मरीजों वाले मेघायल और ओडिसा ने भी की लॉकडाउन जारी रखने की गुजारिश, अलग-अलग जोन बनाकर लॉकडाउन खोलने की बनाएं नीति, अर्थव्यवस्था की ना लें टेंशन- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों से वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए की बैठक
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों से वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए की बैठक

पॉलिटॉक्स न्यूज. देश में लॉकडाउन 2.0 के खत्म होने में केवल 6 दिन बचे हैं और कामकाजी लोगों के साथ अन्य लोगों की जुबान पर भी केवल यही सवाल है कि 40 दिन से लगा हुआ ये लॉकडाउन खुलेगा या नहीं. हालांकि केंद्र सरकार ने शुक्रवार रात से कई रियायतें देते हुए गैर-रिहायशी इलाकों में दुकानों को खोलने के आदेश जारी कर दिए हैं लेकिन अभी भी काफी कुछ बंद है जो लॉकडाउन के दायरे में आ रहा है. लॉकडाउन की आगे की रणनीति पर चर्चा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को राज्यों के मुख्यमंत्रियों से वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए वार्ता की. इस बैठक में 9 राज्यों के मुख्यंत्रियों के साथ गृहमंत्री अमित शाह भी मौजूद रहे. इस दौरान पीएम मोदी ने सीएम अशोक गहलोत की तारीफ की. साथ ही अन्य राज्यों को राजस्थान मॉडल अपनाने की सलाह दी.

करीब तीन घंटे तक चली इस बैठक में चार से ज्यादा मुख्यमंत्रियों ने अपने अपने राज्यों की रिपोर्ट और कोरोना संकट के बीच हालातों की रिपोर्ट रखते हुए लॉकडाउन को बढ़ाने की बात की. वहीं कई राज्यों की ओर से फेज़ वाइज़ लॉकडाउन हटाने का प्रस्ताव रखा गया. राज्य सरकारों का कहना है कि एक दम से लॉकडाउन को हटाना खतरनाक साबित हो सकता है. ऐसे में केंद्र सरकार को लॉकडाउन को लेकर अलग-अलग नीति बनानी चाहिए.

यह भी पढ़ें: क्या कोरोना एंटीबॉडी रैपिड टेस्ट किट की खरीद में हो रहा था घोटाला! केंद्र पर उठे सवाल

इस पर पीएम मोदी ने भी 3 मई के बाद लॉकडाउन हटाने के सुक्ष्म संकेत भी दिए. पीएम मोदी ने कहा कि राज्य सरकार इस पर अपनी नीति तैयार करें कि किस तरह लॉकडाउन को खोला जाए. इसमें रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोन में राज्य अपने इलाकों में लॉकडाउन को खोला जा सकता है. जिन राज्यों में अधिक केस है, वहां लॉकडाउन जारी रहेगा लेकिन जिन राज्यों में केस कम है वहां जिलेवार राहत दी जाएगी. पीएम मोदी ने कहा कि लॉकडाउन खोलने या जारी रखने पर एक नीति तैयार करनी होगी, जिस पर राज्य सरकारों को विस्तार से काम करना होगा.

प्रधानमंत्री मोदी ने राज्य सरकारों को भरोसा दिलाया कि अर्थव्यवस्था को लेकर टेंशन न लें, हमारी अर्थव्यवस्था अच्छी है. बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश के अलग-अलग जिलों को जोन के हिसाब से बांटा है. अभी करीब 170 से अधिक जिले रेड जोन में शामिल हैं. पीएम मोदी ने इस दौरान कहा कि राज्य सरकारों ने अच्छा काम किया है, लॉकडाउन की वजह से हमें लाभ मिला है.

वीसी के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की जमकर तारीफ की. पीएम मोदी ने सीएम गहलोत को बधाई देते हुए कहा कि सीएम गहलोत ने लिए कई इनिशिएटिव लिए और राजस्थान ने अन्य राज्यों को नई दिशा दिखाई है. पीएम मोदी ने राज्यों को गहलोत नीति का अनुसरण करने की सलाह भी दी.

यह भी पढ़ें: बेनीवाल ने लगाए गहलोत सरकार पर देरी के आरोप, प्रवासियों की घर वापसी के लिए चलाया अभियान

बैठक में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कोटा में फंसे हुए बच्चों का मुद्दा उठाया. नीतीश कुमार ने मांग करते हुए कहा कि कई राज्य लगातार बच्चों को वापस बुला रहे हैं लेकिन बच्चों को लाने के लिए एक नीति बननी चाहिए. इस दौरान बैठक में मौजूद रहे गृहमंत्री अमित शाह ने ये कहते हुए लॉकडाउन हटने के संकेत दिए कि देश में ज्यादा समय तक आर्थिक गतिविधियां नहीं रोकी जा सकती.

इस दौरान मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने भी लॉकडाउन पर पीएम मोदी को अपने विचार बताये. मेघायल में केवल 12 कोरोना पॉजिटिव हैं, इसके बावजूद संगमा ने प्रदेश में लॉकडाउन जारी रखने की गुजारिश की. सीएम संगमा ने बताया कि हम चाहते हैं मेघालय में 3 मई के बाद भी लॉकडाउन जारी रहे ताकि कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने से रोका जा सके. हालांकि, संगमा ने ये भी कहा कि जो इलाके ग्रीन जोन में हैं या जो जिले कोरोना प्रभावित नहीं हैं वहां बाद में थोड़ी राहत दी जाये. मेघालय के साथ ही ओडिशा ने भी लॉकडाउन बढ़ाने पर सहमति जताई है.

Leave a Reply